जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड तथा यूपीनेडा के संयुक्त उपक्रम टुस्को लिमिटेड की ओर से उत्तर प्रदेश के झांसी में विकसित की जा रही 600 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रखी। इस संबंध में टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के उप महाप्रबंधक कारपोरेट संचार डा. एएन त्रिपाठी ने बताया कि टीएचडीसीआइएल, उत्तर प्रदेश के झांसी में 600 मेगावाट की इस परियोजना को टुस्को लिमिटेड की मदद से विकसित कर रही है।

उन्होंने बताया कि बताया कि टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड यूपीनेडा के सहयोग से झांसी के अलावा ललितपुर में भी अपनी सहायक कंपनी टुस्को की मदद से 600 मेगावाट तथा चित्रकूट में 800 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना विकसित कर रही है। टीएचडीसीआइएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक आरके विश्नोई ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फ्लोटिंग सोलर पार्कों के विकास के लिए सिंचाई विभाग के कुछ जलाशयों को आवंटित करने का भी अनुरोध किया है। शुक्रवार को लखनऊ में परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीएचडीसीआइएल के प्रयासों की सराहना की और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश: सरकार की बुद्धि- शुद्धि को कर्मचारियों ने किया यज्ञ, पिछले कई दिनों से हैं कार्य बहिष्कार पर

चिह्नित राज्य आंदोलनकारियों के दस्तावेजों की जांच शुरू

जिले में चिह्नित राज्य आंदोलनकारियों के दस्तावेजों की जांच शुरू हो गई है। दस्तावेजों की जांच के लिए अपर जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को नियुक्त किया गया। दस्तावेज फर्जी पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी डा. आर राजेश ने बताया कि चिह्नीकरण समिति में दस्तावेजों की जांच कर रहे अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। दस्तावेज फर्जी पाए जाने वालों की सूची तैयार की जाए। अपर जिलाधिकारी डा. शिव कुमार बरनवाल व केके मिश्रा ने कहा जिला स्तर पर आंदोलनकारियों के दस्तावेज प्राप्त हो चुके हैं। जिनकी जांच गहनता से की जा रही है। उन्होंने कहा जो व्यक्ति राज्य आंदोलनकारी का वास्तव में हकदार है, उसको चिह्नित किया जाएगा। यदि दस्तावेज में अपात्र व्यक्ति पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Badrinath Yatra: शंकराचार्य की गद्दी यात्रा उद्धवजी और कुबरेजी के साथ पहुंची पांडुकेश्वर, मंदिर में होंगे विराजमान

Edited By: Sumit Kumar