Move to Jagran APP

ऋषिकेश : मंदिर में नाबालिग की शादी करवाने से पुजारी ने किया इनकार तो वरमाला डालकर लड़की को ले गया दूल्हा, चार गिरफ्तार

नाबालिग के साथ बाल विवाह करने वाले आरोपित उसके जीजा नाबालिक की मां तथा एक अन्य आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मंदिर में जाकर जानकारी मिली कि मंदिर के पुजारी ने बालिका के नाबालिग होने के कारण शादी कराने से मना कर दिया।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 12:22 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 12:22 PM (IST)
ऋषिकेश : मंदिर में नाबालिग की शादी करवाने से पुजारी ने किया इनकार तो वरमाला डालकर लड़की को ले गया दूल्हा, चार गिरफ्तार
बाल विवाह करने वाले आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार किया

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : नाबालिग के साथ शादी कर लौट रहे दूल्हे, उसके जीजा, नाबालिग की मां तथा एक अन्य आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने नाबालिग को चाइल्ड हेल्पलाइन एवं महिला बाल विकास परियोजना की टीम के संरक्षण में उसकी बुआ के सुपुर्द कर दिया है।

loksabha election banner

ऋषिकेश कोतवाली पुलिस के मुताबिक शांतिनगर ऋषिकेश निवासी किशोरी की बुआ ने शनिवार सुबह श्यामपुर पुलिस चौकी को सूचना दी गई कि उनकी 14 वर्षीय नाबालिग भतीजी को उसकी मां गुमानीवाला स्थित मनसा देवी मंदिर में मेरठ निवासी युवक कपिल के साथ जबरन शादी करा रही है। उन्होंने बताया कि उन्होंने इसकी सूचना चाइल्ड हेल्पलाइन देहरादून और महिला बाल विकास परियोजना की टीम को भी दी है।

सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते पुलिस टीम शिकायत करने वाली महिला को साथ लेकर गुमानीवाला स्थित मनसा देवी मंदिर पहुंची। मंदिर में जाकर जानकारी मिली कि मंदिर के पुजारी ने बालिका के नाबालिग होने के कारण शादी कराने से मना कर दिया था। पुजारी ने पुलिस ने बताया कि शादी कराने के लिए मना किए जाने पर कपिल ने जबरन नाबालिग के गले में फूलों की वरमाला डालकर अपने सहयोगियों के साथ उसे आल्टो कार में बैठकर मेरठ की ओर ले गया है।

जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने तत्काल श्यामपुर चौकी के पास वाहनों की चेकिंग शुरू की। इस बीच चाइल्ड लाइन एवं महिला बाल विकास परियोजना की टीम भी मौके पर पहुंच गई थी। टीम की मौजूदगी में पुलिस ने श्यामपुर फाटक के पास उक्त कार को रोक दिया।

जिसके बाद पुलिस ने आरोपित दूल्हा बंगाली बाजार, हस्तिनापुर जनपद मेरठ उत्तर प्रदेश निवासी 24 वर्षीय कपिल कुमार, उसके जीजा ग्राम फूल का झाड़, थाना जानी जनपद मेरठ उत्तरप्रदेश निवासी नकुल सहित नाबालिग की मां तथा उसका सहयोग करने वाले एक अन्य शांतिनगर ऋषिकेश निवासी दीपक को गिरफ्तार कर लिया। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रवि सैनी ने बताया कि आरोपितों के खिलाफ बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम-2006 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

रिश्ते में खरीद-फरोख्त के नजरिए से भी की जा रही जांच

14 वर्षीय बालिका का विवाह आखिर उसकी मां किस कारण करा रही थी, यह बात किसी के गले नहीं उतर रही है। पुलिस इस मामले में खरीद-फरोख्त के बिंदु पर भी जांच कर रही है। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार सैनी ने बताया कि फिलहाल इस बाल विवाह में खरीद-फरोख्त संबंधी कोई बात सामने नहीं आई है, फिर भी आरोपितों से पूछताछ कर जांच की जा रही है।

उन्होंने बताया कि नाबालिग चार भाई-बहन हैं। नाबालिग की मां उसके पिता व भाइयों को भी गुुमराह कर बेटी का बाल विवाह करा रही थी। आखिर मां ने ऐसा कदम क्यों उठाया, इस बात की जांच की जा रही है। साथ ही इस मामले में कोई अन्य व्यक्ति भी शामिल है, इन सभी बिंदूओं को पुलिस की जांच में शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.