Move to Jagran APP

नगर निगम को तीन जोन, नौ सेक्टर में बांटा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: नगर निगम ऋषिकेश के पहले चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 09:20 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 09:20 PM (IST)
नगर निगम को तीन जोन, नौ सेक्टर में बांटा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: नगर निगम ऋषिकेश के पहले चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने क्षेत्र को तीन जोन और नौ सेक्टरों में विभाजित किया है। 40 मतदान केंद्रों में 90 मतदेय स्थल पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सुरक्षा की दृष्टि से 12 मतदान केंद्र अति संवेदनशील और 19 मतदान केंद्र संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं।

loksabha election banner

निर्वाचन आयोग ने ऋषिकेश नगर निगम के लिए आइडीपीएल स्थित कम्यूनिटी सेंटर को स्ट्रोंग रूम और मतगणना केंद्र बनाया है। शनिवार को निर्वाचन ड्यूटी में आए सभी कर्मचारी यहां पहुंचे। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की मौजूदगी में पो¨लग टीमों को मत पेटी, बैलट पेपर व आवश्यक सामग्री वितरित की गई। निर्वाचन अधिकारी एसएल सेमवाल ने बताया कि क्षेत्र को तीन जोन और नौ सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक बूथ में एक पीठासीन अधिकारी के साथ तीन कर्मचारी तैनात रहेंगे। सभी बूथों पर बैरिके¨टग के साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम पूरे कर दिए गए हैं। उप जिलाधिकारी प्रेमलाल, पुलिस उपाधीक्षक बीएस रावत ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ सभी केंद्रों और बूथों का मुआयना किया। प्रशासन ने चालीस मतदान केंद्रों में 90 मतदेय स्थल बनाए हैं। 12 मतदान केंद्र और 27 मतदेय स्थल अति संवेदनशील, 19 मतदान केंद्र और 42 मतदेय स्थल संवेदनशील घोषित किए गए हैं।

250 पुलिसकर्मी तैनात

नगर निगम चुनाव के लिए करीब ढाई सौ पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक जोन में एक-एक इंस्पेक्टर की तैनाती की गई है। सभी नौ सेक्टरों में 13 उपनिरीक्षक, 115 कॉस्टेबिल और 105 हेड कॉस्टेबिल की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त पीएसी भी यहां तैनात की गई है।

पुरुष करेंगे महिला महापौर तय

नगर निगम क्षेत्र में कुल मतदाताओं में पुरुष मतदाताओं की संख्या महिलाओं से 4725 ज्यादा है। निगम क्षेत्र में कुल 83507 मतदाता शामिल किए गए हैं। इनमें 39391 महिला मतदाताएं हैं, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 44116 है। इस लिहाज से यहां पुरुष मतदाताओं की संख्या 4724 ज्यादा है। यानी महिला महापौर का फैसला पुरुष करेंगे।

महापौर का हल्का नीला, पार्षद का सफेद मतपत्र

नगर निगम में महापौर सहित 40 पार्षदों के चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने एक ही बैलेट बॉक्स में दोनों के मतदान की व्यवस्था की है। निर्वाचन अधिकारी एसएल सेमवाल के मुताबिक महापौर का मतपत्र हल्का नीला और पार्षद का मतपत्र सफेद रंग का होगा। मतदाता एक ही मत पेटी में मुहर लगाने के बाद बैलेट पेपर डालेंगे।

सीमाओं में पुलिस मुस्तैद

निकाय चुनावों को देखते हुए देहरादून, टिहरी और पौड़ी जनपद की सीमाओं पर पुलिस ने वाहनों की जांच शुरू कर दी है। जनपद पौड़ी के नगर पंचायत स्वर्गाश्रम, टिहरी के नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती और देहरादून जनपद के नगर निगम ऋषिकेश की सभी सीमाओं पर शनिवार की दोपहर से ही पुलिस की तैनाती कर दी गई थी। मैदानी क्षेत्र से पर्वतीय मार्ग पर और पर्वतीय मार्ग से आने वाले वाहनों की पुलिस गहनता से जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.