Move to Jagran APP

ग्राफिक एरा के लिए छात्रों की सुरक्षा सर्वोच्च : प्रो. कमल घनशाला

ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी व ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई फिलहाल ऑनलाइन जारी रहेगी। केवल पीएचडी कर रहे छात्रों की विवि में अनुसंधान प्रयोगशाला का उपयोग करते रहेंगे। ग्राफिक एरा ग्रुप कोरोना संक्रमण को लेकर कोई भी कोताही नहीं बरत रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 08:35 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 08:35 AM (IST)
ग्राफिक एरा के लिए छात्रों की सुरक्षा सर्वोच्च : प्रो. कमल घनशाला
ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष प्रो. कमल घनशाला। फाइल फोटो

देहरादून, जेएनएन। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सटिी व ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई फिलहाल ऑनलाइन जारी रहेगी। केवल पीएचडी कर रहे छात्रों की विवि में अनुसंधान प्रयोगशाला का उपयोग करते रहेंगे। ग्राफिक एरा ग्रुप कोरोना संक्रमण को लेकर कोई भी कोताही नहीं बरत रहा है। छात्रों की सुरक्षा को लेकर विवि समझौता नहीं करेगा।

loksabha election banner

ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष प्रो. कमल घनशाला बताते हैं कि विवि के लिए छात्र- छात्राओं की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है। कोरोना संक्रमण का खतरा अभी बरकरार है, इसे देखते हुए छात्रों की ऑफलाइन कक्षाओं को फिलहाल शुरू नहीं किया जा रहा है। पहले की ही तरह ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। पिछले दिनों स्नातक, स्नातकोत्तर के सभी प्रोफेशनल कोर्स की प्रयोगात्मक परीक्षा को असाइनमेंट के माध्यम से संपन्न करवाया गया। ग्राफिक एरा ग्रुप ने लॉकडॉउन के दौरान नियमित अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग कर ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया। 

इसके बाद प्रयोगात्मक व लिखित परीक्षा भी ऑनलाइन ली। कोरोनाकाल में कोई भी छात्र व उनके अभिभावक विवि में दाखिले को आएं तो यह कोरोना संक्रमण की दृष्टि से खतरनाक हो सकता था। इसलिए विवि ने दाखिला प्रकिया को ऑनलाइन मोड में संचालित किया। जो इक्का-दुक्का छात्र विवि परिसर में आए उनका कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए दाखिला किया गया।

प्रो. कमल घनशाला बताते हैं कि ग्राफिक एरा डीम्ड व हिल विवि में फैकल्टी, स्टाफ व चुनिंदा पाठ्यक्रमों की ऑफलाइन पढ़ाई करने वाले छात्रों की नियमित थर्मल स्क्रीनिंग, पल्स रेट की जांच, आक्सीजन लेबल की जांच होती है। इसके बाद हाथ सैनिटाइज किए जाते हैं। मॉस्क का प्रयोग व शारीरिक दूरी नियम का पालन करने पर ही विवि परिसर में जाने की इजाजत दी जाती है। विवि की कोशिश है कि छात्रों की पढ़ाई बिना भय की हो और निरंतर हो, इसके लिए फिलहाल ऑनलाइन बेस्ट माध्यम है। आगे कोविड-19 को लेकर राज्य स्तर पर जो भी गाइडलाइंस जारी होगी उसी के अनुरूप पढ़ाई होगी। विवि ने पूरे कोरोनाकाल में आम छात्र की सुरक्षा, शिक्षा व सहयोग को अपना मूल उद्देश्य मानकर काम किया जिसके परिणाम से हम संतुष्ट भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.