Move to Jagran APP

राज्यसभा सदस्‍य अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात, कहा- उत्तराखंड से निर्बाध हो कैलास मानसरोवर यात्रा

उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्‍य अनिल बलूनी ने उत्तराखंड से कैलाश मानसरोवर यात्रा के विस्तृत संचालन के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट की। अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री से अनुरोध किया कि प्रतिवर्ष लाखों लोग इस पवित्र यात्रा को अनेक मार्गों से करते हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 06:06 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 09:14 PM (IST)
राज्यसभा सदस्‍य अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात, कहा- उत्तराखंड से निर्बाध हो कैलास मानसरोवर यात्रा
राज्यसभा सदस्‍य अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून। उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने उत्तराखंड से कैलास मानसरोवर यात्रा के निर्बाध संचालन पर जोर दिया है। बलूनी ने इस सिलसिले में दिल्ली में विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि लिपुलेख (पिथौरागढ़) की तरफ से यात्रा प्रांरभ होती है तो यह उत्तराखंड के लिए पर्यटन और आर्थिकी की लाइफ लाइन बन सकती है। विदेश मंत्री ने इस संबंध में गंभीरतापूर्वक विचार का आश्वासन दिया। विदेश मंत्री ने बाद में इस बारे में ट्वीट भी किया। साथ ही बलूनी की इस क्षेत्र के प्रति चिंता को सराहा।

loksabha election banner

राज्यसभा सदस्य बलूनी ने विदेश मंत्री से मुलाकात के दौरान कहा कि प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में लोग विभिन्न मार्गों से कैलास मानसरोवर की यात्रा करते हैं। इसके विपरीत उत्तराखंड के मार्ग के सीमित संख्या में लगभग 1100 लोग ही यात्रा की अनुमति प्राप्त कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि पंतनगर और पिथौरागढ़ हवाई अड्डों का विस्तार और पंतनगर से लिपुलेख तक आल वेदर रोड का निर्माण कर हम विश्व भर के श्रद्धालुओं के लिए एक सहज और सुगम कैलास मानसरोवर यात्रा का विकल्प उपलब्ध करा सकते हैं।

बलूनी ने कहा कि वह शीघ्र ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की तरफ से कैलास मानसरोवर यात्रा के निर्बाध संचालन के संबंध में वह कुछ होमवर्क में पहले ही कर चुके हैं। उनकी कोशिश है कि जल्द ही तीनों मंत्रालयों के समन्वय से यह यात्रा प्रारंभ हो सके। उन्होंने यह कहा कि वह दोनों हवाई अड्डों के विस्तार और आल वेदर रोड के निर्माण के साथ ही उत्तराखंड से यह यात्रा शुरू कराने को अथक प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़ें-भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत बोले, विपक्ष के दुष्प्रचार का मुंहतोड़ जवाब दें भाजपा कार्यकर्ता

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.