जागरण संवाददाता, देहरादून। सप्लाई चेन को मजबूत बनाने की दिशा में पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने बड़ा कदम उठाया है। यह कदम 'भरुवा साल्यूशंस' आइटी कंपनी के माध्यम से उठाया गया है। जिसका मकसद उत्पादों को उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंचाना और इस नेटवर्क को मजबूत बनाना है।

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक उनकी कंपनी आपूर्ति शृंखला प्रबंधन (सप्लाई चेन मैनेजमेंट) के क्षेत्र में एफएमसीजी सेक्टर में सबसे तेज गति से बढ़ रही है। पिछले दो साल से कंपनी नई तकनीक को अपनाकर काम कर रही है। अन्य बड़ी कंपनियां भी आपूर्ति प्रबंधन के इस काम को अब अपना रही हैं या ऐसा करने की दिशा में सोच रही हैं।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक भरुवा साल्यूशंस आपूर्ति शृंखला को मजबूत बनाने के साथ ही मिट्टी के परीक्षण व बैकवर्ड लिंकेज के क्षेत्र में काम करती है। इसका मुख्य उद्देश्य पतंजलि के उत्पादों को बड़े पैमाने पर उपभोक्ताओं तक पहुंचाना है। इस काम को भरुवा साल्यूशंस की साफ्टवेयर आधारित प्रणाली से आसानी से किया जा रहा है।

यह क्लाउड आधारित प्रणाली है और लेखांकन से लेकर मूल्य प्रबंधन तक के कार्य बखूबी पूरा करती है। उन्होंने कहा कि समय बदल रहा है और हर क्षेत्र में तकनीक की जरूरत बढ़ रही है। हालांकि, इसके साथ यह देखना भी जरूरी है कि अपनाई जा रही तकनीक आम उपभोक्ताओं के लिहाज से कितनी सुगम है। पतंजलि का यह आइटी समाधान इसी जरूरत की पूर्ति करता है और यही कारण है कि पतंजलि आयुर्वेद ने भरुवा साल्यूशंस में बड़ा निवेश भी किया।

यह भी पढ़ें:- बाबा रामदेव बोले, धामी अब तक के सबसे पराक्रमी और ऊर्जावान सीएम; समझते हैं हर व्यक्ति का दर्द

----------------------

उत्कृष्ट कार्य के लिए 11 अधिकारी व शिक्षक सम्मानित

लायंस क्लब देहरादून वेस्ट ने उत्कृष्ट कार्य के लिए 11 अधिकारियों और शिक्षकों को सम्मानित किया। रविवार को रायपुर रोड स्थित आइआरडीई सभागार में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। जिसमें आइआरडीई के निदेशक डा. बीके दास, उत्तराखंड जल संस्थान की महाप्रबंधक नीलिमा गर्ग, एचयूडीसी के रीजनल हेड संजय भार्गव, उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के रीजनल मैनेजर प्रवीण गोयल को निपुण प्रशासक प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा केवि हाथीबड़कला के प्रिंसिपल धनराज सिंह नेगी, एसएम मेमोरियल स्कूल की प्रिंसिपिल मंजुलिका माथुर, यूपीईएस की प्रोफेसर डा. स्वाति मिश्रा, टचवुड स्कूल की शालू भार्गव, आर्मी पब्लिक स्कूल की वाइस प्रिंसिपल भावना भार्गव, सीआइएमएस की सहायक प्रोफेसर प्रेरणा रावत को समर्पित शिक्षक प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। जिला विधि सेवा प्राधिकरण की सचिव नेहा कुशवाहा ने राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर क्लब के अध्यक्ष अनिल गुप्ता, डा. स्वाति मिश्रा, इंद्रजीत सलूजा, नीरज भार्गव, राकेश किशोर गुप्ता, लायन नरेंद्र गोयल आदि मौजूद रहे।

Edited By: Sunil Negi