Move to Jagran APP

Unlock 2.0: शहर में धर्मस्‍थल, मॉल और रेस्‍तरां खुले, गायब रही रौनक

करीब साढ़े तीन माह बाद रेस्तरां मॉल और धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति मिली लेकिन पहले दिन इसका मिला-जुला असर रहा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 05:20 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 05:20 PM (IST)
Unlock 2.0: शहर में धर्मस्‍थल, मॉल और रेस्‍तरां खुले, गायब रही रौनक
Unlock 2.0: शहर में धर्मस्‍थल, मॉल और रेस्‍तरां खुले, गायब रही रौनक

देहरादून, जेएनएन। करीब साढ़े तीन माह बाद रेस्तरां, मॉल और धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति मिली, लेकिन पहले दिन इसका मिला-जुला असर रहा। शहर के कुछ रेस्तरां बंद रहे तो कुछ ने केवल होम डिलीवरी ही की। बैठकर खाने की सुविधा बेहद कम रेस्तरां में दी गई।

loksabha election banner

उधर, मॉल में सुरक्षा मानकों का अनुपालन तो किया जा रहा है, लेकिन यहां बमुश्किल दर्जनभर लोग पहुंचे। संचालक भी फिलहाल कारोबार पटरी पर आने की कम ही उम्मीद जता रहे हैं। उधर, धार्मिक स्थलों में भी स्थिति कमोवेश ऐसी ही रही। कुछ-एक धर्म स्थलों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर जगह लोग नहीं पहुंचे।

नए नियमों के साथ खुले मॉल, नहीं रही भीड़भाड़

अनलॉक-टू की गाइडलाइन जारी होने के बाद देहरादून के अधिकांश मॉल नए सुरक्षा मानकों के साथ खुल गए हैं। मॉल में एंट्री व एग्जिट के लिए अलग-अलग द्वार बनाए गए हैं। एंट्री गेटों पर लोगों की एंट्री के साथ सैनिटाइजेशन भी कराया जा रहा है। स्पीकर के माध्यम से मॉल के अंदर शारीरिक दूरी बनाएं रखने की निरंतर अपील की जा रही है। क्रॉस रोड मॉल के संचालक इकबाल वासु ने बताया कि मॉल में एंट्री के लिए दो द्वार बनाए गए हैं, जहां सेनिटाइज करने के बाद ही लोगों को अंदर जाने दिया जा रहा है। बिना मास्क पहने किसी को भी एंट्री नहीं दी जा रही है। मॉल में एसी बंद रखे गए हैं। पहले दिन मॉल आने वालों की भीड़ कम रही। 

उधर, आइएसबीटी स्थित सिटी जंक्शन मॉल के महाप्रबंधक मेजर बीरेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि मॉल आने वाले सभी लोगों की रजिस्टर में एंट्री कराई जा रही है। पूरे मॉल को नियमित सेनिटाइज किया जा रहा है। मॉल में 50 फीसद दुकानें खोली गई हैं। वहीं राजपुर रोड स्थित पैसेफिक मॉल बंद रहा। मॉल के सेंटर डायरेक्टर रोहित मिश्रा ने बताया कि मॉल खोलने की तैयारी चल रही हैं। जल्द इसकी सूचना दी जाएगी।

बैठाकर नहीं खिला रहे रेस्तरां संचालक

रेस्तरां से होम डिलीवरी की सुविधा लॉकडाउन से ही चल रही है, लेकिन अब रेस्तरां के भीतर बैठाकर खिलाने की भी अनुमति दे दी गई है। हालांकि, शहर में अधिकांश रेस्तरां संचालकों ने अभी बैठाकर खिलाने से परहेज किया है। कुछ छोटे रेस्तरां जरूर सीमित संख्या में बैठाकर खिला रहे हैं, लेकिन अधिकांश रेस्तरां में फिलहाल होम डिलीवरी व टेक अवे की ही सुविधा है। राजपुर रोड के कुछ नामी रेस्तरां के संचालकों का कहना है कि मानकों का पूर्ण अनुपालन किया जा रहा है, लेकिन कोरोना संक्रमण की रोकथाम को एहतियातन अभी ग्राहकों को भीतर नहीं बैठाया जा रहा है। साथ ही अभी हालात को देखते हुए ऑनलाइन ऑर्डर को ही प्राथमिकता दी जा रही है। केएफसी और मैक्डॉनाल्ड में भी टेक अवे की ही सुविधा है।

धार्मिक स्थलों में नहीं पहुंचे भक्त

धार्मिक स्थलों में प्रवेश की अनुमति मिलने के बाद पहले दिन सन्नाटा पसरा रहा। कहीं-कहीं गिनती के भक्तों ने मंदिरों में मास्क लगा कर भगवान के दर्शन किए। चर्च, गुरुद्वारों और मस्जिद में भी सीमित संख्या में ही लोग पहुंचे। जो लोग पहुंचे भी उनसे सैनिटाइजेशन के अलावा अन्य सभी मानकों का पालन करने की अपील की गई। दोपहर बाद परिसरों को सैनिटाइज भी किया गया। श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में महंत श्रीश्री 108 रविंद्र पुरी महाराज के सानिध्य में मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए। महाकाल के दीवाने संस्था के अध्यक्ष रोशन राणा ने मंदिर परिसर को सैनिटाइज कराया। माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर महादेव मंदिर में यहां मानकों के साथ लोगों को प्रवेश दिया गया। आढ़त बाजार स्थित गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा में बुधवार को हेड ग्रंथी भाई शमशेर सिंह ने कोरोना वायरस के खत्म होने की अरदास की। गुरुद्वारे में शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए लोगों को प्रवेश दिया गया।

गाइडलाइन का पालन नहीं किया तो होगी कार्रवाई

मसूरी होटल एसोसिएशन की बुधवार को हुई बैठक में एसडीएम प्रेमलाल ने कहा कि होटल खोले जाएं, लेकिन गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन भी किया जाए। एसडीएम ने कहा कि जो भी पर्यटक बाहर से आएगा उसको सात दिन तक होटल में क्वारंटाइन रहना होगा। सात दिन बाद ही वह होटल से बाहर घूमने जा सकता है। जो होटल सरकारी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही देश के  प्रतिबंधित 31 शहरों के पर्यटकों को मसूरी नहीं आने दिया जाएगा। कहा कि होटल स्वामियों को सैनिटाइजेशन व मास्क आदि का विशेष ध्यान रखना होगा।

Unlock-2 in Uttarakhand: उत्‍तराखंड में अनलॉक 2 के तहत रात 9 से सुबह 7 बजे तक रहेगा कर्फ्यू

होटल खोलने का निर्णय मालिकों पर छोड़ा

मसूरी होटल एसोसिएशन ने होटलों को खोलने का निर्णय होटल स्वामियों पर छोड़ दिया है। एसोसिएशन की ओर से इसमें कोई प्रतिबंध नहीं होगा, लेकिन सरकारी गाइडलाइन का पालन पूरी तरह से करना होगा।

यह भी पढ़ें: Unlock 2.0: धार्मिक स्थलों में प्रतिमा छूने और प्रसाद चढ़ाने की मनाही, जानें और नियम भी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.