Move to Jagran APP

पहले चरण में आइएसबीटी से राजपुर तक चलेंगी स्मार्ट बसें, जानिए क्या रहेगा किराया

स्मार्ट सिटी के तहत दून में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों के आरामदायक सफर का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। दून में पांच इलेक्ट्रिक बसें आ भी चुकी हैं और पहले चरण में आइएसबीटी से राजपुर तक के रूट पर इन बसों का संचालन किया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 11:01 AM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 11:01 AM (IST)
पहले चरण में आइएसबीटी से राजपुर तक चलेंगी स्मार्ट बसें।

जागरण संवाददाता, देहरादून। स्मार्ट सिटी के तहत दून में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों के आरामदायक सफर का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। दून में पांच इलेक्ट्रिक बसें आ भी चुकी हैं और पहले चरण में आइएसबीटी से राजपुर तक के रूट पर इन बसों का संचालन किया जाएगा। बसों का संचालन हर आधे घंटे में सुबह सात बजे से रात 10 बजे तक किया जाएगा। कुछ जरूरी औपचारिकताओं के बाद जल्द ये बसें सड़कों पर उतर जाएंगी। 

देहरादून स्मार्ट सिटी लि. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) व जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक, मार्च तक 11 और बसें मिलने की उम्मीद है। कुल 30 बसों का संचालक दून में किया जाना है। बसों की उपलब्धता के मुताबिक अन्य रूट पर भी संचालन शुरू कर दिया जाएगा। सीईओ डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि बस कई स्मार्ट फीचर से लैस है। इसमें 26 सीट हैं और दिव्यांगजनों के लिए व्हीलचेयर रखने के लिए जगह दी गई है। साथ ही दिव्यांगजनों के लिए हाइड्रोलिक रैंप की भी सुविधा है। बस को एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। बस में ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम के साथ इमरजेंसी बटन, मोबाइल चार्जिंग सिस्टम समेत कई सुविधाएं हैं।

सभी रूट पर किया गया ट्रायल

इलेक्ट्रिक बस की क्षमता की परख के लिए सभी रूट पर इसका ट्रायल किया गया। अच्छी बात यह रही कि बस ने सभी रूट पर बेहतर प्रदर्शन किया।

अगले चरण में इन रूट पर भी चलेगी बस

-आइएसबीटी से जौलीग्रांट एयरपोर्ट

-आइएसबीटी से सहस्रधारा

-सेलाकुई से रायपुर

-आइएसबीटी से सेलाकुई

-आइएसबीटी से रायपुर

आइएसबीटी से आवास तक बस में गए जिलाधिकारी

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने मंगलवार को आइएसबीटी स्थित इलेक्ट्रिक बस डिपो का निरीक्षण किया। उन्होंने तमाम व्यवस्थाएं परखीं और अधीनस्थों को दिशा-निर्देश जारी किए। निरीक्षण के बाद वह आइएसबीटी से राजपुर रोड पर अपने आवास तक स्मार्ट बस में सफर कर पहुंचे। रास्ते में चमचमाती स्मार्ट बस को देखकर कई व्यक्तियों ने हाथ भी दिया और उन्होंने भी बस का सफर किया। स्मार्ट बस का सफर करते हुए दूनवासी खासे रोमांचित नजर आए।

यह होगा बस का किराया

पहले 04 किमी तक, 10 रुपये

05 से 07 किमी तक, 15 रुपये

08 से 10 किमी तक, 20 रुपये

11 से 13 किमी तक, 25 रुपये

14 से 17 किमी तक, 30 रुपये

18 से 21 किमी तक, 35 रुपये

22 से 25 किमी तक, 40 रुपये

26 से 30 किमी तक, 45 रुपये

31 से 35 किमी तक, 50 रुपये

36 व अधिक, 55 रुपये

आइएसबीटी-राजपुर रूट के स्टॉपेज

आइएसबीटी, शिमला बाईपास, माजरा, आइटीआइ निरंजनपुर, निरंजनपुर सब्जी मंडी, पटेलनगर पुलिस चौकी, लालपुल, होटल कैलिस्टा, मातावाला बाग, प्रेमसुख अस्पताल, रेलवे स्टेशन, प्रिंस चौक, साइबर थाना, तहसील चौक, दर्शनलाल चौक, घंटाघर, गांधी पार्क, सेंट जोजफ्स एकेडमी, सचिवालय, बहल चौक, पैसिफिक ब्लू होटल, दिलाराम चौक, मधुबन होटल, अजंता चौक, ऑफिसर्स मेस, सर्वे ऑफ इंडिया, एनआइवीएच, जाखन, पैसिफिक मॉल, इंदरबाबा मार्ग, मसूरी डायवर्जन, साईं मंदिर, टिहरी हाउस/जीआरडी संस्थान, राजपुर।

यह भी पढ़ें- ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने को दूसरे राज्यों का भी होगा अध्ययन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.