देहरादून, राज्य ब्यूरो। विधानसभा की पिथौरागढ़ सीट का उपचुनाव भले ही विधानसभा में संख्या बल के लिहाज से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन साख से जुड़ा होने के कारण भाजपा इसे पूरी गंभीरता से ले रही है। इसके ठीक उलट कांग्रेस अब तक भी प्रत्याशी चयन को लेकर उलझन में है, जबकि नामांकन को दो ही दिन बाकी हैं।

पिथौरागढ़ विधानसभा सीट गत जून में त्रिवेंद्र कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्य प्रकाश पंत के असामयिक निधन के कारण रिक्त हुई है। अब इसके लिए आगामी 25 नवंबर को मतदान होना है। जैसा कि पहले से ही तय समझा जा रहा था कि भाजपा पंत के निधन से उपजी सहानुभूति के मद्देनजर यहां उनके परिवार के ही किसी सदस्य को मैदान में उतारेगी, हुआ भी वैसा ही। पार्टी ने स्व. पंत की धर्मपत्नी चंद्रा पंत को प्रत्याशी घोषित कर दिया है। भाजपा के इस कदम ने कांग्रेस को खासी उलझन में डाल दिया है।

दरअसल, कांग्रेस जिस तरह पिछले पांच सालों के दौरान भाजपा के समक्ष चुनाव मैदान में कमजोर साबित हुई है, उसने पार्टी की मुश्किलों में इजाफा कर दिया है। सांगठनिक लिहाज से भाजपा अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मुकाबले काफी आगे है। फिर यह उप चुनाव पूरी तरह सहानुभूति लहर के साए में होगा। यही वजह है कि कांग्रेस को इस उपचुनाव को प्रत्याशी ढंूढे नहीं मिल रहा है। पूर्व विधायक मयूख महर को पार्टी चुनाव लड़ाना चाहती है, लेकिन उन्होंने कोई रुचि नहीं दिखाई है। नतीजतन, चुनाव अधिसूचना जारी हो चुकी है और नामांकन के लिए महज दो दिन शेष हैं, लेकिन कांग्रेस अब तक प्रत्याशी को लेकर अनिश्चय की स्थिति में है।

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ उपचुनाव: महेंद्र सिंह माहरा पर दांव खेल सकती है कांग्रेस

पिथौरागढ़ सीट के लिए प्रत्याशी चयन को लेकर रविवार को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश रवाना हो गए हैं। सोमवार को पिथौरागढ़ पहुंचकर दोनों नेता पूर्व विधायक मयूख महर से मुलाकात कर उनकी नब्ज टटोलेंगे, साथ ही अन्य नेताओं से भी चर्चा करेंगे। यानी, सोमवार देर शाम या मंगलवार तक ही कांग्रेस यहां अपना प्रत्याशी घोषित करने की स्थिति में आएगी।

यह भी पढ़ें: क्षेत्र पंचायत चुनाव: सहसपुर में निर्विरोध चुने गए ब्लॉक प्रमुख Dehradun News

पांच को नामांकन दाखिल कर सकती हैं भाजपा प्रत्याशी

पार्टी प्रत्याशी का एलान होने के बाद भाजपा नेतृत्व ने पूरा फोकस पिथौरागढ़ उपचुनाव पर केंद्रित कर दिया है। पार्टी की उपचुनाव संचालन समिति के प्रभारी एवं प्रदेश महामंत्री राजेंद्र भंडारी इन दिनों पिथौरागढ़ में डेरा डाले हैं। चुनाव में जीत के मद्देनजर बूथ स्तर की इकाइयों को सक्रिय कर दिया गया है। बताया जा रहा कि पार्टी प्रत्याशी चंद्रा पंत पांच नवंबर को नामांकन दाखिल कर सकती हैं। हालांकि, प्रदेश महामंत्री भंडारी ने बताया कि इस संबंध में सोमवार को पिथौरागढ़ में होने वाली बैठक में तिथि व समय तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: रुड़की नगर निगम चुनाव, बसपा ने पूर्व सांसद राजेंद्र बाडी पर खेला दांव

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप