देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार ने सीबीएसई की तर्ज पर उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की शेष परीक्षाओं को जल्द कराएगी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बुधवार को शिक्षा सचिव को दो दिन में बोर्ड परीक्षा की तारीख को लेकर फैसला लेने के निर्देश दिए हैं। सचिव ने इस संबंध में गुरुवार को उत्तराखंड बोर्ड के साथ बैठक बुलाई है। वहीं, बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जल्द शुरू कराने पर भी निर्णय लिया जाएगा। 

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाओं को जल्द कराने पर विचार किया जा रहा है, जिससे बोर्ड परीक्षाफल की घोषणा में ज्यादा देरी न हो। बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की अब तक हो चुकी परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच जल्द कराई जाएगी। साथ ही बोर्ड की शेष परीक्षाओं को पूरी सावधानी बरतते हुए जल्द कराने को कहा गया है। शिक्षा सचिव को दो दिन में परीक्षा कार्यक्रम घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए समय मिल जाएगा। साथ ही जिलाधिकारियों से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में फीडबैक लेने को कहा गया है। 

उधर, शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि प्रदेश सरकार बोर्ड की शेष परीक्षाओं के बारे में जल्द फैसला करेगी। इस संबंध में गुरुवार को बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। बोर्ड परीक्षाओं का मामला छात्र-छात्राओं से जुड़ा होने की वजह से इसमें सावधानी बरती जा रही है। केंद्र और राज्य दोनों ने ही सरकारें छात्र-छात्राओं को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लॉकडाउन-चार में भी शिक्षण संस्थाओं को खोलने की अनुमति नहीं दी है। 

यह भी पढ़ें: CBSE Exam 2020: उत्तराखंड में नहीं बदले जाएंगे परीक्षा केंद्र, शारीरिक दूरी का रखा जाएगा ख्याल

शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि इस मामले में बोर्ड के साथ विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके बाद ही सरकार इस बारे में अंतिम फैसला लेगी। अलबत्ता उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन जल्द कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: डीएवी पीजी कॉलेज की आंतरिक परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन, पढ़िए

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस