देहरादून, जेएनएन। 24वीं अखिल भारतीय डाक कैरम प्रतियोगिता की पुरुष टीम चैंपियनशिप में उत्तरप्रदेश व तमिलनाडु ने फाइनल में प्रवेश कर लिया। महिला टीम चैंपियनशिप में महाराष्ट्र व तमिलनाडु फाइनल में पहुंचे।

उत्तराखंड डाक परिमंडल की ओर से कौलागढ़ रोड स्थित ओएनजीसी कम्युनिटी सेंटर में चल रही प्रतियोगिता में टीम चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मुकाबले खेले गए। पुरुष वर्ग के पहले सेमीफाइनल में उत्तर प्रदेश ने तेलंगाना को 2-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। 

दूसरे सेमीफाइनल में तमिलनाडु ने कर्नाटक को 3-0 से हराया। महिला वर्ग के पहले सेमीफाइनल में तमिलनाडु ने तेलंगाना को 2-1 से हराया। दूसरे सेमीफाइनल में महाराष्ट्र ने पश्चिम बंगाल को 2-1 से पराजित कर खिताबी दौर में जगह बनाई। इस दौरान सहायक पोस्टमास्टर जनरल अनसूया प्रसाद चमोला, चीफ रेफरी अनिल कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

सोशल बूलनी, परेड ग्राउंड व नारी शिल्प का जीत से आगाज

जिला स्तरीय अंडर-18 बालक-बालिका बास्केटबॉल प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में सोशल बूलनी, परेड ग्राउंड व नारी शिल्प मंदिर बालिका इंटर कॉलेज ने जीत से आगाज किया। 

जिला खेल कार्यालय की ओर से स्पोट्र्स कांप्लेक्स परेड ग्राउंड के बास्केटबॉल कोर्ट में शुरू हुई प्रतियोगिता में बालक-बालिका वर्ग के लीग आधार पर मुकाबले हुए। बालिका वर्ग में सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल ने जसवंत मॉडर्न स्कूल को 23-12 से हराया। 

दूसरे मैच में परेड ग्राउंड क्लब ने सेंट मैरी स्कूल क्लेमेनटाउन को 20-19 से शिकस्त दी। तीसरे मैच में नारी शिल्प मंदिर बालिका इंटर कॉलेज ने आर्मी पब्लिक स्कूल बीरपुर को 28-24 से हराया। बालक वर्ग के पहले मैच में जसवंत मॉडर्न स्कूल ने टाइम वर्ल्ड स्कूल को 30-24 से पराजित किया। दूसरे मैच में ऋषिकेश क्लब ने सीएनआइ क्लब को 33-25 से शिकस्त दी। तीसरे मैच में सेंट मैरी स्कूल ने सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल को 33-25 से हराया।

डॉल्फिन पीजी व बिरला कैंपस का जीत से आगाज

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय की अंतर महाविद्यालयी कबड्डी प्रतियोगिता में डॉल्फिन पीजी इंस्टीट्यूट व बिरला कैंपस श्रीनगर ने जीत से आगाज किया। डॉल्फिन पीजी कॉलेज में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय की अंतर महाविद्यालयी कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन संस्थान के निदेशक अरुण कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया गया। 

प्रतियोगिता के पहले मैच में बिरला कैंपस श्रीनगर ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पैठानी को 47-23 से हराया। दूसरे मैच में डॉल्फिन पीजी ने राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय कर्णप्रयाग को 40-19 से, तीसरे मैच में डीएवी पीजी कॉलेज ने राजकीय पीजी महाविद्यालय लक्सर को 33-10 से, चौथे मैच में एसजीआरआर विवि देहरादून ने एचआइटी, देहरादून को 29-12 से हराया। 

पांचवे मैच में राजकीय पीजी महाविद्यालय ऋषिकेश ने एसएम जैन पीजी कॉलेज, हरिद्वार को 36-17 से हराया। इस दौरान संस्थान के अतिरिक्त निदेशक वीके नागपाल, सुनील कौल, एसके अग्निहोत्री, टीपीएस तोमर समेत अन्य मौजूद रहे।

क्वालीफाई करने पर खिलाड़ियों का सम्मान

खेल इंडिया ट्रस्ट के निशानेबाजों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई करने पर भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री अजय कुमार ने सम्मानित करते हुए भविष्य में पदक जीतने के लिए प्रेरित किया।

बलबीर रोड स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय के सभागार में खेल इंडिया ट्रस्ट के निशानेबाजों को सम्मानित करने के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री अजय कुमार ने सभी खिलाडिय़ों को भगवत गीता व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि यह गौरव की बात है कि उत्तराखंड के युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का दमखम दिखा रहे हैं। इस दौरान प्रदेश महामंत्री अनिल गोयल, प्रदेश मीडिया प्रमुख डॉ. देवेंद्र भसीन, खेल इंडिया ट्रस्ट के अध्यक्ष भगत सिंह तोमर समेत अन्य मौजूद रहे।

इनको मिला सम्मानः पावनी गुप्ता, रीत करदम, शौर्य प्रताप बोहरा, अभिषेक सिंह व श्रेयसी वत्स। 

दून सॉकर कप चार नवंबर से

स्पोर्टस एंड एजुकेशनल प्रमोशनल सोसायटी की ओर से दून सॉकर कप फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन चार से 10 नवंबर तक किया जा रहा है। अंतर क्लब स्तर पर आयोजित होने वाले टूर्नामेंट में जिले के 16 क्लब भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें: फाइनल में बैच-2016 ने जीता फुटबाल का खिताब Dehradun News

आयोजन समिति के अध्यक्ष डीएम लखेड़ा ने बताया कि टूर्नामेंट का आयोजन पवेलियन मैदान में होगा। दून की फुटबॉल को प्रोत्साहित करने का प्रयास है। लीग कम नॉकआउट आधार पर खेले जाने वाले टूर्नामेंट में पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर 16 टीमों को लिया जाएगा। विजेता-उपविजेता टीमों के आकर्षक पुरस्कार रखे गए हैं। टूर्नामेंट में भाग लेने की इच्छुक टीमें 30 अक्टूबर तक अपनी एंट्री जमा करा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की इस सलामी जोड़ी में दिखी गांगुली और सहवाग की झलक

Posted By: Bhanu

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप