Move to Jagran APP

नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव मसूरी से हिमाचल के लिए हुई रवाना, 1107 किमी की ड्राइव में 92 टीमें ले रहीं हिस्सा

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज व सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने टीम फायरफॉक्स की और से आयोजित नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव को मसूरी स्थित होटल सेवोय से झंडी दिखाकर कुफरी हिमाचल के लिए रवाना किया है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 10:22 AM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 10:22 AM (IST)
नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव मसूरी से हिमाचल के लिए हुई रवाना।

जागरण संवाददाता, मसूरी।  नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव उत्तराखंड से 1981 की कार रैली की यादें ताजा कर बुधवार सुबह मसूरी से कुफरी के लिए रवाना हो गई है। प्रतिभागियों ने उत्तराखंड की वादियों व सौंदर्य का भरपूर लुत्फ उठाया।

loksabha election banner

मंगलवार सुबह दस बजे नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव मसूरी के सेवाय होटल से कुफरी के लिए रवाना हुई। उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज व सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने झंडी दिखाकर ड्राइव में शामिल गाड़ि‍यों को रवाना किया। इससे पूर्व टीम फायरफाक्स के सदस्य राजीव राय ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि ड्राइव मसूरी से कैम्पटीफाल, हरबर्टपुर, पांवटा साहिब, नाहन, सोलन, कंडाघाट होते हुए 290 किमी का सफर तय कर शाम साढ़े छह बजे तक कुफरी पहुंचेगी। बताया कि कार ड्राइव का रूट 1981 वाला ही रखा गया है। जिससे प्रतिभागियों की 1981 की यादें ताजा हो गई। ड्राइव में करीब 45 ऐसे प्रतिभागी शामिल हैं, जिन्होंने 1981 की रैली में हिस्सा लिया था। बताया कि यह रूट अब और भी खूबसूरत हो गया है। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष इस रैली का आयोजन सिर्फ उत्तराखंड में कराया जाएगा। रैली देहरादून से शुरु होगी और उत्तराखंड का भ्रमण कर वापस देहरादून पहुंचकर ही खत्म होगी। इसके रूट में राजा जी नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व आदि शामिल किए जाएंगे।

आपको बता दें कि नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव टीम फायरफाक्स की ओर से शुरू की गई है। 1107 किलोमीटर की इस ड्राइव में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात सहित अन्य राज्यों से 92 टीमें शामिल हुईं।

अगले वर्ष उत्तराखंड में होगा कार रैली का आयोजन

नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव के आयोजकों ने अगले वर्ष उत्तराखंड में ही कार रैली आयोजित करने का मन बना लिया है। अगले वर्ष रैली की शुरुआत देहरादून से की जाएगी। रैली में प्रकृति प्रेमी छह दिनों तक पूरे उत्तराखंड का भ्रमण कर यहां की खूबसूरती का आनंद लेंगे। बुधवार को मसूरी स्थित होटल सेवाय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए टीम फायरफाक्स के सदस्य राजीव राय ने बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टीम फायरफाक्स अगले साल उत्तराखंड में कार रैली कराने जा रही है। यह रैली छह दिनों तक सिर्फ उत्तराखंड का भ्रमण करेगी। इसके आयोजन के लिए हमने प्रदेश सरकार से भी सहयोग मांगा है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन भविष्य में होते रहने चाहिए, जिससे लोग उत्तराखंड की वादियों, पहाडिय़ों और यहां की सुंदरता का आनंद ले सकेंगे। साथ ही इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। कहा कि शीतकाल में जब प्रदेश में पर्यटन की रफ्तार धीमी हो जाती है तो इस प्रकार के आयोजन प्राण फूंकने का काम करते हैं।

प्रदेश सरकार इसके लिए आयोजकों की हरसंभव मदद के लिए तैयार है। पर्यटन मंत्री महाराज ने कहा कि प्रदेश सरकार भी इस तरह के आयोजन की तैयारी कर रही है, जल्द इसे आयोजित करने की तैयारी चल रही है। इस दौरान काबीना मंत्री गणेश जोशी, द सेवाय होटल के प्रबंधक किशोर काया, टीम फायरफाक्स के सदस्य रंजन सयाल, पैरा ओलिंपिक 2016 की स्वर्ण पदक विजेता दीपा मलिक आदि मौजूद रहे।

1981 वाले रूट को ही अपनाया

टीम फायरफाक्स के सदस्य राजन स्याल ने बताया कि किन्हीं कारणों से 1990 के बाद ड्राइव नहीं हुई। पिछले वर्ष टीम ने उनकी याद में ड्राइव कराने का संकल्प लिया। साथ ही तय किया कि 1981 में पहली बार जो रूट तय किया गया था, उसी पर ड्राइव निकाली जाएगी।

हिमालयन 2.0 की होगी शुरुआत

राजन स्याल ने बताया कि मसूरी में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी आयोजन में शामिल होंगे। इस दौरान उनके साथ रैली आयोजन के लिए सहयोग को लेकर बातचीत की जाएगी। यह एक प्रतियोगी रैली होगी, जिसे शुरू किया जाएगा।

ये है रैली का रूट

10 नवंबर (290 किमी): मसूरी से कैम्पटीफाल, पांवटा साहिब, सोलन से कुफरी।

11 नवंबर (243 किमी): कुफरी से नरखंडा, जलोरी पास, कुल्लू से मनाली।

12 नवंबर (100 किमी): मनाली से अटल टनल, रोहतांग से वापस मनाली।

13 नवंबर को सभी की वापसी।

जानिए क्यों हुआ ड्राइव का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय मोटर स्पोर्ट्स के जाने माने चालक नजीर हुसैन की स्मृति में नाजिर हुसैन मेमोरियल ड्राइव का आयोजन किया गया है। 1940 में जन्में नाजिर हुसैन भारतीय रेसिंग ड्राइवर के साथ ही भारत में मोटर स्पोट्र्स के प्रशासक थे। वह मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन आफ इंडिया के अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके अलावा वह वर्ल्ड रैली चैंपियनशिप के मुख्य प्रबंधक व वर्ल्ड मोटर स्पोर्ट्स काउंसिल के सदस्य भी रहे हैं। उन्होंने 1981 में हिमालयन रैली रूट की शुरुआत की थी, जो 1990 तक लगातार संचालित हुई। नजीर हुसैन को वर्ष 2019 में देहांत हो गया था। अब 31 वर्ष बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मेमोरियल ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- लैंसडौन से 224 किमी सैर सपाटा कर मसूरी पहुंची कार ड्राइव, बुधवार को मसूरी से कुफरी रवाना होगी ड्राइव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.