Move to Jagran APP

Positive India: असहाय और जरूरतमंदों के लिए फरिश्ते बने मददगार

लॉकडाउन की इस स्थिति में कुछ लोग असहाय और जरूरतमंदों की निस्वार्थ रूप से सेवा में लगे हैं। इनमें सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं से जुड़े लोग शामिल हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 10:52 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 10:52 AM (IST)
Positive India: असहाय और जरूरतमंदों के लिए फरिश्ते बने मददगार
Positive India: असहाय और जरूरतमंदों के लिए फरिश्ते बने मददगार

देहरादून, जेएनएन। क्या आपने खाना खा लिया है, नहीं तो ये लो..। यह किसी फिल्म का डायलॉग या किसी कविता की पंक्ति नहीं, बल्कि लॉकडाउन की इस स्थिति में उन मददगारों के मुंह से सुनने को मिल रहा है, जो असहाय और जरूरतमंदों की निस्वार्थ रूप से सेवा में लगे हैं। इनमें सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं से जुड़े लोग सुबह से लेकर रात तक विभिन्न जगहों पर लोगों को राशन, भोजन, पानी, चाय, जूस, बिस्किट आदि बांट रहे हैं। कोई भी भूखा पेट न सोए इसी उद्देश्य के साथ ये लोग दिन रात शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर रहे हैं।

loksabha election banner

रेलवे स्टेशन के लोगों ने की पहल

दून रेलवे स्टेशन इलाके के लोगों ने बड़ी पहल की है और इस इलाके में रहने वाले भिखारियों, साधु-संतों एवं गरीब परिवारों के लिए सुबह-शाम मुफ्त में भोजन की व्यवस्था की गई है। सामाजिक कार्यकर्ता रोशन, विमलेश ने बताया कि आठ लोगों की टीम इसमें सहयोग कर रही है।

सेनिटाइजेशन के साथ सर्व कर रहे भोजन

इन लोगों को भोजन देने से पहले साबुन से हाथ धुलवाए जा रहे हैं। एक मीटर की दूरी में बैठाकर भोजन के पैकेट और पानी दिया जा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता कृष्णमुरारी ने कहा कि लॉकडाउन के बाद स्टेशन परिसर एवं विभिन्न मंदिरों के पास भिक्षा मांगकर गुजर-बसर करने वाले परेशान न हों इसलिए यह व्यवस्था शुरू की है।

कालिका माता समिति कर रही सहयोग

भवन श्री कालिका माता समिति की ओर से जरूरतमंदों की मदद का अभियान जारी है। शनिवार को समिति ने गरीब असहाय लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की। जिसमें आलू गोभी की सब्जी और रोटी के पैकेट बनाए। सीमाद्वार मलिक चौक, राजीव कॉलोनी, शिव मंदिर के पास, शशि विहार, चुक्खू मोहल्ला, गणोश विहार, रिस्पना पुल, दूरदर्शन केंद्र, घंटाघर, केदार भवन के पास, सब्जी मंडी आदि जगहों पर जाकर दोपहर में भोजन दिया गया। शाम को समिति ने 400 खाने के पैकेट शासन को भी दिए। इस दौरान मंदिर मे सेवा कर रहे गगन सेठी, विजय अरोड़ा, नरेश मैनी, अशोक लांबा, अनिल गुलाटी, मुरली चांदना, अनूप, अनुज डोरा, अनिरुद्ध गुप्ता, नीरज, मनी, अभिषेक वादवा, दीपक बिस्ट, एस.कालरा, मनीष आदि मौजूद रहे।

भंडारे में लोगों ने छका भोजन

विभिन्न संस्थाओं ने मिल आइएसबीटी, आजाद कॉलोनी, रायपुर रोड पर आंबेडकर कॉलोनी मे सोशल डिस्टेंस भंडारा आयोजित किया। जिसमें बाहर से आए ट्रक ड्राइवरों समेत, मजदूरों को भोजन वितरित किया गया। एनपीआरएस के अध्यक्ष आरिफ खान ने बताया कि भोजन वितरण कार्यक्रम चन्द्रमणि से शुरू होकर रायपुर रोड तक वितरित किया। रविवार को सहस्रधारा रोड तक भोजन के पैकेट बांटने के साथ मास्क और सेनिटाइजर वितरित किए जाएंगे। कार्यक्रम में एनएपीएसआर के साथ मदर्स एंजिल चिल्ड्रंस सोसायटी, जगतबन्धु सेवा ट्रस्ट, अमूल्य जीवन संस्था आदि शामिल रहे।

