Move to Jagran APP

पलटन बाजार के 24 दुकानदारों का चालान, सात वाहनों को लिया कब्जे में Dehradun News

देहरादून के पलटन बाजार में अतिक्रमण करने वाले 24 दुकानदारों का पुलिस एक्ट में चालान करते हुए सड़क पर खड़े सात वाहनों को कब्जे में ले लिया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 05:43 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 05:43 PM (IST)
पलटन बाजार के 24 दुकानदारों का चालान, सात वाहनों को लिया कब्जे में Dehradun News
पलटन बाजार के 24 दुकानदारों का चालान, सात वाहनों को लिया कब्जे में Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। पलटन बाजार में अतिक्रमण करने वाले 24 दुकानदारों का पुलिस एक्ट में चालान करते हुए सड़क पर खड़े सात वाहनों को कब्जे में ले लिया गया। उधर, पुलिस की कार्रवाई के विरोध में व्यापारी शनिवार को महापौर सुनील उनियाल गामा से मिले। उन्होंने डिस्पेंसरी रोड को वेंडिंग जोन बनाने की मांग की, इस पर महापौर ने उचित कदम उठाने का भरोसा दिलाया। 

loksabha election banner

बता दें, पलटन बाजार में अतिक्रमण के खिलाफ चल रहे अभियान के विरोध में व्यापारियों ने नगर कोतवाली का घेराव करते हुए लॉकअप में बैठ गए थे। इस पर एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया था और यह भी कहा था कि शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने का अभियान जारी रहेगा। लिहाजा कोतवाली पुलिस ने शनिवार को भी पलटन बाजार का भ्रमण किया और अतिक्रमण करने वाले 24 दुकानदारों का पुलिस एक्ट में चालान कर दिया। 

वहीं, सड़क पर खड़े मिले सात वाहनों को कब्जे में लेकर कोतवाली में दाखिल करा दिया। इधर व्यापारियों ने पुलिस की कार्रवाई के विरोध में शनिवार को हनुमान मंदिर में बैठक की और समस्याओं पर चर्चा करने के बाद नगर निगम में महापौर से मुलाकात भी की। यहां व्यापारियों ने राजीव गांधी काम्पलेक्स के डिस्पेंसरी रोड पर गांधी स्कूल वाली सड़क को वेंडिंग जोन घोषित करने की मांग की। 

इस पर महापौर ने आवश्यक कदम उठाने का भरोसा दिलाया और कहा कि व्यापारियों की समस्याओं का स्थायी समाधान निकाला जाएगा। महापौर से मिलने गए प्रतिनिधि मंडल में व्यापार मंडल अध्यक्ष पंकज मैसोन, विकास वर्मा, विजय कोहली, संदीप वाधवा, जोगेंद्र सिंह, करण गोगिया, स्वर्णा कुमारी, मनोज जुनेजा, विजय गुप्ता, सतीश चौहान और अन्य व्यापारी शामिल रहे। 

रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक के बदले पाएं कैश वाउचर 

देहरादून रेलवे स्टेशन पर सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। अब दून स्टेशन पर सिंगल यूज प्लास्टिक के निस्तारण के लिए प्लास्टिक डिस्पोजल मशीन लगाई गई है। जिसमें प्लास्टिक की बोतल डालने पर एक कूपन मिलेगा। जिसे पेटीएम के माध्यम से इस्तेमाल कर कैश प्राप्त किया जा सकेगा। 

देहरादून रेलवे स्टेशन को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दून रेलवे स्टेशन ने सिंगल यूज प्लास्टिक के निस्तारण की दिशा में पहले करते हुए प्लास्टिक डिस्पोजल मशीन लगाई है। इस मशीन के लगने से स्टेशन परिसर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर काफी हद तक लगाम लग जाएगी। मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि ओएनजीसी के सौजन्य से दून स्टेशन पर बोतल क्रशर मशीन लगाई गई है। प्लास्टिक की बोतलों को यूज करने के बाद इसे मशीन में डाला जा सकेगा। जिसके बाद मशीन से दो ऑफर मिलते हैं। पहले ऑफर में डोनेशन का कूपन रहता है। 

अगर कोई अपना ऑफर डोनेट करना चाहता है तो वह अपनी इच्छा से कर सकते हैं। दूसरे ऑफर को चुनने पर एक कैश वाउचर मिलता है। जिसे पेटीएम के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: दून में कांवली और हरिद्वार रोड पर 130 अतिक्रमण ध्वस्त Dehradun News

नोडल अधिकारी का आभार व्यक्त किया 

क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के स्वच्छता सर्वे में देहरादून रेलवे स्टेशन ने 611 स्टेशनों में 29वां स्थान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि पर दून स्टेशन के निदेशक गणेश चंद ने देहरादून स्टेशन के नामित नोडल अधिकारी वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता एमके पांडे के सहयोग और दिशा निर्देश के लिए आभार व्यक्त किया है। 

यह भी पढ़ें: अतिक्रमण हटाने के विरोध में व्यापारियों ने कोतवाली घेरी Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.