Move to Jagran APP

बैंक का कस्टमर केयर अधिकारी बनकर महिला के खाते से उड़ाए दो लाख रुपये, जानिए पूरा मामला

बैंक खाते से लिंक फोन नंबर बदलवाने के चक्कर में महिला को दो लाख रुपये की चपत लग गई। महिला ने जिस नंबर को बैंक की कस्टमर केयर सर्विस का समझकर फोन किया वो साइबर ठग का निकला। साइबर ठग ने उसके खाते से रकम उड़ा दी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 10:45 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 10:45 AM (IST)
बैंक का कस्टमर केयर अधिकारी बनकर महिला के खाते से उड़ाए दो लाख रुपये, जानिए पूरा मामला
बैंक खाते से लिंक फोन नंबर बदलवाने के चक्कर में महिला को दो लाख रुपये की चपत लग गई।

जागरण संवाददाता, देहरादून। बैंक खाते से लिंक फोन नंबर बदलवाने के चक्कर में महिला को दो लाख रुपये की चपत लग गई। महिला ने जिस नंबर को बैंक की कस्टमर केयर सर्विस का समझकर फोन किया, वो साइबर ठग का निकला। साइबर ठग ने खुद को कस्टमर केयर अधिकारी बताकर पीड़ि‍त को झांसे में लिया और उसके खाते से रकम उड़ा दी। देहरादून निवासी एक महिला ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को शिकायती पत्र भेजा है। इसमें उन्होंने बताया कि वह अपने पीएनबी के खाते से लिंक फोन नंबर को बदलना चाहती थीं। इसके लिए उन्होंने इंटरनेट के माध्यम से बैंक की कस्टमर केयर सर्विस का नंबर ढूंढा और उस पर फोन किया। फोन रिसीव करने वाले ने खुद को बैंक का कस्टमर केयर अधिकारी बताया। 

loksabha election banner

महिला ने अपने बैंक खाते से लिंक फोन नंबर बदलने की प्रक्रिया पूछी तो उसने उन्हें मोबाइल पर एक लिंक भेजकर उसे क्लिक करने को कहा। महिला ने जैसे ही लिंक पर क्लिक किया, खाते से दो लाख रुपये की धनराशि कट गई। जांच में पता चला कि उक्त धनराशि जौनपुर (उत्तर प्रदेश) के किसी शख्स के पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर की गई है। वॉलेट को फ्रीज करा दिया गया है। जांच में उक्त फोन नंबर पश्चिम बंगाल में पंजीकृत पाया गया।

गिफ्ट वाउचर के नाम पर उड़ाई रकम

देहरादून निवासी एक व्यक्ति ने साइबर थाना पुलिस को बताया कि उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर फोन-पे वॉलेट में गिफ्ट वाउचर मिलने की बात कही थी। साथ ही बताया कि वाउचर की धनराशि उनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी, जिसके लिए बैंक डिटेल की आवश्यकता है। आरोपित के झांसे में आकर पीड़ि‍त ने अपने बैंक खाते की पूरी जानकारी उसे उपलब्ध करा दी। इसके बाद उनके खाते से 10,640 रुपये निकल गए। जांच में पता चला कि धनराशि ओडिशा के एक बैंक खाते में ट्रांसफर की गई। जिस नंबर से फोन किया गया था, वो पश्चिम बंगाल में पंजीकृत मिला।

होटल बुक करने के नाम पर ठगी

चुक्खूवाला निवासी एक होटल व्यवसायी को साइबर ठगों ने कमरा बुक करने के नाम पर 29780 रुपये की चपत लगा दी। पीड़ि‍त ने साइबर थाना पुलिस को बताया कि एक व्यक्ति ने उन्हें फोन कर होटल में कमरा बुक करने को कहा। भुगतान के लिए आरोपित ने गूगल पे की डिटेल मांगी। इसके बाद उसने गूगल पे नंबर की पुष्टि करने के नाम पर उन्हें दो रुपये ट्रांसफर करने को कहा। इसके लिए भेजे गए लिंक पर क्लिक करते ही पीड़ि‍त के खाते से 29780 रुपये ट्रांसफर हो गए।

यह भी पढ़ें-शराब कंपनी के कर्मचारी के खाते से एक लाख रुपये की रकम उड़ाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.