Move to Jagran APP

देहरादून स्मार्ट सिटी को सुरक्षा की श्रेणी में अवार्ड

शहर की सुरक्षा व्यवस्था में जो योगदान देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी ने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के रूप में दिया है उसकी सराहना देशभर में हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Mar 2022 07:52 PM (IST)Updated: Sun, 20 Mar 2022 07:54 PM (IST)
देहरादून स्मार्ट सिटी को सुरक्षा की श्रेणी में अवार्ड
देहरादून स्मार्ट सिटी को सुरक्षा की श्रेणी में अवार्ड

जागरण संवाददाता, देहरादून: शहर की सुरक्षा व्यवस्था में जो योगदान देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी ने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के रूप में दिया है, उसकी सराहना देशभर में हो रही है। यही वजह है कि स्मार्ट सिटीज इंडिया अवा‌र्ड्स 2022 के तहत सेफ्टी (सुरक्षा) की श्रेणी में दून स्मार्ट सिटी का चयन किया गया है। यह अवार्ड 25 मार्च को दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रस्तावित कार्यक्रम में दिया जाएगा। अवार्ड के लिए चयनित किए जाने पर देहरादून स्मार्ट सिटी के सीईओ डा. आर राजेश कुमार ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि कंपनी निरंतर सफलता की तरफ बढ़ रही है। इससे पूरी टीम का मनोबल बढ़ता है।

loksabha election banner

सीईओ ने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसके तहत शहर के अलग-अलग 536 हिस्सों में कैमरे लगाए गए हैं। इससे शहर की हर हलचल पर कंट्रोल रूम में बैठकर नजर रखी जा सकती है। खासकर तेज रफ्तार वाहनों पर इसकी मदद से अंकुश लग पाया है। कैमरों की मदद से अब तक तेज रफ्तार पर 41 हजार 567 वाहनों के चालान किए जा चुके हैं। इसके अलावा शहर के 107 स्थानों पर इमरजेंसी काल बाक्स (ईसीबी) लगाए गए हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति आपात स्थिति में तत्काल मदद मांग सके। पूरे शहर में एक साथ किसी भी सूचना को जारी करने के लिए 24 पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम लगाए गए हैं। वहीं, विभिन्न तरह की जानकारी का प्रचार-प्रसार करने के लिए 50 वैरिएबल डिस्प्ले बोर्ड भी सेंटर का हिस्सा हैं। शहर के 50 प्रवेश व निकासी स्थलों पर वाहनों की नंबर प्लेट को स्वत: रीड करने वाले आटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्नाइजेशन कैमरे स्थापित हैं। इन्हीं तमाम कार्यो की बदौलत इंडियन ट्रेड प्रमोशन आर्गेनाइजेशन ने स्मार्ट सिटी कंपनी को सुरक्षा की श्रेणी में अवार्ड के लिए चयनित किया है। पुरस्कार समारोह में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मुख्य अतिथि होंगे। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा व संयुक्त सचिव अंजू भल्ला अवार्ड प्रदान करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.