Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के कुमाऊं में मानसून मेहरबान, गढ़वाल से दिखा रहा बेरुखी

नसून को उत्तराखंड में दस्तक दिए तीन दिन बीतने के बाद भी गढ़वाल में अभी हल्की बूंदाबांदी ही दर्ज की गई। कुमाऊं में मानसून मेहरबान है तो कुमाऊं में झमाझम बारिश का दौर जारी है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 09:34 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 09:34 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के कुमाऊं में मानसून मेहरबान, गढ़वाल से दिखा रहा बेरुखी
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के कुमाऊं में मानसून मेहरबान, गढ़वाल से दिखा रहा बेरुखी

देहरादून,  जेएनएन। मानसून को उत्तराखंड में दस्तक दिए तीन दिन बीतने के बाद भी गढ़वाल में अभी हल्की बूंदाबांदी ही दर्ज की गई। जबकि, प्रदेश में मानसून सक्रिय होने से ही कुमाऊं मंडल के जिलों में जरूर झमाझम बारिश का दौर जारी है। गढ़वाल में अब 28 जून से बारिश के सिलसिले में तेजी आने के आसार हैं। फिलहाल, यहां टिहरी को छोड़ किसी भी जनपद में 30 मिलीमीटर से अधिक बारिश नहीं हुई है।  

loksabha election banner

23 जून को कुमाऊं के कुछ हिस्सों में दस्तक देने के बाद पहली शाम से ही पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर व नैनीताल में झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया था। इसके बाद 24 को भी कुमाऊं के अधिकांश शहरों में अच्छी बारिश हुई। हालांकि, 24 को ही मानसून का पूरे प्रदेश में प्रसार हो गया था, लेकिन गढ़वाल मंडल के अधिकांश हिस्सों में अभी तक झमाझम बारिश नहीं हुई है। देहरादून-मसूरी समेत तमाम शहरों में बूंदाबांदी ही हो सकी है। अब मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से समूचे प्रदेश में 28 जून के बाद ही बारिश का दौर तेज होने की संभावना जताई गई है।

दून में उमस ने किया बेहाल

देहरादून: शनिवार की सुबह गढ़वाल के साथ ही कुमाऊं के अधिकांश स्थानों पर कहीं धूप व कहीं हल्के बादल छाए रहे। गढ़वाल के चमोली में जरूर सुबह बारिश हुई। नैनीताल, मसूरी में सुबह भी धूप निकल गई। अन्य स्थानों पर बादलों का डेरा है। 

धूप और बादलों की दो दिन से चल रही आंख-मिचौनी के चलते उमस भी बढ़ रही है। गत दिवस हल्की बूंदाबांदी के भी एक से दो दौर हुए, लेकिन दिनभर उमस से लोग बेहाल रहे। यही आलम मसूरी का भी है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक दून में हल्की बारिश की संभावना है।

मलबा आने से दून-मसूरी हाईवे दो घंटे बाधित रहा

हल्की बारिश से ही मसूरी क्षेत्र में पहाड़ियां दरकने लगी हैं। शुक्रवार को मलबा आने के कारण दून-मसूरी हाईवे दो घंटे बाधित रहा। जेसीबी से मलबा हटाए जाने के बाद मार्ग पर आवाजाही शुरू हो सकी। रोड कटिंग कार्य के चलते यह हाईवे और खतरनाक हो गया है। यहां आए दिन सड़क पर मलबा आने की घटनाएं हो रही हैं।

दून-मसूरी हाईवे पर कोल्हूखेत व चूना खाला के बीच पहाड़ी से मलबा आने के कारण सड़क पर लगभग दो घंटे वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप रही। इस दौरान सड़क के दोनों ओर लंबा जाम लगा रहा। जेसीबी से मलबा हटाए जाने के बाद यहां यातायात सुचारू कराया गया। 

हाईवे पर इन दिनों सड़क चौड़ीकरण कार्य चल रहा है और जेसीबी से रोड कटिंग कार्य किया जा रहा है। जिसके चलते पहाड़ी दरकने के कारण आए दिन यहां मिट्टी व बोल्डर सड़क पर जमा हो जा रहे हैं। जिससे इस मार्ग से आने जाने वाले वाहनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में पूरी तरह के सक्रिय नहीं हो पाया मानसून

मानसून की दस्तक के बावजूद अभी दून और मसूरी में बारिश का दौर बेहद हल्का रहा है, लेकिन हल्की बारिश में ही मसूरी क्षेत्र में पहाड़ियां दरक रही हैं। ऐसे में यहां आवाजाही खतरनाक हो गई है। हालांकि, प्रशासन के निर्देश पर लोनिवि भी सतर्क हो गया है। यहां यातायात सुचारु रखने के लिए जेबीसी और कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Updeat: उत्तराखंड में बारिश का दौर शुरू, चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.