जागरण संवाददाता, देहरादून। Snowfall In Uttarakhand उत्तराखंड की चोटियां इनदिनों बर्फ की सफेद चादर ओढ़े हुए है। ये दिलकश नजारे नजरों को बेहद भा रहे है। कभी-कभी इनके बीच से निकल रही हल्की धूप रंगत को और निखार रही है। ये कहना गलत नहीं होगा कि उत्तराखंड के कई पर्यटन स्थल इनदिनों जन्नत से कम नजर नहीं आ रहे है। पर्यटक भी बेहद उत्साहित हैं।

उत्तराखंड वैसे ही बेहद खूबसूरत है। यहां की हसीन और सुकून भरी वादियां बरबस ही सबको अपनी ओर आकर्षित करती है। इनदिनों यहां केदारनाथ, बदरीनाथ, चमोली, मसूरी, नैनीताल, धनोल्टी, औली, जौनसार बावर समेत कई अन्य स्थल बर्फ की सफेद चादर ओढ़े हुए बेहद ही खूबसूरत नजर आ रहे हैं।

(बर्फ से ढ़की जौनसार बावर की पहाड़ियां, दिलकश लग रहे नजारे)

वीकेंड के दौरान भी बर्फबारी रही, जिसने पर्यटकों की मन की मुराद पूरी कर दी। पर्यटक बर्फबारी के बीच अठखेलियां करते नजर आए। उनका वीकएंड बेहद ही खास गुजरा। जौनसार बावर की बात करें तो यहां की ऊंची चोटियों पर शनिवार से ही बर्फबारी जारी है। इससे छावनी बाजार चकराता में करीब एक फुट बर्फ जम गई है।

(पहाड़ों में बर्फबारी के बाद कुछ इस तरह दिखा नजारा)

क्षेत्र में मौसम का पांचवा हिमपात होने से पहाड़ की चोटियां चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर से ढक गई हैं। छावनी बाजार चकराता में बर्फबारी का नजारा देखने को पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया।

वहीं, चकराता में बर्फबारी से राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास मरीजों और तीमारदारों की सुविधा को बने टीन शेड के ऊपर बर्फ की मोटी परत जमने से वह धराशाई हो गया। बर्फबारी से अस्पताल का टीन सेट टूटने से नीचे खड़े वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए।

(सड़कों और गाडियों पर भी चढ़ी बर्फ की परत )

मसूरी-धनोल्टी में बर्फबारी

दो दिन से रुक-रुककर हो रही बर्फबारी से धनोल्टी, बुरांशखंडा, सुरकंडा, कद्दूखाल, काणाताल, बटवालधार की पहाड़ियां लकदक हो गई हैं। प्रमुख स्थलों में एक से तीन फीट तक बर्फ जमा हो चुकी है। हिमपात का लुत्फ उठाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक बुरांशखंडा-धनोल्टी का रुख कर रहे हैं। इससे दिनभर मसूरी से बाटाघाट, मसराना, सुवाखोली, बुरांशखंडा से धनोल्टी तक जाम की स्थिति बनी रही और वाहन रेंगते रहे।

(रास्ते से बर्फ हटाती जेसीबी)

मसूरी के लंढौर कैंट के चारदुकान-लालटिब्बा में भी दिनभर रुक-रुककर हिमपात होता रहा। मसूरी के समीपवर्ती बिनोग वाइल्डलाइफ सेंचुरी के बिनोग हिल, दूधली भदराज में भी हल्का हिमपात हुआ है। मसूरी से सटे यमुना और अगलाड़ घाटियों में भी कल से लगातार बारिश हो रही है और नागटिब्बा, पत्थरखोला में भारी हिमपात हुआ।

यह भी पढ़े- मसूरी-धनोल्टी समेत ऊंची चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, बढ़ी खूबसूरती; तस्वीरों में देखें पर्यटकों की अठखेली

Edited By: Raksha Panthri