Move to Jagran APP

CBSE Exam 2020: उत्तराखंड में नहीं बदले जाएंगे परीक्षा केंद्र, शारीरिक दूरी का रखा जाएगा ख्याल

उत्तराखंड में परीक्षा केंद्रों में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। हालांकि सभी केंद्रों में शारीरिक दूरी का विशेष ख्याल रखा जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 02:43 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 02:43 PM (IST)
CBSE Exam 2020: उत्तराखंड में नहीं बदले जाएंगे परीक्षा केंद्र, शारीरिक दूरी का रखा जाएगा ख्याल
CBSE Exam 2020: उत्तराखंड में नहीं बदले जाएंगे परीक्षा केंद्र, शारीरिक दूरी का रखा जाएगा ख्याल

देहरादून, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना महामारी के कारण टाली गई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। हालांकि, उत्तराखंड में सिर्फ 12वीं की परीक्षाएं ही होंगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। हालांकि, सभी केंद्रों में शारीरिक दूरी का विशेष ख्याल रखा जाएगा।

loksabha election banner

सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने कहा कि स्थगित बोर्ड परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच होंगी। केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी का पालन करते हुए परीक्षाएं कराई जाएंगी। सभी परीक्षाएं सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे के बीच होंगी। उन्होंने बताया कि पूर्व में हो चुकी परीक्षाओं का मूल्यांकन शुरू हो गया है। लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते सीबीएसई ने मार्च में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। 

तब तक प्रदेश में 10वीं की मुख्य परीक्षाएं संपन्न हो चुकी थीं। इसके बाद लॉकडाउन के दूसरे चरण में सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी। केवल 12वीं की बची हुई मुख्य विषयों की परीक्षाएं होंगी। ये वो विषय हैं, जिनके माध्यम से स्नातक स्तर पर दाखिला मिलना सुनिश्चित होता है। सोमवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर परीक्षा की तिथि घोषित होने की सूचना जारी की।

अभिभावक और छात्र थे चिंतित

परीक्षाएं स्थगित होने के बाद से अभिभावक और छात्र लगातार बोर्ड की वेबसाइट पर इसको लेकर सवाल कर रहे थे। पिछले हफ्ते सीबीएसई ने शेष बोर्ड परीक्षाएं जुलाई में आयोजित करने का नोटिफिकेशन जारी किया था।

अब दस जून तक भरे जाएंगे परीक्षा फार्म

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के द्वितीय, चतुर्थ, षष्टम, अष्टम सेमेस्टर के परीक्षा आवेदन फार्म 10 जून तक भरे जा सकते हैं। विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि में 20 दिन की बढ़ोत्तरी कर दी है। अभी तक अंतिम तिथि 20 मई ही थी।

विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. आरसी भट्ट ने संशोधित कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि कोरोना वायरस के इस दौर में लॉकडाउन अवधि जारी रहने के कारण छात्रों के व्यापक हित को देखते हुए परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगइन कर छात्र अब दस जून तक अपना परीक्षा आवेदन फार्म भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: डीएवी पीजी कॉलेज की आंतरिक परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन, पढ़िए

परीक्षा आवेदन फार्म की मूल प्रति को 20 जून तक विवि में जमा किया जा सकता है। मूल प्रति जमा करना भी अनिवार्य नहीं है। विश्वविद्यालय के तीन परिसर चौरास, पौड़ी, टिहरी परिसरों के निदेशकों से भी अनुरोध किया गया है कि संबंधित छात्र-छात्रओं की 20 जून तक परीक्षा फार्म जमा करने की सूचना देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी छात्र-छात्र को परीक्षा आवेदन पत्र भरने में किसी प्रकार की कठिनाई आती है तो वह महाविद्यालय से संपर्क करें या विवि कोआर्डिनेट ई-गवर्नेंस की मेल आइडी पर ई-मेल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: सीबीएसई बोर्ड की स्थगित परीक्षा होंगी एक जुलाई से, एचआरडी मिनिस्टर ने ट्वीट कर दी जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.