Move to Jagran APP

अब सेहत संग आर्थिकी भी संवारेगा वेलनेस टूरिज्म, दी जाएंगी रियायतें भी

उत्तराखंड में वेलनेस टूरिज्म अब सेहत के साथ आर्थिकी भी संवारेगा। सरकार की कोशिशें रंग लाईं तो आने वाले दिनों में इसे राज्य की आय का बड़ा स्रोत बनते देर नहीं लगेगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 04:49 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 04:49 PM (IST)
अब सेहत संग आर्थिकी भी संवारेगा वेलनेस टूरिज्म, दी जाएंगी रियायतें भी
अब सेहत संग आर्थिकी भी संवारेगा वेलनेस टूरिज्म, दी जाएंगी रियायतें भी

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोरोना को हराना है और आगे भी बढ़ना है। आर्थिकी संवारने को ऐसे कदम उठाने की दरकार है, जिसमें भीड़-भाड़ न हो और आय भी अधिक हो। वेलनेस टूरिज्म इसका सबसे बेहतर विकल्प बन सकता है। सरकार की कोशिशें रंग लाईं तो आने वाले दिनों में इसे राज्य की आय का बड़ा स्रोत बनते देर नहीं लगेगी। इस दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। योग-ध्यान, आयुर्वेद-पंचकर्म, स्पा, लग्जरी सेक्टर के साथ ही फॉरेस्ट रेस्ट हाउस को ऑनलाइन करने समेत अन्य उपायों का खाका खींचा जा रहा है। यही नहीं, राज्य में नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण ऐसे स्थल चिह्नित किए जा रहे, जहां वेलनेस टूरिज्म से जुड़े प्रोजेक्ट आ सकें। वेलनेस टूरिज्म को बढ़ावा देने को कुछ रियायतें भी देने की तैयारी है।

loksabha election banner

भागदौड़ भरी जीवनशैली में बेहतर स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से दुनियाभर में लोगों का रुझान वेलनेस की तरफ बढ़ा है। यही वजह है कि देश-दुनिया के लोगों को उत्तराखंड की सुरम्य वादियां वेलनेस के लिए यहां खींच लाती हैं। सरकार भी वेलनेस सेक्टर को बढ़ावा देने की बात निरंतर करती आई है और इस क्रम में हर साल योग महोत्सव समेत अन्य आयोजन होते आए हैं। साथ ही ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर बनाया जा रहा तो विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम को देश का पहला आध्यात्मिक ईको जोन घोषित कर इसे मूर्तरूप देने की तैयारी चल रही है। इस तरह के प्रयास सूबे में वेलनेस टूरिज्म को आगे बढ़ाने के मकसद से ही शुरू किए गए।

अब जबकि लॉकडाउन के बाद परिस्थितियां बदली हैं और आने वाले दिनों में फोकस घरेलू पर्यटन पर ही रहने की संभावना है। इसमें भी वेलनेस टूरिज्म को ज्यादा तवज्जो मिलने की उम्मीद है। क्योंकि इसमें लोगों की संख्या कम रहने के साथ ही आय अधिक होती है। इसके दृष्टिगत अब सरकार ने कवायद प्रांरभ कर दी है।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर के अनुसार कोरोना से पहले भी यही निर्णय लिया गया था कि वेलनेस टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाना है। अब इसकी महत्ता और बढ़ गई है। सभी पहलुओं पर विचार कर वेलनेस टूरिज्म को आने वाले दिनों में गति देने के मकसद से तैयारियां की जा रही हैं। नए परिपेक्ष्य में कोविड-19 के प्रोटोकाल का अनुसरण करते वेलनेस टूरिज्म की दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में नए कलेवर में नजर आएगी खेती, होगी कांट्रेक्ट फार्मिंग

ये हो रहे प्रयास

  • प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण जिन स्थलों के नजदीक भूमि है, उसे वेलनेस टूरिज्म के मद्देनजर किया जा रहा चिह्नित
  • मदन नेगी, मरचूला समेत अन्य स्थानों पर वेलनेस प्रोजेक्ट लाने की कसरत, इसमें दी जाएंगी कुछ रियायतें
  • आध्यात्मिक ईको जोन विकसित करने कंसल्टेंसी निरंतरता के साथ जुटी है अपने कार्य में
  • वेलनेस टूरिज्म को बढ़ावा देने के मद्देनजर व्यापक स्तर पर शुरू किया जाएगा प्रचार अभियान 

यह भी पढ़ें: वेलनेस टूरिज्म के लिए मुफीद है उत्तराखंड की वादियां, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.