ऋषिकेश, दुर्गा नौटियाल। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले रेलवे स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश के तैयार होने के साथ ही ऋषिकेश को लंबी दूरी की नई गाड़ि‍यां भी तोहफे में मिल सकती हैं। रेलवे ने फिलहाल हरिद्वार तक संचालित तीन गाडिय़ों को ऋषिकेश तक संचालित करने की योजना बनाई है। हालांकि, हरिद्वार कुंभ से पूर्व ऋषिकेश रेल यातायात की दृष्टि से नई इबारत लिख सकता है।

परियोजना के पहले रेलवे स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश का काम अंतिम चरण में है। रेल विकास निगम ने चार फरवरी को इसे यातायात के लिए खोलने का निर्णय लिया है। संभव है कि रेलवे इससे पहले योग नगरी ऋषिकेश और हरिद्वार के बीच ट्रायल भी कर देगा। हालांकि, स्टेशन के निगम से रेलवे को हस्तांतरण में मार्च तक का समय लग सकता है। योग नगरी रेलवे स्टेशन पुराने ऋषिकेश स्टेशन से क्षमता में तीन गुना बड़ा है। इस पर कुल 18 रेल लाइनें और तीन प्लेटफार्म हैं। जिन पर एक साथ पूरी लंबाई की छह गाड़ि‍यां खड़ी हो सकती हैं।  

पुराने स्टेशन की क्षमता कम होने के कारण यहां लंबी गाडिय़ां नहीं आ सकती थी। लिहाजा ऋषिकेश से दो जोड़ी एचआर पैसेंजर (ऋषिकेश-हरिद्वार) के अलावा बांदीकुई पैसेंजर, हेमकुंड एक्सप्रेस व बाड़मेर एक्सप्रेस का ही संचालन हो रहा है। जबकि, हरिद्वार तक संचालित होने वाली कई गाडिय़ां ऐसी हैं, जो घंटों तक हरिद्वार में ही खड़ी रहती हैं। अब रेलवे हरिद्वार में अधिक समय तक खड़ी रहने वाली गाड़ियों को ऋषिकेश से संचालित करने पर विचार कर रहा है। इन गाड़ि‍यों में उदयपुर एक्सप्रेस, योग एक्सप्रेस (अहमदाबाद) व कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस शामिल हैं। रेलवे की इस प्रस्तावित योजना को यदि मंजूरी मिलती है तो ऋषिकेश को नए स्टेशन के साथ नई गाड़ियों की भी सौगात मिल जाएगी।

दिल्ली के लिए मिलेगी एक्सप्रेस 

ऋषिकेश-दिल्ली पैसेंजर के बंद होने के बाद फिलहाल ऋषिकेश से दिल्ली के लिए कोई सीधी गाड़ी नहीं है। ऐसे में यात्रियों को हरिद्वार या देहरादून का रुख करना पड़ता है। यदि प्रस्तावित गाडिय़ां उदयपुर एक्सप्रेस, योग एक्सप्रेस व कलिंगा उत्कल का संचालन ऋषिकेश से होता है तो ऋषिकेश से दिल्ली के लिए सीधी रेल सेवा का लाभ मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: New Year 2020: ऋषिकेश के लिए बड़ी उम्मीदों वाला है नया साल 2020, होंगे ये कार्य

चार फरवरी को खुलेगा ट्रैक

स्टेशन अधीक्षक ऋषिकेश आरपी मीणा ने बताया कि योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन को वीरभद्र रेलवे स्टेशन से जोड़ने के लिए ऋषिकेश-रायवाला के बीच चार दिसंबर से तीन फरवरी तक रेल यातायात बंद किया गया है। नए स्टेशन से पटरी बिछाने का काम अंतिम दौर में है और इसके साथ ही पुराने स्टेशन की लाइन को भी दुरुस्त करने का काम जारी है। संभव है कि तीन फरवरी को योग नगरी ऋषिकेश से रेल का ट्रायल होने के बाद चार फरवरी से यहां गाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर पहला ट्रायल चार फरवरी को Dehradun News

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस