देहरादून, जेएनएन। पिछले कई दिनों से सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। बात टमाटर की करें जो पहले 20 से 25 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, रविवार को दून की सब्जी मंडी में टमाटर 50 रुपये किलो तक बिका है। वहीं, मटर, बीन्स और अन्य सब्जियों पर नजर डालें तो इनके भी दाम में प्रति किलो 20 से 30 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जाहिर है कि सब्जियों के आसमान छूते दामों के कारण आम आदमी की रसोई का बजट गड़बड़ाने लगा है। 

देहरादून के लाल पुल मंडी, आढ़त बाजार मंडी में पिछले दस दिनों में सब्जियों के दाम 20 से 40 फीसद तक बढ़े हैं। वहीं, धर्मपुर मंडी में तो टमाटर 60 रुपये तक बिका। सब्जियों के दाम बढऩे से आम आदमी कम मात्रा में सब्जी खरीदना उचित समझ रहा है। पहले जो लोग मंडी से एक किलो टमाटर खरीदते थे, वो अब आधे या पौन किलो से काम चला रहे हैं। वहीं, मटर, बीन्स, शिमला मिर्च भी आधी मात्रा में खरीद रहे हैं। लालपुल मंडी के सब्जी विक्रेता रमेश कुमार ने भी कहा कि दाम बढ़ने से खरीद में थोड़ी कमी आई है। अब लोग कम मात्रा में सब्जी खरीद रहे हैं। 

इसलिए बढ़ रहे दाम

निरंजनपुर मंडी समिति के सचिव विजय थपलियाल ने बताया कि पिछले कई दिनों में ओलावृष्टि व तेज बारिश की वजह से सब्जी की खेती को नुकसान पहुंचा है। इस कारण सब्जी की मांग में वृद्धि देखी जा रही है, लेकिन बाजार में सब्जी की आपूर्ति मांग के अनुरूप कम है। मांग और आपूर्ति में असंतुलन के कारण सब्जी के दाम में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है।   

सब्जी,          वर्तमान दाम,   सात दिन पूर्व 

टमाटर,         50,                 20-25 

भिंडी,            50,                 30 

खीरा,            40,                 20 

बीन्स,          60,                  30 

शिमला मिर्च, 60-70,            40 

मटर,           80-90,           40-50 

बैंगन,          50,                 30 

(नोट-दाम रुपये प्रति किलो में हैं।) 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: गेहूं खरीद पर किसानों को 20 रुपये प्रति कुंतल बोनस

यह भी पढ़ें: श्रमिकों के लिए पीएम श्रम मानधन योजना का शुभारंभ, जानिए इसके बारे में

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में दो माह में बने 25 लाख गोल्डन कार्ड, इतनों का हुआ उपचार

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप