Move to Jagran APP

रात आठ से सुबह छह बजे तक होगी शहर में खनन वाहनों की एंट्री Dehradun News

डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने सभी नगर-देहात के सीओ व थाना प्रभारियों की बैठक ली और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। साथ ही खनन सामग्री के वाहनों के शहर में प्रवेश को लेकर समय निर्धारित किया।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 01:47 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 01:47 PM (IST)
रात आठ से सुबह छह बजे तक होगी शहर में खनन वाहनों की एंट्री Dehradun News
रात आठ से सुबह छह बजे तक होगी शहर में खनन वाहनों की एंट्री Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। खनन कार्यो को लेकर डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने सभी नगर-देहात के सीओ व थाना प्रभारियों की बैठक ली और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। साथ ही खनन सामग्री के वाहनों के शहर में प्रवेश को लेकर समय निर्धारित किया। कहा कि इस व्यवस्था का सख्ती से पालन कराया जाए।

loksabha election banner

बैठक में डीआइजी ने कहा कि सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में ऐसे स्थानों को चिह्नित करेंगे, जहां राज्य सरकार की अनुमति से खनन कार्य चल रहा है। साथ ही खनन से जुड़े लोगों को सूचित करेंगे कि संबंधित वाहनों को रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक ही शहर में प्रवेश की अनुमति होगी। निर्धारित समयावधि के अलावा खनन से जुड़ा वाहन शहर में घूमता दिखाई देता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा अवैध खनन व ओवरलोडिंग पर रोक लगाने को लेकर भी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा कि यदि व्यक्ति बार-बार अवैध खनन में लिप्त पाया जाता है तो उसके विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए। डीआइजी ने कहा कि सभी पट्टा धारक खनन क्षेत्र के समीप ही स्थान चिह्नित कर खनन सामग्री का भंडारण नियमानुसार सुनिश्चित करेंगे। 

जिन स्थानों पर जगह उपलब्ध न हो पाए उन स्थानों पर संबंधित थाना प्रभारी खनन सामग्री के वाहनों को खड़ा करने के लिए स्थान चिह्नित करेंगे। खनन संबंधी कार्रवाई की देखरेख के लिए सीओ नेहरू कॉलोनी पल्लवी त्यागी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

बढ़ सकते हैं अपराध, एसओजी रहे अलर्ट: डीआइजी

व्यावसायिक गतिविधियों व आवश्यक सेवाओं में सरकार द्वारा दी जा रही छूट के मद्देनजर आवाजाही बढ़ने के कारण डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने असामाजिक तत्वों के सक्रिय होने की संभावना जताई है। डीआइजी ने क्षेत्रधिकारी एसओजी तथा प्रभारी निरीक्षक एसओजी को निर्देशित किया कि पुराने सक्रिय अपराधियों की नियमित रूप से निगरानी की जाए।

डीआइजी ने बताया कि नए माहौल के हिसाब से अपराधियों द्वारा अपराध करने के तरीकों में भी बदलाव हो सकता है। जिसके लिए हमें पूर्व से ही अपनी कार्ययोजना बनानी होगी। उन्होंने सीओ व प्रभारी निरीक्षक एसओजी को निर्देशित किया कि वह आसपास के जनपदों व राज्यों में वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत घटित हो रहे अपराधों पर सतर्क दृष्टि रखें। 

यह भी पढ़ें: यमुना में अवैध खनिज से भरी ट्रैक्टर ट्राली और पिकअप सीज

डीआइजी ने कहा कि हमें किसी भी अपराध के घटित होने का इंतजार नहीं करना है, बल्कि अपराध के होने से पहले ही उसके घटित होने की संभावनाओं को समाप्त करना है। उन्होंने वांछित आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए संभावित स्थलों पर दबिश देते हुए उनके गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के भी आदेश दिए।

यह भी पढ़ें: अवैध खनन में जेसीबी समेत चार वाहन सीज, यातायात उल्लंघन पर 50 वाहनों का चालान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.