झंडा चौक, हनुमान चौक के लोगों की मदद

लॉक डाउन के इस समय लोग जरूरतमंदों की मदद को आगे आ रहे हैं। सहारनपुर चौक के दुकानदार मोनू, कृष्णमुरारी, राजीव सक्सेना, सुशील कुमार, लक्की, सेठी हर दिन रेहड़ी में भोजन के पैकेट बनाकर हनुमान चौक और झंडा चौक के पास जरूरतमंदों को वितरित कर रहे हैं। मानव धर्म निभाते हुए समाजसेवी राजेंद्र ढिल्लो ने गांधी रोड स्थित मुस्कान होटल के पीछे तम्बू में रह रहे परिवारों को राशन के पैकेट वितरित किए।

सहयोग कर रहें युवा

युवा कांग्रेस दून की बस्तियों में पांच किलो आटा, पांच किलो चावल, तेल व दालों के निश्चित पैकेट्स वितरित किया। युवा कांग्रेस 50 कुंतल आटा व 50 कुतल चावल गरीब और दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोगों को घर-घर जाकर बांटी जाएगी। इस मुहिम को युवा कांग्रेस निरंतर 14 अप्रैल तक चलाएगी। युवा कांग्रेस ने पांच हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। यह सभी नंबर चौबीस घंटे खुले रहेंगे, जिन भी लोगों को कोई आकस्मिक सेवा चाहिए होगी जैसे कि किसी बुजुर्ग को या किसी बीमार व्यक्ति को हॉस्पिटल पहुंचाना, किसी गरीब व्यक्ति को जिनके घर में राशन की सुचारू व्यवस्था नहीं है। इस कार्य में जिला अध्यक्ष भूपेंद्र नेगी, संदीप चमोली, अजय रावत, आशीष सक्सेना आदि जुटे हैं।

हमेशा तैयार अखिलेश अग्रवाल

जरूरतमंदों के लिए अखिलेश अग्रवाल की श्रीश्री बालाजी सेवा समिति इन दिनों शहर की सड़कों पर घूमकर जरूरतमंदों को खाना खिला रही है। संस्था की ओर से निर्धन व बेघर लोगों को खाना, कपड़े और अन्य आवश्यक सामग्री प्रदान की जाती है। अब अखिलेश के साथ कई अन्य लोग भी जुड़ गए हैं।

आइएसबीटी में पुलिसकर्मियों ने बांटे पैकेट

आइएसबीटी में विभिन्न जगहों से पैदल पहुंच रहे लोगों को चौकी में तैनात पुलिसकर्मियों में भोजन के पैकेट बांटे। पुलिसकर्मियों ने बताया कि विभिन्न सामाजिक संगठन पानी को बोतल, चाय, बिस्किट और खाने के पैकेट रखकर चले गए। शनिवार को विभिन्न जगहों से लोग पैदल यहां पहुंचे। जिन्हें ये पैकेट बांटे गए। 

नौ हजार से अधिक जरूरतमंदों को पहुंचाया भोजन, 11 को मेडिकल सुविधा

भूखे को अन्न, प्यासे को पानी के बैनर तले विभिन्न सामाजिक संगठन, मंदिर और गुरुद्वारे एकजुट होकर दृढ़ संकल्प से साथ जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। जिन्हें पर्याप्त भोजन की व्यवस्था की गई है। मीडिया प्रभारी डॉ. देवेंद्र ढिल्लो ने बताया कि अभियान के सफल संचालन के लिए दून उद्योग व्यापार मंडल के सचिव सुनील मेसोन के नेतृत्व में सभी को एकजुट किया गया। जिसके तहत शनिवार को 9,200 लोगों को राहत सामग्री पहुंचाई गई। जिसमें विभिन्न मंदिर, गुरुद्वारे, सामाजिक संगठनों ने अहम भूमिका निभाई। सभी को मास्क और ग्लब्स पहनकर राशन के पैकेट बांटे जा रहे हैं। दून उद्योग व्यापार मंडल के सुनील मेसोन ने बताया कि अभियान में भोजन के पैकेट वितरित करने, चिकित्सा सुविधा और गौचारा दिया गया। इस दौरान हरीश कुकरेजा, प्रवीण कुकरेजा, अनूप बडोनी, नवनीत सेठी, अरुण खरबंदा, पंकज सिंह, भरत शर्मा, प्रमोद यादव, जतिन अरोड़ा आदि ने सहयोग किया।

