Move to Jagran APP

आयुष छात्रों को पुलिस ने जबरन उठाया, बच्चों संग विवि में डटीं नर्सिंग अभ्यर्थी Dehradun News

निजी आयुष कॉलेजों के खिलाफ आंदोलित छात्रों को पुलिस ने देररात धरनास्थल से उठा दिया। इस दौरान छात्रों की पुलिस के साथ तीखी नोकझोंक हुई।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 01:37 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 01:37 PM (IST)
आयुष छात्रों को पुलिस ने जबरन उठाया, बच्चों संग विवि में डटीं नर्सिंग अभ्यर्थी Dehradun News
आयुष छात्रों को पुलिस ने जबरन उठाया, बच्चों संग विवि में डटीं नर्सिंग अभ्यर्थी Dehradun News

देहरादून, देहरादून। निजी आयुष कॉलेजों के खिलाफ आंदोलित छात्रों को पुलिस ने देररात धरनास्थल से उठा दिया। इस दौरान छात्रों की पुलिस के साथ तीखी नोकझोंक हुई। उधर, आंदोलित छात्रों ने धरनास्थल पर इगास पर्व मनाया। उन्होंने वहां दीपदान किया। 

loksabha election banner

निजी आयुष कॉलेजों की मनमानी और भारी भरकम फीस वृद्धि के खिलाफ छात्र 39 दिन से आंदोलन पर हैं। साथ ही 30 दिन से अनशन कर रहे हैं। राज्य स्थापना दिवस के तहत परेड मैदान में कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे। 

ऐसे में परेड मैदान के चारों तरफ पुलिस-प्रशासन ने जीरो जोन घोषित किया गया है। इसके अलावा जिलाधिकारी सी रविशंकर ने धरना स्थल स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। ऐसे में एसपी सिटी श्वेता चौबे समेत पुलिस और जिला प्रशासन के अफसर छात्रों को समझाने पहुंचे, लेकिन उन्होंने कहीं और जाने से मना कर दिया। 

छात्रों का कहना था कि वह शांतिपूर्ण ढंग से धरना देते रहेंगे और उन्हें ना हटाया जाए। पर पिछली घटनाओं को देखते हुए पुलिस भी किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती थी। पुलिसकर्मी लगातार छात्रों पर धरनास्थल छोड़ने  का दबाव बनाते रहे। इस बीच यूकेडी व कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ता भी धरना स्थल पर पहुंच गए। वह भी छात्रों को हटाने का विरोध करने लगे। बहरहाल देर रात पुलिस ने छात्रों को धरनास्थल से उठा दिया। 

इससे पूर्व धरना दे रहे छात्रों ने कहा कि राज्य सरकार हाईकोर्ट का आदेश भी लागू नहीं करा पा रही है। निजी कॉलेजों को न हाईकोर्ट के आदेश की परवाह है और न सरकार, शासन व विवि का डर है ।वह उन पर बढ़ी हुई फीस जमा करने का दबाव बना रहे हैं। ऐसा न करने पर उन्हें न कक्षाओं में बैठने दिया जा रहा है और न परीक्षा फॉर्म भरने दिया जा रहा है। पर कार्रवाई के बजाए सरकार उनके आंदोलन को ही दबाने का प्रयास कर रही है। 

बच्चों संग विवि में डटीं नर्सिंग अभ्यर्थी

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में तीन साल से अटकी नर्सिंग भर्ती के अभ्यर्थियों ने अब आर-पार की लड़ाई का एलान कर दिया है। वह अब अपने दुधमुंहे बच्चों संग दिन-रात विवि परिसर में धरने पर डटी हैं। उन्होंने साफ कर दिया है कि यदि जल्द नियुक्ति नहीं दी गई तो वह कोई भी आत्मघाती कदम उठाने को मजबूर होंगी। 

यह भी पढ़ें: आयुष छात्रों ने उच्च शिक्षा राज्य मंत्री के समक्ष लगाए 'गो बैक' के नारे Dehradun News

आयुर्वेद विवि में धरना दे रहे अभ्यर्थियों ने कहा कि शासन, कुलपति और कुलसचिव स्तर पर उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। विवि के अफसर लगातार समय मांग कर उन्हें टरका रहे हैं, जो अब बिल्कुल नहीं चलेगा। धरना तभी खत्म किया जाएगा, जब उनकी समस्या का समाधान हो जाए। उन्होंने कहा कि पूर्व में इस तरह के कई आश्वासन उन्हें दिए गए, लेकिन हुआ कुछ नहीं। अभ्यर्थियों ने बताया कि 2016 से शुरू हुई भर्ती अब तक विवि और शासन की लापरवाही की वजह से अटकी हुई है।

यह भी पढ़ें: फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों में उबाल, प्राचार्य कार्यालय में तालाबंदी Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.