Move to Jagran APP

यादों में सिमटकर रह जाएगा दून का प्रभात सिनेमाहॉल, 1948 में हुई थी शुरुआत

दून के सबसे पुराने और पसंदीदा सिनेमाघरों में शुमार रहा प्रभात सिनेमा हॉल अब यादों में सिमटकर रह जाएगा। साल 1948 में इस सिनेमाहॉल की शुरुआत हुई थी।

By Edited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 02:37 PM (IST)
यादों में सिमटकर रह जाएगा दून का प्रभात सिनेमाहॉल, 1948 में हुई थी शुरुआत
यादों में सिमटकर रह जाएगा दून का प्रभात सिनेमाहॉल, 1948 में हुई थी शुरुआत

देहरादून, जेएनएन। देहरादून के सबसे पुराने और पसंदीदा सिनेमाघरों में शुमार रहा प्रभात सिनेमा हॉल अब यादों में सिमटकर रह जाएगा। 72 सालों तक दून के लोगों को बेहतरीन सिनेमा का एहसास कराने वाला यह हॉल अब अपने आखिरी दिनों में है। हॉल के संचालकों ने इस इमारत की जगह कॉम्प्लेक्स बनाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत इमारत को गिराने का काम शुरू हो गया है। चकराता रोड पर साल 1948 में प्रभात सिनेमा की शुरुआत टीसी नागलिया की ओर से की गई। उनका निधन होने के बाद उनके पुत्र दीपक नागलिया ने वर्षों तक इसका संचालन किया। 

loksabha election banner
दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत में दीपक ने बताया कि 1948 में सिनेमाघर में पहली फिल्म बारह दिन दिखाई गई जबकि फिल्म बागी-3 दर्शकों को आखिरी बार मार्च 2020 में दिखाई गई। बताया कि 1978 में इसकी मरम्मत की गई, जिसके बाद यहा सीटों की संख्या 500 से बढ़ाकर 900 की गई। इस दौरान समय-समय पर आने वाली लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को भी अपनाया गया, लेकिन मल्टीप्लेक्स के बढ़ते चलन के साथ प्रभात से दर्शक दूर होते चले गए। हालाकि आज भी अच्छी फिल्म रिलीज होने पर भी सिनेमाहॉल में कई दफा टिकट मिलना मुश्किल हो जाता था। 
नागलिया ने बताया कि हर दिन हॉल में चार शो दिखाए जाते थे। सिनेमाहॉल में कुल 105120 शो दिखाए गए। नागलिया ने बताया कि वे हॉल के अंदर दूसरी स्क्रीन लगाना चाहते थे लेकिन सरकार की तरफ से अनुमति नहीं मिली। जिसके चलते उन्हें इसको बंद करने का फैसला लेना पड़ा। आखिरी फिल्म दिखाने की ख्वाहिश रह गई अधूरी बंद करने से पहले दीपक नागलिया 30 मार्च को ऋषि कपूर की सुपरहिट फिल्म बॉबी को प्रभात सिनेमाघर में दिखाना चाहते थे। इस शो के लिए नागलिया परिवार और उनके खास दोस्तों और रिश्तेदारों को बुलाया जाना था, लेकिन कोरोना के चलते उनकी ख्वाहिश अधूरी रह गई। 
कपूर परिवार से हैं करीबी रिश्ते 
बॉलीवुड के प्रसिद्ध कपूर परिवार से नागलिया परिवार के बहुत अच्छे रिश्ते हैं। नागलिया परिवार ऋषि कपूर, रणधीर कपूर, करिश्मा कपूर और करीना कपूर के लोकल गार्जियन भी रहे हैं। ऋषि कपूर की फिल्म बॉबी प्रभात में 25 हफ्ते तक चली थी। दीपक नागलिया के बेटे तुषार नागलिया ने बताया कि उन्होंने दून में ओपन एयर सिनेमा की शुरुआत की है। दून स्कूल से पढ़े तुषार ने ओपन एयर थिएटर कॉन्सेप्ट लॉन्च किया है।
प्रभात सिनेमाघर के मालिक दीपक नागलिया ने बताया कि सिनेमा देखना और दिखाना मेरा जुनून है, लेकिन सिस्टम से हारने के बाद दिल पर पत्थर रख कर हॉल बंद करने का फैसला ले रहा हूं। 72 साल तक असीम प्यार देने के लिए सभी सिनेमाप्रेमियों का धन्यवाद। आगे इस जगह पर कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी है। आप सभी का वहां पर स्वागत।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.