Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में पटवारी-लेखपाल के 525 पदों के लिए एक लाख 43 हजार ने किया आवेदन

उत्‍तराखंड में पटवारी एवं लेखपाल के 525 पदों के लिए एक लाख 43 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इन दोनों पदों के लिए आनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि पांच अगस्त निर्धारित थी।एक पद के लिए करीब 280 अभ्यर्थियों ने दावा किया है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 07:10 AM (IST)
उत्‍तराखंड में पटवारी-लेखपाल के 525 पदों के लिए एक लाख 43 हजार ने किया आवेदन
एक पद के लिए करीब 280 अभ्यर्थियों ने दावा किया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून : उत्तराखंड में बेरोजगारी का आलम यह है कि पटवारी एवं लेखपाल के 525 पदों के लिए एक लाख, 43 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता स्नातक से ऊपर की है। एक पद के लिए करीब 280 अभ्यर्थियों ने दावा किया है।

loksabha election banner

बता दें कि इन दोनों पदों के लिए आनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि पांच अगस्त निर्धारित थी। छह अगस्त से उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लगातार आवेदनों की स्क्रूटनी की, जो 12 अगस्त तक चली। आयोग के इतिहास में यह पहला अवसर है जब इतनी अधिक संख्या में युवाओं ने रिक्तियों के सापेक्ष आवेदन किया है। इससे पहले सबसे अधिक वन आरक्षी के 1218 पदों के लिए एक लाख, दो हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और करीब 98 हजार अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी थी। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि प्राप्त एक लाख, 43 हजार से अधिक आवेदनों में से कितने पटवारी के लिए हैं और कितने लेखपाल के लिए इसका अलग-अलग ब्योरा एक-दो दिन में तैयार हो पाएगा।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह 'गÓ के तहत 20 जून को पटवारी के 366 व लेखपाल के 159 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की थी। 22 जून से आनलाइन आवेदन शुरू किए गए थे। पटवारी पद के लिए आयु सीमा 21 से 28 वर्ष व लेखपाल के लिए 21 से 35 वर्ष निर्धारित की गई थी। दोनों पदों के लिए शैक्षिक योग्यता स्नातक निर्धारित है। आवेदन करने वालों में एमएससी, बीटेक, एमबीए पास करने वाले छात्र भी हैं। आयोग की ओर से नवंबर 2021 में लिखित परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

नौ सौ अभ्यर्थियों ने दी टंकण व आशुलिपि परीक्षा

देहरादून : आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि नगर निगम में लेखा लिपिक के 142 पदों व उच्च न्यायालय के अधीनस्थ न्यायालयों में वैयक्ति सहायक के 30 पदों पर टंकण व आशुलेखन की परीक्षा संपन्न हो गई है। 16 से 18 अगस्त के बीच आयोजित परीक्षा में 919 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में फिर से आंदोलन की राह पर बिजली कार्मिक, इस बात से हैं खफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.