Move to Jagran APP

मोदी की राह पर त्रिवेंद्र की कदमताल, जानिए क्या है खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिखाए रास्ते पर ही प्रदेश की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार आगे का सफर तय करने जा रही है। बजट सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण से यह स्पष्ट हो गया।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 11:49 AM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 11:57 AM (IST)
मोदी की राह पर त्रिवेंद्र की कदमताल, जानिए क्या है खास

देहरादून, [रविंद्र बड़थ्वाल]: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिखाए रास्ते पर ही प्रदेश की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार आगे का सफर तय करने जा रही है। सालभर पहले मोदी लहर के सहारे प्रचंड बहुमत के साथ प्रदेश की सत्ता पर काबिज हुई सरकार ने प्रधानमंत्री के संकल्प 'सबका साथ, सबका विकास' के साथ खुद को जोड़ा था, सालभर बाद भी इसी ध्येय वाक्य के इर्द-गिर्द ही पूरा तानाबाना बुना गया है। 

loksabha election banner

राज्यपाल के अभिभाषण में राज्य सरकार ने पूरी तरह से केंद्र सरकार के सुर में सुर मिलाए हैं। सूबे में किसानों की आमदनी दोगुनी करनी हो या गरीबों को छत मुहैया करानी हो, युवाओं के हाथों को काम देना हो, तमाम वर्गों की अपेक्षाओं को केंद्र की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं और केंद्रपोषित योजनाओं की मदद से जमीन पर उतारने की तैयारी है। 

अभिभाषण से ये भी साफ हो गया कि सिर्फ 2019 का आम चुनाव ही नहीं, बल्कि कुछ अरसे बाद होने जा रहे नगर निकाय चुनाव में भी सरकार को मोदी लहर से ही ज्यादा आस है। 

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण की शुरुआत में ऑल वेदर रोड, भारतमाला परियोजना, एयर कनेक्टिविटी, केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण, कृषि, सिंचाई योजना, नेशनल कैरियर सर्विस के साथ अन्य क्षेत्रों में मिल रहे सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार का आभार जताया। 

जीएसटी को लेकर केंद्र और राज्य की सरकारों को निशाने पर ले रहे विपक्ष पर पलटवार करते हुए अभिभाषण में इसे देश की आर्थिक आजादी के बदलाव के तौर पर पेश किया गया। वहीं जीएसटी को लागू करने में उत्तराखंड के अग्रणी भूमिका में रहने का जिक्र करना सरकार नहीं भूली।

हालांकि, जीएसटी लागू होने के बाद कारोबारियों की चिंताओं से खुद को जोड़ते हुए सरकार ने उन्हें सहूलियतों के लिए उठाए गए कदमों की विस्तार से जानकारी देने में कसर नहीं छोड़ी। 

स्वच्छ प्रशासन पर जोर

इसे प्रधानमंत्री मोदी के रुख का असर ही कहेंगे कि सालभर का कार्यकाल पूरा करने के बाद भी त्रिवेंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार पर प्रहार और प्रशासन में स्वच्छता व पारदर्शिता को अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं से अलहदा नहीं होने दिया है। 

केंद्र की डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया को लेकर राज्य में की गई पहल को आगे और मजबूती से जारी रखने का संकल्प राज्यपाल के अभिभाषण का अंग बना है। इसमें सभी वर्गों का ख्याल रखते हुए उन तक पहुंचने की कोशिश की गई है। 

गांवों तक विचारधारा की दस्तक 

विधानसभा में भाजपा सरकार को भारी बहुमत का असर उसके बढ़े मनोबल के रूप में सामने है। सरकार ने शहरों के साथ ही गांवों तक भाजपा की विचारधारा की पहुंच बनाई है। राज्यपाल अभिभाषण में ग्राम पंचायतों को सुदृढ़ बनाने को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ग्राम बदलाव योजना, पं दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरा पुरस्कार, नाना जी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्रामसभा पुरस्कार व श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरल मिशन के साथ ही गरीबों को आवास के लिए अटल आवास योजना व अटल जड़ी बूटी मिशन के साथ ही प्रधानमंत्री की किसानों की आमदनी दोगुना करने को 'संकल्प से सिद्धि' योजना पर खास जोर दिया गया है। इसके अलावा विश्वविद्यालयों में शौर्य दीवारों का निर्माण का जिक्र भी किया गया है।

यह भी पढ़ें: गैरसैंण के मुद्दे पर सदन से लेकर सड़क तक हंगामा

यह भी पढ़ें: बजट सत्र शुरू, भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन और विकास का संकल्प  

यह भी पढ़ें: बाइक से गैरसैंण पहुंचे यह विधायक, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.