जागरण संवाददाता, देहरादून। बच्चे का अश्लील वीडियो इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट करने के आरोप में नेहरू कॉलोनी थाना पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इंस्पेक्टर राकेश गुसाईं ने बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स की ओर से 20 मार्च को एक पत्र भेजा गया था। इसमें गृह मंत्रालय की ओर से संचालित राष्ट्रीय अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) के अंतर्गत टिप लाइन के माध्यम से फेसबुक पर अश्लील सामग्री पोस्ट करने वाले यूजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए निर्देशित किया गया था। साइबर क्राइम सेल की ओर से एक सीडी भेजी गई थी, जिसमें अश्लील वीडियो है। आरोपित की पहचान अनूप अंथवाल निवासी धर्मपुर माता मंदिर रोड के रूप में हुई है।

देखना और शेयर करना भी अपराध

उत्तराखंड में बच्चों की अश्लील वीडियो पोस्ट करने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इन्हें शेयर करना और अपने मोबाइल या लैपटाप पर देखना भी अपराध की श्रेणी में आता है। इसके दायरे में ऐसे फोटो, वीडियो, लेख, आडियो व अन्य सामग्री आती है, जिसकी प्रकृति यौन हो। ऐसी सामग्री को इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने या किसी को भेजने पर संबंधित कानून लागू होता है।

शराब तस्करी में दो आरोपित गिरफ्तार

ऋषिकेश कोतवाली पुलिस ने दो अलग-अलग मामलों में दो शराब तस्करों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शराब तस्करी में प्रयुक्त बाइक को भी सीज किया है। कोविड कर्फ्यू में शराब की तस्करी को रोकने के लिए पुलिस इन दिनों अभियान चलाए हुए है, जिसके लिए वाहनों की चेकिंग तथा संदिग्धों के ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक शिशुपाल नेगी ने बताया कि गुरुवार को 72 सीढ़ी ऋषिकेश के पास चेकिंग के दौरान एक स्कूटी को चेकिंग के लिए रोका। स्कूटी सवार युवक की तलाशी ली तो उसके बैग में 150 पव्वे देशी शराब के बरामद किए गए।

पूछताछ में आरोपित ने अपना नाम बृजेश कुमार निवासी संजय कॉलोनी पटेल नगर देहरादून बताया। पुलिस ने शराब तस्करी में प्रयुक्त स्कूटी को सीज कर दिया है। वहीं, पुलिस ने गोल चक्कर आइडीपीएल से कैनाल गेट के बीच चेकिंग के दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति को रोककर उसकी तलाशी ली। आोपित के पास एक प्लास्टिक के कट्टे में 42 पाउच एप्पी नुमा 8 पीएम अंग्रेजी शराब बरामद हुए। पूछताछ में आरोपित ने अपना नाम राहुल निवासी लेबर कालोनी आइडीपीएल ऋषिकेश बताया। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- हरिद्वार में निगेटिव रिपोर्ट पर खेला गया फर्जीवाड़े का पूरा खेल, जानिए क्‍या है पूरा मामला

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Raksha Panthri