पुलिस, निगम कर्मचारियों को बांटे मास्क और सेनिटाइजर

विचार एक नई सोच, चौखंबा मेडिकोज और डीप फार्मा संस्थाओं ने शनिवार को नगर निगम कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों को सेनिटाइजर, मास्क, और जूस वितरित किया। संस्था के अध्यक्ष राकेश बिजल्वाण ने बताया की रिस्पना पुल, विधानसभा चौक, जोगीवाला पुलिस चौकी, नेहरू कॉलोनी थाना में मास्क, सेनिटाइजर बांटे। बाहर से दून पैदल पहुंच रहे लोगों को जूस वितरित किया।

इन्होंने की मदद

शनि सेना सेवा समिति, भवन श्री कालिका मंदिर समिति, सुखमनी साहिब सेवा सोसाइटी प्रेमनगर, गुरुद्वारा श्री सिंह सभा प्रेमनगर, छोटी से दुनिया सामाजिक संस्था, मां वैष्णो सेवा समिति, सर्राफा मंडल देहरादून, दुख निवारण साहिब नेहरू कॉलोनी, हेल्प मी वेलफेयर सोसाइटी।

64 लोगों के घरों पर भेजा राशन

आरएसएस देहरादून हेल्पलाइन में शनिवार को 64 परिवारों की कॉल आई। जिनके घरों पर अपने सेवा भारती संस्था को ओर से राशन भेजा गया। टपकेश्वर नगर के नगर कार्यवाह संजीव बिनोदिया ने बताया कि गढ़ी डाकरा स्थित चाट गली ,लोहार गली, नागेश्वर मंदिर क्षेत्र में 28 परिवारों को चिह्न्ति किया और दो परिवारों को राशन वितरणकिया। बाकी 26 परिवरों के लिए राशन के पैकेट बन रहे हैं, जिन्हें रविवार को वितरित करेंगे।

श्रमिक परिवारों का सहारा बने विदुषी

प्रकाश नगर में रहने वाली विदुषी मल्होत्र ने आसपास के दोस्तों के साथ मिलकर बिंदाल पुल के पास रह रहे श्रमिक परिवारों को आटा, चावल, बिस्किट दाल समेत अन्य रोजमर्रा की चीजें उपलब्ध करवाना शुरू किया है। उन्होंने अपने मोहल्ले में ही लोगों से मदद जुटाई। 

नौ किमी पैदल चलकर कर रहे सेवा

प्रेमनगर विंग नंबर सात निवासी रोहित सिंह परिहार भी रोजाना नौ किमी पैदल चलकर लोगों की मदद कर रहे हैं। रोहित पटेलनगर स्थित एक अस्पताल में फार्मासिस्ट हैं और ऐसे में कॉमर्शियल व्हीकल बंद होने के कारण उन्हें बैदल आना पड़ता है।

पुलिस को दिया दस लीटर सेनिटाइजर

शिवालिक कॉलेज ऑफ फार्मेसी ने सीमित संसाधनों में दस लीटर सेनिटाइजर तैयार कर सभावाला पुलिस को सौंपा। कॉलेज के प्रधानाचार्य गणोश दत्त भट्ट ने कहा कि कोरोना के इस संकट के दौर में सेनिटाइजर सबसे बड़ी जरूरत बन गई है। ऐसे में कॉलेज ने अपने सीमित संसाधनों में फार्मेसी लैब में सेनिटाइजर तैयार किया गया। कॉलेज के वाइस चेयरमैन अजय कुमार, सभावाला चौकी प्रभारी किशन देवराणी ने कॉलेज के इस प्रयास की सराहना की।

यह पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: दून के बाजार में गहराने लगा आटे का संकट, घटा स्टॉक

भाजयुमो ने जरूरतमंदों को कराया भोजन

लॉकडाउन के चलते निर्धन व असहाय लोगों की मदद को भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) भी आगे आया है। भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने शनिवार को केहरी गांव में जरूरतमंदों को भोजन करवाया।भाजयुमो महानगर महामंत्री राजेश रावत ने बताया कि भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आह्वान पर सभी कार्यकर्ता कोरोना महामारी से बचने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान निर्धन और असहाय लोगों को भोजन व राशन वितरित कर रहे हैं। शनिवार को केहरी गांव में स्थित बस्तियों में लोगों को भोजन करवाया। राजेश रावत ने कहा कि लॉकडाउन में अभियान जारी रहेगा। इस दौरान आशीष गुसाईं, जय वीर राणा, अनिल नौटियाल आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: कोरोना के संक्रमण की तरफ ले जाएगी लॉकडाउन की छूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.