Move to Jagran APP

NEET PG 2020: नीट-पीजी स्टेट काउंसलिंग का दूसरा चरण शुरू, जान लें शेड्यूल

NEET PG 2020 नीट-पीजी स्टेट काउंसलिंग के दूसरे चरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है। अभ्यर्थी छह जुलाई शाम पांच बजे तक पंजीकरण और शुल्क भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

By Edited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 08:24 AM (IST)
NEET PG 2020: नीट-पीजी स्टेट काउंसलिंग का दूसरा चरण शुरू, जान लें शेड्यूल
NEET PG 2020: नीट-पीजी स्टेट काउंसलिंग का दूसरा चरण शुरू, जान लें शेड्यूल

देहरादून, जेएनएन। नीट-पीजी स्टेट काउंसलिंग के द्वितीय चरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। इच्छुक अभ्यर्थी छह जुलाई शाम पांच बजे तक पंजीकरण और शुल्क भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। द्वितीय चरण में एमडी-एमएस और एमडीएस की 181 सीट हैं, जिनमें 117 स्टेट और 64 मैनेजमेंट कोटा की सीट हैं। 

loksabha election banner

एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. हेमचंद्र ने बताया कि प्रथम राउंड में पंजीकरण करा चुके अभ्यर्थियों को भी पुन: पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए किसी तरह का शुल्क देय नहीं होगा। सीट अपग्रेडेशन के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को भी कोई शुल्क नहीं देना होगा। अगर किसी अभ्यर्थी ने प्रथम राउंड में हिस्सा नहीं भी लिया है, तो वह द्वितीय राउंड में शामिल हो सकता है।

प्रथम राउंड में पंजीकृत जिस अभ्यर्थी को सीट आवंटित नहीं हुई, उसने आवंटित सीट पर दाखिला नहीं लिया या प्रवेश उपरांत सीट छोड़ी है, वह भी द्वितीय राउंड में शामिल हो सकते हैं। किसी अभ्यर्थी ने प्रथम राउंड में केवल सरकारी मेडिकल कॉलेज का विकल्प लिया था और अब वह प्राइवेट कॉलेज में दाखिले का इच्छुक है, तो दो लाख सिक्योरिटी मनी जमा करेगा। एक बात और भी ध्यान देने वाली है, प्रथम राउंड की तरह फ्री एग्जिट की सुविधा अभ्यर्थी को अब नहीं मिलेगी। आवंटित सीट पर दाखिला न लेने पर अभ्यर्थी को अपनी सिक्योरिटी मनी गंवानी पड़ेगी। 

वह सिक्योरिटी मनी दोबारा जमा कर मॉपअप राउंड में जरूर हिस्सा ले सकते हैं। मॉपअप राउंड सीट रिक्त होने पर ही आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने प्रथम राउंड में आवंटित सीट पर दाखिला लिया है वह आठ जुलाई तक ही सीट छोड़ सकते हैं। इसके बाद उन्हें सीट छोड़ने की इजाजत नहीं होगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि काउंसलिंग में हिस्सा लेने वाले पीएमएचएस चिकित्सक व बाडधारी चिकित्सकों के दुर्गम क्षेत्र की सेवा अवधि संबंधी प्रमाण पत्र के विषय में जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की गई हैं। तमाम औपचारिकताएं पूरी करने से पहले वह सभी दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ लें।

उन्होंने बताया कि सेंट्रल कोटा की कोई सीट रिवर्ट होने पर उसे उसी वर्ग के अभ्यर्थी से भरा जाएगा। उस वर्ग का अभ्यर्थी न मिलने पर ही सीट कन्वर्ट की जाएगी। सीमा डेंटल कॉलेज ने घटाई फीस एमडीएस में दाखिला लेने वाले अभ्यíथयों के लिए एक अच्छी खबर है। वह अब बहुत कम शुल्क पर कोर्स कर सकते हैं। सीमा डेंटल कॉलेज ने कई विषयों में फीस में कटौती कर दी है। इनमें दो लाख 30 हजार से चार लाख 30 हजार रुपये सालाना तक की कटौती की गई है। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी कॉलेज और विवि की वेबसाइट देख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मजबूत आइटी की दरकार, ग्रामीण क्षेत्रों में भी सुधारने होंगे हालात

द्वितीय चरण में कब क्या पंजीकरण

  • पुन: पंजीकरण और शुल्क भुगतान-6 जुलाई शाम पांच बजे तक 
  • प्रोविजनल मेरिट लिस्ट-7 जुलाई दोपहर एक बजे बाद 
  • प्रथम राउंड में आवंटित सीट छोड़ने की अंतिम तिथि-8 जुलाई शाम पांच बजे 
  • फाइनल मेरिट लिस्ट- 8 जुलाई रात आठ बजे 
  • च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग-8 जुलाई रात नौ बजे से 11 जुलाई शाम पांच बजे तक 
  • सीट आवंटन-14 जुलाई शाम पांच बजे बाद 
  • दाखिले की अंतिम तिथि-20 जुलाई 
  • सीटों की स्थिति एमडी-एमएस 
  • हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज-30 
  • श्रीनगर मेडिकल कॉलेज-04 
  • दून मेडिकल कॉलेज-13 
  • एसजीआरआर मेडिकल कॉलेज-51 (26 स्टेट व 25 मैनेजमेंट कोटा) 
  • हिमालयन इंस्टीट्यूट-59 (30 स्टेट व 29 मैनेजमेंट कोटा) 
  • एमडीएस सीमा डेंटल कॉलेज-16 (9 स्टेट व 7 मैनेजमेंट कोटा) 
  • उत्तरांचल डेंटल कॉलेज-8 (5 स्टेट व 3 मैनेजमेंट कोटा)

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में ई-ग्रंथालय का शुभारंभ, सीएम रावत बोले- विद्यार्थियों के लिए बड़ी सौगात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.