Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, योग को जन-जन तक है पहुंचाना

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में ओएनजीसी के बीआर आंबेडकर स्टेडियम में आयोजित कर्टेन रेजर के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि योग को जन-जन तक पहुंचाना है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 09:08 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 08:59 PM (IST)
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, योग को जन-जन तक है पहुंचाना
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, योग को जन-जन तक है पहुंचाना

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के लिए देहरादून का चयन करने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया। बीआर अम्बेडकर स्टेडियम, ओएनजीसी में कर्टेन रेजर कार्यक्रम के तहत सामान्य योग अभ्यासक्रम (प्रोटोकाल) आयोजित किया गया। योग गुरु स्वामी रामदेव संग विशिष्टजनों व कई साधकों ने योगाभ्यास किया।

loksabha election banner

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में गुरूवार को बीआर अम्बेडकर स्टेडियम, ओएनजीसी में कर्टेन रेजर कार्यक्रम के तहत सामान्य योग अभ्यासक्रम (प्रोटोकाल) आयोजित किया गया। योग गुरू स्वामी रामदेव द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों योग साधकों को योगाभ्यास कराया गया।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्री श्रीपद येसो नाइक, उत्तराखंड के आयुष मंत्री डा. हरक सिंह रावत, परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद मुनि, विधायक हरबंस कपूर, गणेश जोशी, आचार्य बालकृष्ण, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी, भारत सरकार में सचिव आयुष राजेश कोटेचा, उत्तराखंड में सचिव आरके सुधांशु, डा.पंकज कुमार पाण्डेय सहित शासन, पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों ने भी स्वामी रामदेव के साथ योग का अभ्यास किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि योग को जन-जन तक पहुंचाना है। योग विश्व को निरोग करने का संकल्प है। भारतीय संस्कृति में ‘सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे भवंतु निरामयाः’ की बात कही गई है। योग इसमें सहायक है। योग की धारा देवभूमि उत्तराखंड से प्रवाहित हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयासों से सारी दुनिया ने योग की शक्ति को माना है और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा है। प्रधानमंत्री योग द्वारा सारी दुनिया को जोड़ने का काम कर रहे हैं। जब राजशक्ति, ऋषिशक्ति व अध्यात्म मिलकर काम करते हैं तो विश्व कल्याण का मार्ग प्रशस्त होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के लिए देहरादून का चयन किया गया है। इससे देहरादून व उत्तराखण्ड अंतर्राष्ट्रीय फलक पर नजर आएगा। हमें संकल्प लेना चाहिए कि रोज योग करेंगे और विश्व को निरोग करेंगे। योग को जनआंदोलन बनाने के लिए आम व्यक्ति की सहभागिता बहुत जरूरी है। मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को एफआरआई में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जो लोग वहां नहीं आ सकते हैं वे अपने गांव, शहर व घरों में योग करें।

केंद्रीय मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयासों से आज सारी दुनिया में योग का संदेश गया है। 21 जून को देवभूमि उत्तराखण्ड के देहरादून में योग का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इससे पूर्व दिल्ली, चंडीगढ़ व लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया।

योग गुरू स्वामी रामदेव ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सारी दुनिया के लोग उत्साह के साथ योग करते हैं। ऐसे में मुख्य कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रधानमंत्री ने देहरादून, उत्तराखण्ड को प्राथमिकता दी है, ये हमारे लिए सौभाग्य की बात है। योग के लिए वातावरण निर्मित किए जाने की आवश्यकता है।

बताया गया कि दिल्ली, चंडीगढ़, लखनऊ के बाद देहरादून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन के लिए चुना गया है। 21 जून को सुबह 6 बजे से 8 बजे तक एफआरआई में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसकी तैयारियां की जा रही हैं। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए पतंजलि योगपीठ, देवसंस्कृति विश्वविद्यालय, आर्ट ऑफ लिविंग, परमार्थ निकेतन, ब्रह्म कुमारी, आदि संगठनों और संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। कार्यक्रम में प्रतिभाग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। 21 जून को आयोजित मुख्य कार्यक्रम में योगाभ्यास में एकरूपता हो सके इसके लिए देहरादून, हरिद्वार में कई स्थानों पर निशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी इस बार देहरादून में मनाएंगे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

यह भी पढ़ें: देवभूमि उत्तराखंड से देश-दुनिया को योग का संदेश देंगे पीएम मोदी

यह भी पढ़ें: भाजपा के चार साल का जश्न बनाम कांग्रेस का विश्वासघात दिवस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.