Move to Jagran APP

ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने को दूसरे राज्यों का भी होगा अध्ययन

प्रदेश में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने की दिशा में अब काम आगे बढऩे लगा है। इस कड़ी में शासन ने साइट क्लीयरेंस के लिए प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया है। एयरपोर्ट के संचालन को दूसरे राज्यों के ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का अध्ययन किया जाएगा।

By Sumit KumarEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 06:17 AM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 06:17 AM (IST)
प्रदेश में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने की दिशा में अब काम आगे बढऩे लगा है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून:  प्रदेश में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने की दिशा में अब काम आगे बढऩे लगा है। इस कड़ी में शासन ने साइट क्लीयरेंस के लिए प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया है। एयरपोर्ट के संचालन को दूसरे राज्यों के ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का अध्ययन किया जाएगा। इसके लिए कंसलटेंसी लेने की कवायद चल रही है।  

loksabha election banner

प्रदेश सरकार उत्तराखंड में जौलीग्रांट के साथ ही पंतनगर को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की तैयारी कर रही है। इसे भी अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार बनाया जाना प्रस्तावित है। सामरिक दृष्टि से भी ये एयरपोर्ट काफी अहम माने जा रहे हैं। पंतनगर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव कैबिनेट द्वारा भी स्वीकृत हो चुका है। दरअसल, पंतनगर में लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने पर विचार चल रहा था। पंतनगर के मौजूदा एयरपोर्ट के पास जमीन बेहद कम थी। इस कारण इसका विस्तार नहीं हो पाया। इसके विस्तार के लिए स्थानीय प्रशासन ने अटरिया-आनंदपुर मार्ग स्थित 1072 एकड़ जमीन को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए उपयुक्त पाया और इस संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा। नागरिक उड्डयन विभाग ने इसका सर्वे कर इसे एयरपोर्ट बनाने को उपयुक्त पाया। इसके बाद वहां एयरपोर्ट बनाने पर मुहर लगी और अब जमीन भी विभाग को हस्तांतरित कर दी गई है। 

यह भी पढ़ें- शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की पदोन्नति काउंसिलिंग से करने का प्रस्ताव

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण 2400 करोड़ रुपये की लागत से होगा। इसके लिए 900 करोड़ राज्य सरकार को जारी किए जा चुके हैं। इस एयरपोर्ट को वर्ष 2023-24 तक बनाने का लक्ष्य रखा है। अब प्रदेश सरकार ने इस दिशा में काम तेजी से शुरू कर दिया है। ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट पालिसी के मुताबिक प्रदेश सरकार ने एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव केंद्रीय सचिव नागरिक उड्डयन विभाग की अध्यक्षता में गठित समिति को प्रेषित कर दिया है। 

यह भी पढ़ें- गैस सिलिंडर के दाम बढ़ने से बिगड़ा रसोई का बजट, डीजल भी कर रहा जेब ढीली

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.