Move to Jagran APP

coronavirus: चेन्नई के युवक का सैंपल जांच को भेजा, कोरोना पॉजिटिव पर्यटकों के संपर्क में था

चेन्नई निवासी एक युवक का ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। अपने जयपुर प्रवास के दौरान युवक उसी होटल में रुका था जहां इटली के पर्यटक ठहरे थे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 08:11 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 08:46 PM (IST)
coronavirus: चेन्नई के युवक का सैंपल जांच को भेजा, कोरोना पॉजिटिव पर्यटकों के संपर्क में था
coronavirus: चेन्नई के युवक का सैंपल जांच को भेजा, कोरोना पॉजिटिव पर्यटकों के संपर्क में था

देहरादून, जेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए अब हर स्तर पर एहतियात बरती जा रही है। इसी को देखते हुए चेन्नई निवासी एक युवक का ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। अपने जयपुर प्रवास के दौरान युवक उसी होटल में रुका था, जहां इटली के पर्यटक ठहरे थे। ये पर्यटक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में एहतियातन युवक की भी जांच की गई है। हालांकि वह अभी स्वस्थ है। 

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह सीएमओ डॉ. मीनाक्षी जोशी के निर्देश पर दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा और नोडल अधिकारी डॉ. अनुराग अग्रवाल ने 35 वर्षीय चेन्नई के युवक की जांच की। सीएमओ ने बताया कि चार दिन पहले युवक यहां पर आया था। वह जयपुर में कोरोना पीड़ित इतालवी पर्यटकों के संपर्क में आया। विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के अनुसार उस दौरान वहां रुकने वाले सभी लोगों की जांच होना जरूरी है। 

चेन्नई का यह युवक चार दिन पहले देहरादून घूमने आया था। उनका सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है। फिलहाल, उसे किसी प्रकार का कोई लक्षण नहीं है, उसे होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है। उन्होंने बताया कि इस युवक ने खुद ही उनसे संपर्क किया था। जयपुर प्रशासन ने उसे संपर्क कर नजदीकी अस्पताल में जांच के लिए हिदायत दी थी जिस पर उसका सैंपल ले लिया गया है।  

कुलपति ने किया दून अस्पताल और गांधी का निरीक्षण

हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. हेमचंद्र ने शुक्रवार सुबह दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल और गांधी शताब्दी अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां कोरोना के मद्देनजर किए गए इंतजामों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में आइसीयू, आइसोलेशन बेड, सामान्य बेड और अन्य सामग्री उपलब्ध है। उन्होंने इस दौरान कुछ रोगियों से भी बातचीत की और उनसे भयभीत न होने की अपील की। उन्होंने कहा कि सतर्कता से कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोएं, खासकर खाने से पहले। खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को ढक लें। बिना हाथ धोए अपनी आंख, नाक, मुंह आदि को न छुएं। 

यह भी पढ़ें: coronavirus: कोरोना के संदिग्ध मरीज के सैंपल लिए, कुछ घंटे बाद दे दी गई छुट्टी

दिल्ली में डाला टीम ने डेरा

सूबे के स्वास्थ्य महकमे की एक छह सदस्यीय टीम इन दिनों दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्रालय में कोरोना वायरस को लेकर टिप्स ले रही है। बताया गया कि दिल्ली में सभी राज्यों के विशेषज्ञों को इसके मद्देनजर बुलाया गया है। टीम में आइडीएसपी के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. पंकज सिंह, आइईसी अधिकारी जेसी पांडे आदि शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना का खौफ, सैनेटाइजर और मास्क बाजार से गायब Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.