Move to Jagran APP

New CDS of India: उत्‍तराखंड के पौड़ी के रहने वाले हैं नए सीडीएस अनिल चौहान, मुख्यमंत्री धामी ने दी शुभकामनाएं

New CDS of India सरकार ने पूर्वी कमान के प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को देश का नया चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किया है। वह मूल रूप से उत्‍तराखंड के पौड़ी जिले देवलगढ़ के रहने वाले हैं।

By JagranEdited By: Sunil NegiPublished: Wed, 28 Sep 2022 07:32 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 07:32 PM (IST)
New CDS of India: उत्‍तराखंड के पौड़ी के रहने वाले हैं नए सीडीएस अनिल चौहान, मुख्यमंत्री धामी ने दी शुभकामनाएं
देश का नया चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (CDS) लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड)!

जागरण संवाददाता, देहरादून। New CDS of India सरकार ने पूर्वी कमान के प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) को देश का नया चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किया है। वह मूल रूप से वह मूल रूप से उत्‍तराखंड के पौड़ी जनपद के ग्राम गवाणा, पट्टी चलनस्यू ब्लॉक खिर्सू के रहने वाले हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री धामी ने दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेनि) को चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

प्रत्येक उत्तराखंडवासी गौरान्वित

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड के सपूत को चीफ आफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किए जाने पर प्रत्येक उत्तराखंडवासी गौरान्वित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि "हमें पूर्ण विश्वास है कि आपके कुशल नेतृत्व में भारतीय सेना सदैव की भांति राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करेगी।

उत्तराखंड का सौभाग्य, पौड़ी जनपद का बहुत-बहुत धन्यवाद

पूर्व सीएम और कांग्रेसी नेता हरीश रावत ने भी ट्वीट कर देश के नए सीडीए को बधाई दी। उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा उत्तराखंड का सौभाग्य, पौड़ी जनपद का बहुत-बहुत धन्यवाद। पौड़ी के एक और बहादुर सैनिक लेफ्टिनेंट जनरल सेवानिवृत्त अनिल चौहान, देश के नये सीडीएस नियुक्त हुए हैं। देश की सेना की बागडोर बहुत सक्षम हाथों में है।

31 मई 2021 को हुए सेवानिवृत

सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख (जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ) लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान सेना में महत्वपूर्ण पदों पर रहे। वह 40 साल की शानदार सेवा के बाद 31 मई 2021 को सेवानिवृत हो गए। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहने के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में उग्रवाद में बड़ी गिरावट आई थी। इस कारण कई पूर्वोत्तर राज्यों में सेना की तैनाती में कमी आई।

कई सम्‍मान से किए गए सम्‍मानित

राष्ट्र की सेवा के लिए अनिल चौहान को समय-समय पर परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया गया।

New CDS of India: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान नए CDS नियुक्‍त, जनरल बिपिन रावत के देहांत के बाद खाली था पद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.