Move to Jagran APP

जमातियों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, चार्जशीट को अंतिम रूप देने में जुटी पुलिस

चोरी-छिपे उत्तराखंड में दाखिल होने और पुलिस की चेतावनी के बाद भी सामने न आने वाले जमातियों की मुश्किलें अब बढ़ने वाली हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 10:35 AM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 10:35 AM (IST)
जमातियों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, चार्जशीट को अंतिम रूप देने में जुटी पुलिस
जमातियों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, चार्जशीट को अंतिम रूप देने में जुटी पुलिस

देहरादून, जेएनएन। चोरी-छिपे उत्तराखंड में दाखिल होने और पुलिस की चेतावनी के बाद भी सामने न आने वाले जमातियों की मुश्किलें अब बढ़ने वाली हैं। आरोपित जमातियों के खिलाफ पुलिस चार्जशीट को अंतिम रूप देने में जुटी है। कुछेक मामलों में चार्जशीट क्षेत्रधिकारी तक पहुंच भी गई है। इसलिए जल्द गिरफ्तारी शुरू हो सकती हैं।

loksabha election banner

कोरोना का संकट शुरू होने के दौरान मार्च के आखिरी सप्ताह में दिल्ली के तब्लीगी मरकज का मामला सुर्खियों में आया था। वहां से चोरी-छिपे सैकड़ों की संख्या में जमाती निकलकर देश के तमाम शहरों को गए। इसका नतीजा यह हुआ कि कोरोना का संक्रमण और तेजी से फैलने लगा। इस दौरान उत्तराखंड में भी 1436 जमातियों का पता लगाया गया। इसमें से करीब सात सौ को संस्थागत क्वारंटाइन, जबकि 541 होम क्वारंटाइन में रखकर पुलिस ने स्थिति नियंत्रण में करने की कोशिश की। इन सब के बावजूद कई जमाती छिपे रहे, जिन्हें बाद में पुलिस ने खोजा। ऐसे जमातियों के खिलाफ अप्रैल से अब तक 21 मुकदमे दर्ज हुए, जिनमें 62 को आरोपित बनाया गया है। इसमें से आठ जमातियों पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ है।

आमतौर पर तौर गंभीर मामलों में पुलिस को 90 दिन के भीतर चार्जशीट दाखिल करनी होती है, जबकि जमातियों के मामले में यह अवधि चार माह से अधिक हो चुकी है। हालांकि इस बीच लॉकडाउन के चलते जांच आगे नही बढ़ पाई थी, लेकिन अनलॉक के बाद जांच ने तेजी पकड़ ली है।

अशोक कुमार (पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था) का कहना है कि जमातियों के कुछ मामलों की अभी विवेचना चल रही है। इस पर जिलों से अपडेट देने को कहा गया है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद विधिक कार्रवाई आगे बढ़ाई जाएगी।

मास्क न पहनने पर किया 406 लोग का चालान

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन की टीम अलग-अलग स्तर पर अभियान के रूप में काम कर रही है। इस क्रम में रविवार को विभिन्न कंटेनमेंट जोन में 1746 व्यक्तियों की निगरानी की गई, जबकि मास्क न पहनने पर 406 के चालान किए गए। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में वहां के निवासियों की सेहत की जानकारी ली जा रही है। जरूरत पड़ने पर कोरोना जांच के लिए सैंपल भी लिए जा रहे हैं। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों पर कार्रवाई तेज करने को कहा गया है।

वहीं, दूसरी तरफ कंटेनमेंट जोन में रह रहे परिवारों को किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए जरूरत की सामग्री की निरंतर आपूर्ति जारी है। क्वारंटाइन की स्थिति पर भी निरंतर अपडेट लिया जा रहा है। क्वारंटाइन सेंटरों में लोग मानसिक रूप से परेशान न हों, इसके लिए उनकी काउंसिलिंग की जा रही है।

यह भी पढ़ें: हंगामा करे रहे कार सवार युवकों और युवती को टोका तो फोड़ दिया सिर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.