Move to Jagran APP

Unlock 5.0: इन फेमस टूरिस्ट प्लेस में उमड़ने लगे पर्यटक, 90 फीसद होटल बुक, राफ्टिंग- बंजी जंपिंग का दिख रहा क्रेज

अनलॉक-5.0 शुरू होने के बाद यह पहला मौका है जब सैर के लिए एक साथ तीन दिन का अवकाश मिला है। पर्यटकों ने भी कोरोना संक्रमण के चलते पसरी मायूसी को तोड़ते हुए मसूरी धनोल्टी और ऋषिकेश क्षेत्र का रुख किया।

By Edited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 08:10 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 01:50 PM (IST)
वीकेंड का लुत्फ उठाने मसूरी व ऋषिकेश में उमड़े पर्यटक। जागरण
देहरादून(मसूरी), जेएनएन। अनलॉक 4.0 के अंतिम चरण और अनलॉक-5.0 शुरू होने के बाद यह पहला मौका है जब सैर के लिए एक साथ तीन दिन का अवकाश मिला है। पर्यटकों ने भी कोरोना संक्रमण के चलते पसरी मायूसी को तोड़ते हुए मसूरी, धनोल्टी और ऋषिकेश क्षेत्र का रुख किया। लिहाजा, बड़ी संख्या में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के लोग शुक्रवार ही दूनघाटी का रुख कर चुके हैं। पर्यटकों की आमद के चलते 90 फीसद तक होटल बुक हो चुके हैं और लंबे समय से मंदी की मार झेल रहे होटल-रेस्तरां व अन्य तमाम पर्यटन व्यवसायियों के चेहरे खिल उठे। 
शुक्रवार को दिनभर पर्यटकों की आमद मसूरी में होती रही। मसूरी नगर के पर्यटन स्थल जैसे-कंपनी गार्डन, भट्टा फॉल, जॉर्ज एवरेस्ट अभी भी पर्यटकों के लिए बंद हैं, लिहाजा बड़ी संख्या में पर्यटकों ने धनोल्टी, बुरांशखंडा और कैम्पटी फॉल का रुख किया। साथ ही, माल रोड और कैमल्स बैक रोड पर भी पर्यटकों ने सुहावने मौसम के बीच चहलकदमी की। शाम ढली तो लाइब्रेरी बाजार, माल रोड, कुलड़ी बाजार की तरफ रौनक बढ़ गई और देर रात तक यही नजारा रहा।
उत्तराखंड होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी ने बताया कि शहर के लगभग 60 से 70 प्रतिशत होटल खुल चुके हैं, इनमें लगभग 90 फीसद तक बुकिंग शाम तक हो चुकी थी। पर्यटन व्यवसाय के लिए यह अच्छा संकेत है।
कोरोना की रोकथाम को पुलिस मुस्तैद पर्यटकों की भीड़ के बीच कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए मुख्य बाजार और मुख्य चौराहों पर पुलिस बल मुस्तैद रहा। पर्यटकों को मास्क पहनने व शारीरिक दूरी के नियमों की नसीहत दी जाती है। धनोल्टी से देवेंद्र बेलवाल ने बताया कि काफी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं लेकिन अभी तक वन विभाग द्वारा ईको पार्क को पर्यटकों के लिए नहीं खोला गया है।
राफ्टिंग और बंजी जंपिंग का दिख रहा क्रेज 
वीकेंड का आनंद उठाने के लिए पर्यटक अच्छी खासी संख्या में ऋषिकेश भी पहुंच रहे हैं। यहां राफ्टिंग और बंजी जंपिंग का रोमांच है तो दूसरी तरफ हरे-भरे ट्रेक का भी सुकून है।
ऋषिकेश क्षेत्र में भी शुक्रवार से पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है। जंप इन हाइट्स के प्रबंधक देवेंद्र गुसाईं ने बताया कि शुक्रवार को 30 पर्यटकों ने बंजी जंपिंग और ज्वाइंट स्विंग का लुत्फ उठाया। 
वहीं, 12 पर्यटकों ने फ्लाइंग फॉक्स जैसी साहसिक गतिविधियों में भाग लिया। इस वीकेंड शाम तक 30 फीसद बुकिंग आ चुकी हैं। शनिवार और रविवार को यह ग्राफ औ ऊपर चढ़ेगा। पर्यटकों में ऐसा ही उत्साह राफ्टिंग के लिए भी दिख रहा है। दिनभर गंगा में रंग-बिंरंगी राफ्ट अठखेलियां करती दिखी। लंबे समय बाद ऐसा नाजारा देख पर्यटन व्यवसायी भी उत्साहित दिख रहे हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.