Move to Jagran APP

विकासनगर में सड़क पर पेयजल लाइन ठीक कर खुला छोड़ दिया गड्ढा, दुर्घटना की आशंका बढ़ी

विकासनगर में पेयजल लाइन को ठीक करने के लिए सिविल कोर्ट के सामने रोड पर खोदे गए गहरे गड्ढे को नहीं भरे जाने से वहां दुर्घटना की होने आशंका बढ़ गई है। क्षेत्रवासियों ने गड्ढे को तुरंत ठीक करने की मांग जल संस्थान से की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 12:45 PM (IST)
विकासनगर में सड़क पर पेयजल लाइन ठीक कर खुला छोड़ दिया गड्ढा, दुर्घटना की आशंका बढ़ी
हरबर्टपुर-हरिपुर ढकरानी रोड पर जल संस्थान द्वारा पेयजल लाइन ठीक कर खुला छोड़ा गया गडढा दे रहा हादसे को न्योता।

विकासनगर, जेएनएन। पेयजल लाइन को ठीक करने के लिए सिविल कोर्ट के सामने रोड पर खोदे गए गहरे गड्ढे को नहीं भरे जाने से वहां दुर्घटना की होने आशंका बढ़ गई  है। क्षेत्रवासियों ने गड्ढे को तुरंत ठीक करने की मांग जल संस्थान से की है।

loksabha election banner

हरिपुर-ढकरानी रोड स्थित सिविल कोर्ट के सामने पिछले काफी समय से पेयजल लाइन से रिसकर सड़क पर फैल रहे पानी से क्षेत्रवासियों व कोर्ट आने वाले वादकारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। पेयजल लाइन को ठीक कराने के लिए क्षेत्र के निवासियों ने कई बार जल संस्थान से इसकी शिकायत की, परंतु कार्रवाई नहीं हो सकी। इसके पश्चात क्षेत्र निवासी मोहन राठौर ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर पेयजल लाइन की खराबी की शिकायत पर हरकत में आए जल संस्थान ने लाइन को ठीक करने के लिए दो दिन पहले सड़क की खुदाई कराई। 

शिकायतकर्ता मोहन कुमार, अमरजीत सिंह, मौहम्मद असद आदि का कहना है कि जल संस्थान ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर की गई शिकायत के बाद पेयजल लाइन को तो ठीक कर दिया, लेकिन गड्ढे को खुला छोड़ दिया। इस कारण यहां आने जाने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि जल संस्थान की इस लापरवाही के कारण यहां किसी भी समय कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती है। उन्होंने जल संस्थान से गड्ढे को भरकर सड़क को ठीक कराने की मांग भी की है। 

कूड़े से अट रहे शक्तिनहर के किनारे

भीमावाला से होकर गुजरने वाली शक्तिनहर के किनारों पर इकट्ठा हो रहा कूड़ा पर्यावरण को प्रदूषित कर रहा है। कूड़ा नहर के पानी के साथ बहकर नहर को भी प्रदूषित कर रहा है। ग्राम पंचायत कूड़ा निस्तारण की सुविधा नहीं होने को इसके लिए जिम्मेदार बता रही है। 

क्षेत्र की जलविद्युत परियोजनाओं को पानी की सप्लाई देने के लिए बनाई गई शक्तिनहर के दोनों किनारों पर बसे भीमावाला गांव में घरों से निकलने वाला कूड़ा क्षेत्र के पर्यावरण के लिए नुकसानदायक साबित हो रह है। घरों के कूड़े को ग्रामीण पॉलीथिन व बोरियों में भरकर शक्तिनहर के किनारे पर फेंक रहे हैं। हालांकि ग्राम पंचायत के पास कूड़ा उठाने के समुचित साधन मौजूद हैं, लेकिन इसके बावजूद ग्राम पंचायत के माध्यम से कूड़ा नहीं उठाए जाने से यहां स्थिति दिन प्रतिदिन गंभीर हो रही है। 

ग्राम प्रधान रेखा देवी का कहना है कि साधन के रूप में उनके पास डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए एक छोटा लोडर वाहन मौजूद है। परंतु कूड़ा निस्तारण के लिए जगह नहीं होने के चलते कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। गांव से इकट्ठा होने वाले कूड़े को एकत्रित करने के लिए ग्राम पंचायत के स्तर से नगर पालिका विकासनगर व हरबर्टपुर से उनके डंपिंग जोन का इस्तेमाल किए जाने की अनुमति मांगी गई थी, लेकिन नगरपालिका प्रशासन ने कूड़ा डालने की अनुमति नहीं दी है। उनका कहना है कि क्षेत्रीय विधायक से भी उन्होंने कूड़ा निस्तारण की समस्या के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाने की मांग की है। विधायक ने उन्हें समस्या के शीघ्र समाधान का भरोसा दिलाया है।

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में रोड़ी से भरा एक डंपर अनियंत्रित होकर पलटा, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.