Move to Jagran APP

Ramadan 2020: चांद के दीदार के साथ शुरू होगा माह-ए-रमजान, काजी की अपील-रोजेदार घरों से पढ़ें नमाज

रहमत और बरकतों का महीना माह-ए-रमजान चांद के दीदार के साथ शुरू हो जाएगा। अगर आज चांद दिखा तो 25 को पहला रोजा होगा वरना 26 से रोजे शुरू हो जाएंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 09:09 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 09:09 PM (IST)
Ramadan 2020: चांद के दीदार के साथ शुरू होगा माह-ए-रमजान, काजी की अपील-रोजेदार घरों से पढ़ें नमाज
Ramadan 2020: चांद के दीदार के साथ शुरू होगा माह-ए-रमजान, काजी की अपील-रोजेदार घरों से पढ़ें नमाज

देहरादून, जेएनएन। रहमत और बरकतों का महीना माह-ए-रमजान चांद के दीदार के साथ शुरू हो जाएगा। अगर आज चांद दिखा, तो 25 को पहला रोजा होगा वरना 26 से रोजे शुरू हो जाएंगे। रमजान का महीना रहमतों और बरकतों का होता है। यही कारण है कि मुस्लिम धर्मावलंबी पूरा महीना इबादत में गुजारते हैं। पंच वक्ता नमाज के साथ-साथ कसरत से कुरान का तिलावत करते हैं।

loksabha election banner

इस बार लॉकडाउन के कारण लोग घरों पर ही नमाज और कुरान का तिलावत करेंगे। शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी ने रमजान को लेकर लोगों से घरों में नमाज अदा करने की अपील की है। बताया कि 24 को चांद दीदार होने और 25 से रोजे शुरू हो जाएंगे, 25 को दिखेगा तो 26 से पवित्र माह के लिए रोजे खुल जाएंगे।

तीन भागों में बंटा होता है यह महीना 

रमजान का यह महीना तीन भागों में बंटा होता है। अर्थात यह कि एक से लेकर दस दिनों तक रहमत का अशरा होता है, तो ग्यारह से लेकर बीस तक बरकत का और इक्कीस से लेकर तीस तक मगफिरत का अशरा होता है।

सेवई, फैनी के लिए दुकानदारों को घनघना रहे फोन

लॉक डाउन के चलते इस बार माह-ए-रमजान को लेकर प्रशसन ने नजदीकी दुकानों पर सामान उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में गुरुवार को दुकानदारों के फोन पर लोग सामान पहुंचने की जानकारी लेते रहे। 

रमजान शुरू होने से पहले बाजारों में खरीदारों की भीड़ रहती है। बाजार में दुकानों से ज्यादा ठेलियों में रमजान के लिए खजूर, फैनी, खजला, मीठी तिल वाली मठरी सजाई जाती थी, जहां से लोग खरीदारी करते थे। लेकिन, इस बार कोरोना वायरस के चलते हुए लॉक डाउन के बीच रमजान शुरू हो रहा है। लोग घरों पर रहकर पर्व मनाएं इसके लिए प्रशासन ने नजदीकी दुकानों पर ही रमजान का सामान उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। दुकानदारों ने कुछ सामान भी रकेह दिया है। 

यह भी पढ़ें: Kedarnath Yatra 2020: धाम में हिमखंडों के बीच से आवाजाही शुरू, विद्युत आपूर्ति भी बहाल 

गुरुवार को क्लेमेनटाउन स्थित रोड स्थित कृष्णा प्रोविजन स्टोर के संचालक राज ने बताया कि इस समय सेवई, खजूर आदि उपलब्ध है। सुबह खजला व मीठी फैनी के लिए तकरीबन 15 लोगों ने फोन किए। वहीं, सहरानपुर चौक स्थित जय प्रकाश प्रोविजन स्टोर के नीरज ने बताया कि फिलहाल खरीदारी से ज्यादा लोग सामान उपलब्ध है या नहीं इस बारे में पूछ रहे हैं। टर्नर रोड स्थित जनरल स्टोर के नीरज अग्रवाल ने बताया कि लोग घरों में घरों में खीर और सेवई के लिए चिरौंजी, बादाम, गुलकंद, मखाने खरीद रहे हैं। उन्होंने बताया कि फैनी और नया खजूर के लिए पिछले दो दिन से 8 से 10 फोन हर दिन आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ के कपाट खुलने के समय मुख्य पुजारी समेत 16 लोग ही रहेंगे मौजूद, भक्तों के लिए दर्शन की अनुमति अभी नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.