Move to Jagran APP

Badrinath Yatra: बदरीनाथ धाम में शुरू हुई कपाट बंदी की प्रक्रिया, जानिए किस दिन क्‍या होगा

श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होगी। पहले दिन गणेश भगवान की पूजा-अर्चना के बाद गणेश मंदिर के कपाट बंद होंगे। 20 नवंबर को शाम 6 बजकर 45 मिनट पर श्री बदरीनाथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 12:51 PM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 07:28 PM (IST)
Badrinath Yatra: बदरीनाथ धाम में शुरू हुई कपाट बंदी की प्रक्रिया, जानिए किस दिन क्‍या होगा
विश्व प्रसिद्ध श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर (चमोली)। समुद्रतल से 10276 फीट की ऊंचाई पर चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट बंद करने की प्रक्रिया पंच पूजाओं के साथ शुरू हो गई। पहले दिन भगवान गणेश की पूजा-अर्चना के बाद धाम में स्थित गणेश मंदिर के कपाट बंद किए गए। 

loksabha election banner

बदरीनाथ धाम के कपाट 20 नवंबर को वृष लग्न में शाम 6:45 बजे बंद किए जाएंगे। परंपरा के अनुसार कपाट बंद होने से पूर्व बदरीनाथ धाम में पंच पूजाओं का प्राविधान है। इसके तहत पहले दिन गणेश मंदिर के कपाट बंद किए जाते हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी की अगुआई में शयन आरती के बाद गणेश मंदिर में इस वर्ष की अंतिम पूजा की गई।

इस दौरान धाम में मौजूद श्रद्धालुओं ने भी भगवान गणेश से आशीर्वाद लिया। इसके बाद विधि-विधान पूर्वक शीतकाल के लिए गणेश मंदिर के कपाट बंद किए गए। पंच पूजाओं के क्रम में बुधवार को बदरीनाथ धाम में स्थित आदि केदारेश्वर मंदिर के कपाट बंद किए जाएंगे।

पांच दिवसीय बैकुंठ चतुर्दशी मेला स्थगित

श्रीनगर गढ़वाल। बैकुंठ चतुर्दशी पर्व पर आयोजित हो रहा मेला नगरपालिका ने स्थगित कर दिया। अब केवल पहले दिन 17 नवम्बर को नगरपालिका अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी अपने निजी संसाधनों से कमलेश्वर महादेव मंदिर के समीप के मैदान पर भजन संध्या का आयोजन करवाएंगी। मंगलवार को नगरपालिका अध्यक्ष कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मेला आयोजन को लेकर सरकार और अधिकारियों का सहयोग नहीं मिल रहा है। अधिकारियों के नकारात्मक रवैय्ये और असहयोगी रुख से नगरपालिका ने पांच दिवसीय मेला स्थगित करने का निर्णय लिया है।

नगरपालिका ने दो साल बाद इस बार 17 नवम्बर से पांच दिवसीय मेले का आयोजन करने का निर्णय लेते तैयारियां शुरू कर दी थीं,लेकिन मेला शुरू होने से ठीक एक दिन पहले 16 नवम्बर को नगरपालिका अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी ने पत्रकारों को बताया कि मेला आयोजन नगरपालिका ने स्थगित कर दिया है। केवल पहले दिन 17 नवंबर को कमलेश्वर महादेव मंदिर के समीप के मैदान में भजन संध्या का आयोजन होगा। इस मौके पर पालिका सभासद संजय फौजी, हरि ङ्क्षसह मियां, राकेश सेमवाल, कु. विनोद मैठाणी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:- Chardham Yatra 2021: विधि-विधान के साथ बंद हुए केदारनाथ धाम के कपाट, बड़ी संख्या में उमड़े श्रद्धालु


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.