Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार, शनिवार और रविवार को बाजार बंद रखने के पक्ष में व्यापारी

कोरोना वायरस के संक्रमण की दिन-ब-दिन तेज होती रफ्तार को देखते हुए दून के व्यापारियों ने आने वाले तीन शनिवार और रविवार को प्रशासन से बाजार बंद रखने की मांग की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 03:38 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 11:08 PM (IST)
कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार, शनिवार और रविवार को बाजार बंद रखने के पक्ष में व्यापारी
कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार, शनिवार और रविवार को बाजार बंद रखने के पक्ष में व्यापारी

देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण की दिन-ब-दिन तेज होती रफ्तार को देखते हुए दून के व्यापारियों ने आने वाले तीन शनिवार और रविवार को प्रशासन से बाजार बंद रखने की मांग की है। इस बाबत सोमवार को गीता भवन मंदिर के प्रांगण में दून उद्योग व्यापार मंडल की बैठक हुई। इसमें व्यापारियों ने एक स्वर में शनिवार और रविवार को बाजार बंद रखने की बात कही।

loksabha election banner

बैठक में व्यापारियों ने कहा कि जिस तरह जिले में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, वह चिंता का विषय है। अगर अगले तीन सप्ताह तक शनिवार और रविवार को बाजार बंद रखा जाए तो इससे संक्रमण की रोकथाम में मदद मिल सकती है। व्यापारियों ने यह भी कहा कि अभी मंदी का माहौल है, ऐसे में सप्ताह में दो दिन बाजार बंद रहने से ज्यादा परेशानी नहीं होगी। लेकिन, जल्द ही त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा, तब एक दिन के लिए भी बाजार बंद रखना मुश्किल होगा। व्यापारियों ने यह भी कहा कि रविवार को साप्ताहिक बंदी वाले दिन मसूरी रोड, मालदेवता रोड, राजपुर रोड पर उमड़ रही भारी भीड़ पर प्रशासन को नजर रखनी चाहिए। 

बैठक में दून उद्योग व्यापार मंडल के संरक्षक अनिल गोयल, अध्यक्ष विपिन नागलिया, कार्यकारी अध्यक्ष सिद्धार्थ उमेश अग्रवाल, महामंत्री सुनील मैसोन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डीडी अरोड़ा, संगठन मंत्री दीपक गुप्ता, कोषाध्यक्ष कमलेश अग्रवाल, प्रचार मंत्री रोशन लाल गुप्ता, विधिक सलाहकार प्रवीन जैन, कपड़ा कमेटी के अध्यक्ष प्रवीन जैन, अखाड़ा बाजार के अध्यक्ष रविंद्र आनंद, मीडिया प्रभारी राजेश बडोनी, विजय कोहली, प्रेमनगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजीव पुंज, पटेलनगर व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष तिलक राज अरोड़ा मौजूद रहे।

ये मुद्दे उठाए गए बैठक में

  • आने वाले तीन शनिवार को शहर के बाजार पूरी तरह बंद रहें। वहां किसी भी प्रकार का व्यापार और आवाजाही न हो। इसमें व्यापार मंडल प्रशासन का पूरा सहयोग करेगा।
  • शनिवार और रविवार को जिले में कर्फ्यू की तर्ज पर लॉकडाउन होना चाहिए। दूध की बिक्री की व्यवस्था भी सुबह छह से दस बजे तक ही हो।
  • बाजार में सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया दोबारा बड़े स्तर पर शुरू की जाए।
  • संगठन के पदाधिकारियों ने बाजार में प्रतिष्ठान पर शारीरिक दूरी, मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं होने की स्थिति में खुद कार्रवाई करने का भी निर्णय लिया।
  • प्रशासन से मांग की कि बाजार खोलने की समयावधि शाम पांच बजे तक करें।

संक्रमण रोकने को फिर लागू हो लॉकडाउन

राजधानी दून में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप से व्यापारी भी बेहद चिंतित हैं। संक्रमण की रोकथाम के लिए व्यापारियों ने सरकार से जिले में एक बार फिर लॉकडाउन लागू करने की मांग की है। इसके साथ ही बाजार के खुलने का समय कम करने को भी कहा गया है, ताकि बाजार में अनावश्यक भीड़ न जुटे। सोमवार को दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल की ऑनलाइन बैठक हुई, इसमें कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर मंथन किया गया। संगठन के अध्यक्ष पंकज मैसोन ने बताया कि बैठक में शहर के विभिन्न बाजारों के व्यापारियों ने अपनी राय रखी।

व्यापारियों ने तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के प्रभाव पर चिंता जताते हुए सरकार से 14 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन की मांग की है। इसके साथ ही कहा है कि सरकार व्यापारिक प्रतिष्ठान खुलने का समय सुबह साढ़े दस बजे से शाम साढ़े पांच बजे तय कर दे। सप्ताह में दो दिन शनिवार व रविवार को बाजार बंद कर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को सैनिटाइज किया जाए। बैठक में व्यापारी अनूप चौरसिया, नीरज टंडन, सुरेश विरमानी, शेखर कपूर, सुरेंद्र भाटिया, हरदयाल सिंह, जितेंद्र अरोड़ा, संदीप रस्तोजी, पुनीत शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: DM ने निजी लैब प्रबंधकों को दिए निर्देश, सरकारी कार्मिक जांच कराने आएं तो प्रशासन को बताएं

इन बाजार के व्यापारी रहे मौजूद

पलटन बाजार, डिस्पेंसरी रोड, धामावाला, घंटाघर, राजपुर रोड, धर्मपुर, चकराता रोड, पटेलनगर, पीपल मंडी, बाबूगंज, हनुमान चौक, राजा रोड, झंडा बाजार, टर्नर रोड, पोस्ट ऑफिस रोड, क्लेमेनटाउन, बंजारावाला, राजेंद्र नगर, कौलागढ़, हाथीबड़कला, प्रेमनगर, रीठा मंडी, तिलक रोड, राजा रोड, आशारोड़ी, केदारपुर, कावंली रोड, देहराखास, गांधी ग्राम, जीएमएस रोड, कपड़ा कमेटी, पेट्रोल डीलर एसोसिएशन आदि।

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण के लिहाज से देहरादून में स्थिति भयावह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.