Move to Jagran APP

Mussoorie में चार माह से सड़क पर पड़ा है मलबा, यातायात हो रहा बाधित, चपेट में आकर चोटिल हो रहे लोग

मसूरी में मैसानिक लाज बस स्टैंड से लेकर लाइब्रेरी बस-टैक्सी स्टैंड और इंदिरा भवन के समीप सड़क पर पसरे मलबे के रूप में भी देखा जा सकता है जो यहां कई माह पहले अतिक्रमण हटाने के दौरान जमा हुआ था।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 18 Sep 2022 10:23 PM (IST)Updated: Sun, 18 Sep 2022 10:23 PM (IST)
Mussoorie में चार माह से सड़क पर पड़ा है मलबा, यातायात हो रहा बाधित, चपेट में आकर चोटिल हो रहे लोग
लाइब्रेरी बस-टैक्सी स्टेण्ड पर मई में तोड़े गये सार्वजनिक प्याऊ का मलवा चार महीने बाद आज भी वहीं पड़ा है।

संवाद सहयोगी, मसूरी: जिस पहाड़ों की रानी में प्रकृति के सौंदर्य का दीदार करने के लिए वर्षभर सैलानी आते हैं, उसके सौंदर्य को लेकर सरकारी तंत्र रत्ती भर संवेदनशील नहीं है। यहां सरकारी विभागों की असंवेदशीलता जर्जर सड़कों तक ही सीमित नहीं है। इसे मैसानिक लाज बस स्टैंड से लेकर लाइब्रेरी बस-टैक्सी स्टैंड और इंदिरा भवन के समीप सड़क पर पसरे मलबे के रूप में भी देखा जा सकता है, जो यहां कई माह पहले अतिक्रमण हटाने के दौरान जमा हुआ था।

loksabha election banner

बना रहता है दुर्घटना होने का भय

यह हाल तब है, जब इस क्षेत्र में पूरे साल यातायात का भारी दबाव रहता है और सड़कें भी ज्यादा चौड़ी नहीं हैं। इतना ही नहीं, यहां सड़क किनारे बनी नालियों के ऊपर जाली तक नहीं लगाई गई हैं।

इससे दुर्घटना होने का भय भी बना रहता है। सड़क किनारे पड़ा मलबा इन नालियों में जाकर पानी की निकासी को भी बाधित कर रहा है।

अतिक्रमण को तोड़कर ही कार्रवाई की इतिश्री

मसूरी में इसी वर्ष मई में प्रशासन, एमडीडीए, लोनिवि, एनएच और नगर पालिका परिषद की संयुक्त टीम ने अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाया था। इस दौरान तमाम अवैध खोखों और पक्के निमार्णों को जेसीबी से तोड़ा गया था। लेकिन, सरकारी तंत्र ने अधिकांश जगह अतिक्रमण को तोड़कर ही कार्रवाई की इतिश्री कर ली, उसका मलबा नहीं हटाया गया। इस कड़ी में मैसानिक लाज बस स्टैंड, लाइब्रेरी बस-टैक्सी स्टैंड और इंदिरा भवन के समीप बने सार्वजनिक प्याऊ भी तोड़े गए, क्योंकि ये अतिक्रमण कर बनाए गए थे।

सरकारी तंत्र को सैलानियों की सहूलियत की रत्ती भर फिक्र नहीं

इन सार्वजनिक प्याऊ का मलबा तब से सड़क पर ही पसरा हुआ है। जो न सिर्फ यातायात में व्यवधान उत्पन्न कर रहा है, बल्कि राहगीर इसके कारण चोटिल भी हो रहे हैं। बावजूद इसके सरकारी तंत्र इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा। इससे साफ है कि सरकारी तंत्र को सैलानियों और शहरवासियों की सहूलियत की रत्ती भर फिक्र नहीं है। ऐसे में टैक्सी आपरेटर और क्षेत्रीय व्यवसायी पूछ रहे हैं कि आखिर यह मलबा कौन हटाएगा, नगर पालिका, एनएच या लोनिवि।

नाली पर जाली नहीं, दुर्घटना का खतरा

मैसानिक लाज बस स्टैंड, लाइब्रेरी बस-टैक्सी स्टैंड और इंदिरा भवन के अलावा भी शहर के तमाम हिस्सों में नाली पर जाली नहीं लगाई गई हैं। सड़कें संकरी होने से इन नालियों के कारण दुर्घटना का खतरा भी बना हुआ है। क्षेत्रीय व्यवसायी और निवासी लगातार इन नालियों पर जाली लगाने की मांग कर रहे हैं, मगर सरकारी तंत्र उदासीन बना हुआ है।

कल्वर्ट और नालियां बंद, सड़क पर बह रहा गंदा पानी

मोतीलाल नेहरू मार्ग पर होटल फार्च्यून ग्रेस के ठीक ऊपर कल्वर्ट (बरसाती पानी निकालने वाला नाला) बनाया गया था, जो कई साल से बंद है। इसके अलावा क्षेत्र में कई नाली भी मलबा डाल कर बंद कर दी गई हैं। इससे प्रतिष्ठानों और घरों का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है, जिस कारण राहगीरों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण बारिश होने पर स्थिति और खराब हो जाती है। स्थानीय निवासियों की मानें तो इस बारे में कई बार शिकायत करने के बाद भी जिम्मेदार विभाग समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहे।

Jagran Impact : बदहाल सड़कों की खबर पढ़कर मसूरी पहुंचीं जिलाधिकारी, कहा- तीन दिन में सड़कें दुरुस्त नहीं हुईं तो होगी FIR


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.