Move to Jagran APP

उत्तराखंड में नर्सिंग और पैरामेडिकल के लिए रिकॉर्ड आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

उत्तराखंड में नर्सिंग और पैरामेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए रिकॉर्ड आवेदन हुए हैं। इस बार कुल 9374 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 07:19 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 08:38 PM (IST)
उत्तराखंड में नर्सिंग और पैरामेडिकल के लिए रिकॉर्ड आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा
उत्तराखंड में नर्सिंग और पैरामेडिकल के लिए रिकॉर्ड आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

देहरादून, जेएनएन। प्रदेश में नर्सिंग और पैरामेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए रिकॉर्ड आवेदन हुए हैं। इस बार कुल 9374 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जबकि पिछले साल यह संख्या 8839 थी। एचएनबी उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय ने परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। 

loksabha election banner

नर्सिंग और पैरामेडिकल प्रवेश परीक्षा 20 और 21 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रदेशभर में कुल दस परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें देहरादून में चार, हल्द्वानी में दो और अल्मोड़ा, नई टिहरी, पिथौरागढ़ और श्रीनगर में एक-एक परीक्षा केंद्र है। विवि के कुलसचिव प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि बीएससी नर्सिंग के लिए सर्वाधिक 3786 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जबकि एएनएम के लिए 1995 व जीएनएम के लिए 2913 आवेदन आए हैं। इसके अलावा पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग में 239, एमएससी नर्सिंग में 147 और बीएससी पैरामेडिकल में 294 आवेदन हैं। उन्होंने कहा कि एडमिट कार्ड अभ्यर्थी विवि की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। बिना एडमिट कार्ड किसी को भी परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

नीट स्टेट काउंसलिंग का दूसरा चरण अब एक दिन देरी से शुरू होगा। इसे सोमवार से शुरू होना था, पर कॉलेजों से डाटा मिलने और इसे संकलित करने में देरी की वजह से प्रक्रिया स्थगित कर दी गई। काउंसलिंग प्रक्रिया अब मंगलवार दोपहर एक बजे बाद शुरू होगी। 

एचएनबी उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. विजय जुयाल के अनुसार अभ्यर्थी 22 जुलाई शाम पांच बजे तक पंजीकरण करा पाएंगे। प्रथम चरण में पंजीकरण करा चुके अभ्यर्थियों को भी पुन: पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए किसी तरह का शुल्क देय नहीं होगा। बताया कि 24 जुलाई रात आठ बजे फाइनल सीट मैट्रिक्स विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। जिसके साथ ही विकल्प भरने और लॉक करने की सुविधा भी अभ्यर्थियों के लिए शुरू कर दी जाएगी। यह सुविधा 25 जुलाई दोपहर दो बजे तक उपलब्ध रहेगी। सीट आवंटन 26 जुलाई को होगा। वहीं आवंटित सीट पर दाखिले की अंतिम तारीख तीन अगस्त है। 

अस्पताल प्रबंधन में पीएचडी की परीक्षा मंगलवार को 

एचएनबी उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार अस्पताल प्रबंधन में शुरू की जा रही पीएचडी के लिए 17 जुलाई को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। कुलसचिव प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि पांच सीटों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं, अन्य विषयों के लिए परीक्षा की तारीख और सीटों की संख्या अलग से अधिसूचित की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए विवि की वेबसाइट देखते रहें।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट मंत्री के पैरामेडिकल कॉलेज को अनुमति देने से इनकार, जानिए वजह

यह भी पढ़ें: एमकेपी में 75 फीसद से कम पर बीएससी में दाखिला नहीं, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, बीएएमएस की सीटों में इजाफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.