देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में रुक-रुक कर हो रही बारिश से नदियां उफान पर हैं। अल्मोड़ा में नदी के उफान में बहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, गुरुवार की सुबह मौसम राहत देने वाला रहा। उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों पर कहीं धूप तो कहीं हल्के बादल छाए हैं। सुकून देने वाली बात यह है कि चारधाम यात्रा मार्ग सुचारु हैं। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक 10 जुलाई से उत्तराखंड में मानसून जोर पकड़ सकता है। 

उत्तराखडं में गढ़वाल के साथ ही कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में बुधवार की देर रात से गुरुवार की सुबह तक हल्की बारिश होती रही। गुरुवार की सुबह से अधिकांश स्थानों पर बादलों के बीच-बीच में धूप भी नजर आ रही है। इससे उमस बढ़ने से दिन के समय गर्मी बढ़ रही है।  

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड में मानसून 10 जुलाई से और जोर पकड़ सकता है। विभाग ने देहरादून और नैनीताल समेत नौ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पर्वतीय क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। शुक्रवार को देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर में भारी से बहुत भारी और टिहरी, उत्तरकाशी, अल्मोड़ा व चंपावत में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। यह क्रम 13 जुलाई तक बना रह सकता है।

लिपुलेख मार्ग बंद 

भूस्खलन से तवाघाट-लिपुलेख और तवाघाट-तिदांग मार्ग बंद होने से चीन सीमा से संपर्क कटा है। भूस्खलन से बंद पड़े यमुनोत्री और बदरीनाथ मार्ग खोल दिए गए हैं। इससे चारधाम यात्रा सुचारु है। टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में भी 36 संपर्क मार्ग बंद हैं।

साईं नदी में बहा व्यक्ति 

अल्मोड़ा के सोमेश्वर तहसील के मालौंज गांव निवासी एक चतुर्थ कर्मी की सांई नदी के उफान में बहने से मौत हो गई है। तहसील के मालौंज गांव निवासी मोहन सिंह अधिकारी (53) पुत्र जशोद सिंह राजकीय इंटर कालेज सलौंज में चतुर्थ कर्मी के पद पर तैनात थे। बुधवार को स्कूल से अवकाश होने के बाद वह अपने घर को वापस लौट रहे थे। 

सांई नदी का तेज बहाव देख वह रास्ते से अपने खेतों व घराट की ओर मुड़ गए। सांई नदी के किनारे पहुंचने पर वह अचानक तेज बहाव की चपेट में आ गए। चीखने चिल्लाने पर आसपास रोपाई कर रहे ग्रामीणों ने उन्हें देखा तो वह मदद को दौड़े। लेकिन जब तक ग्रामीण वहां तक पहुंचते मोहन सिंह तेज बहाव में बह चुके थे। बाद में शव बरामद कर लिया गया।  

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में आफत की बारिश, तीन की मौत; सड़कें हो रही हैं बंद

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर-----------------अधिकतम--------न्यूनतम

देहरादून---------------33.5-------------24.0

मसूरी------------------23.9-------------15.9

टिहरी------------------26.2-------------17.4

उत्तरकाशी------------26.7-------------17.8

हरिद्वार---------------35.3-------------26.2

जोशीमठ---------------24.4-------------14.1

पिथौरागढ़--------------23.8-------------17.9

अल्मोड़ा----------------26.7-------------18.2

मुक्तेश्वर---------------19.6-------------14.3

नैनीताल-----------------20.4------------16.5

चंपावत------------------24.8-------------17.3

ऊधमसिंह नगर--------31.5-------------24.4

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, गंगोत्री हाईवे बंद; छह जिलों में अलर्ट

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021