राज्य ब्यूरो, देहरादून। कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात कर नैनीताल जिले समेत राज्य में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर चिंता जताई। साथ ही आक्सीजन बेड, आइसीयू व वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने नैनीताल जिले में आक्सीजन प्लांट की शीघ्र स्थापना और आक्सीजन सिलिंडर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का आग्रह भी किया।

भगत के अनुसार मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि हल्द्वानी में चार दिन के भीतर आक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा। वहां मिनी स्टेडियम में भी डेढ़ सौ बेड की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा डीआरडीओ के माध्यम से हल्द्वानी मेडिकल कालेज में करीब 500 आक्सीजन सपोर्टेड बेड की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए 40 करोड़ की राशि जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जल्द ही 18 से 45 वर्ष आयु के नागरिकों का भी निश्शुल्क वैक्सीनशन प्रारंभ किया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री भगत ने बताया कि मुख्यमंत्री ने नैनीताल के जिलाधिकारी से दूरभाष पर वार्ता कर उक्त कार्यों को जल्द शुरू कराने के निर्देश दिए। साथ ही बाजार में दवाइयों और आक्सीमीटर सहित अन्य उपकरणों की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने को सख्त से सख्त कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

------------------- 

प्रीतम ने स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ानेको मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने अपने विधानसभा क्षेत्र चकराता के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना से बचाव को उपकरणों व आक्सीजन के बंदोबस्त के लिए विधायक निधि से 21 लाख की राशि मुहैया कराई है। साथ ही इन स्वास्थ्य केंद्रों में उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के संबंध में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को पत्र भी लिखा। प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि उन्होंने तेरा तुझको अर्पण संदेश के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों साहिया, त्यूणी, कालसी और चकराता में 16 आक्सीजन कन्संट्रेटर, 16 सेमीफोल्डर बेड, 40 आक्सीमीटर, 20 आक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था के लिए धनराशि दी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के लिए उन्होंने सरकार को कई सुझाव भी दिए हैं।

उन्होंने कहा कि चकराता विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में व्यक्ति कोरोना महामारी की चपेट में आ रहे हैं। आने वाले दिनों में संक्रमण बढ़ने की आशंका को देखते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उचित बंदोबस्त करने पर जोर दिया है। उनकी ओर से प्रशासन को हरसंभव मदद मुहैया कराई जा रही है। कांग्रेस प्रदेशभर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव कार्यों में सहयोग कर रही है।

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह से ली उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण की जानकारी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप