Move to Jagran APP

केदारनाथ में सबसे अधिक तीर्थयात्रियों को दी चिकित्सकीय सहायता, स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान यह बात आई सामने

स्वास्थ्य महानिदेशक का कहना है कि चारधाम यात्रा में जहां एक ओर यात्रियों की संख्या में प्रतिदिन वृद्धि हो रही है वहीं स्वास्थ्य सुविधाएं भी श्रद्धालुओं को पर्याप्त रूप से मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि केदारनाथ यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग सबसे ज्यादा किया गया है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 02:07 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 02:07 PM (IST)
केदारनाथ में सबसे अधिक तीर्थयात्रियों को दी चिकित्सकीय सहायता, स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान यह बात आई सामने
चारधाम में केदारनाथ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को सबसे ज्यादा चिकित्सकीय सहायता की जरूरत पड़ रही है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: चारधाम में केदारनाथ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को सबसे ज्यादा चिकित्सकीय सहायता की जरूरत पड़ रही है। यहां स्वास्थ्य सेवाओं का सबसे ज्यादा उपयोग किया गया है। चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई। स्वास्थ्य महानिदेशक डा. शैलजा भट्ट का कहना है कि चारधाम यात्रा में जहां एक ओर यात्रियों की संख्या में प्रतिदिन वृद्धि हो रही है, वहीं स्वास्थ्य सुविधाएं भी श्रद्धालुओं को पर्याप्त रूप से मिल रही हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि केदारनाथ यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग सबसे ज्यादा किया गया है। केदारनाथ यात्रा मार्ग पर कार्य कर रही 18 चिकित्सा इकाइयों में 24,057 यात्रियों का उपचार और हेल्थ स्क्रीनिंग की गई। इसके अलावा इस यात्रा में गंभीर रूप से घायल और चोटिल हुए 19 यात्रियों को केदारनाथ से फाटा चिकित्सालय के लिए एयरलिफ्ट किया गया। दो यात्रियों को एयरलिफ्ट कर एम्स ऋषिकेश ले जाया गया।

वहीं, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा के दौरान 14,618 श्रद्धालुओं की हेल्थ स्क्रीनिंग कर उपचार दिया गया। यहां यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए 18 चिकित्सा इकाइयां दिन-रात कार्य कर रही हैं। इमरजेंसी के 97 मामलों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान की गई। 12 घायल यात्रियों में से नौ को हायर सेंटर रेफर किया गया। उन्होंने कहा कि बदरीनाथ धाम की यात्रा अन्य धाम की तुलना में सहज रूप से संचालित हो रही है। यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक वहां 2278 श्रद्धालुओं ने स्वास्थ्य इकाइयों में उपचार लिया है। 38 श्रद्धालुओं को एंबुलेंस से हायर सेंटर रेफर किया गया है।

स्वास्थ्य महानिदेशक ने बताया कि यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव के निर्देशानुसार बदरीनाथ धाम स्थित अस्पताल में एक फिजीशियन सहित तीन चिकित्सक व पांच पैरामेडिकल स्टाफ को तैनात किया गया है। पांडुकेश्वर में हेल्थ स्क्रीनिंग का काम नियमित रूप से चल रहा है। इसके अलावा अब तक 438 यात्रियों से अंडर टेकिंग प्राप्त कर यात्रा की अनुमति प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें- अंत्योदय परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर देने का आदेश जारी, मुख्‍यमंत्री ने 12 को मंत्रिमंडल की बैठक में लिया था फैसला

मुख्य सचिव ने किया केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण

रुद्रप्रयाग। प्रदेश के मुख्य सचिव डा. एसएस संधु ने केदारनाथ धाम पहुंचकर धाम में चल रहे निर्माण कार्यों का संबंधित अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि केदारपुरी में जो भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं उन कार्यों को गुणवत्ता के साथ तीव्र गति से पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि केदारनाथ में यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिगत सुविधाओं को विकसित करना है। उन्होंने यह भी कहा कि धाम में जो भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं उन कार्यो से केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए निर्माण सामग्री को सुव्यवस्थित ढंग से रखने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव द्वारा तीर्थ पुरोहितों हेतु बनाये जा रहे आवासीय भवनों का निर्माण कार्य को शीर्ष प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए गए तथा धाम में चल रहे विकास कार्यों को गति देने के लिए सभी अधिकारी, तीर्थ पुरोहितों के साथ आपसी समन्वय कर धाम का विकास कार्य किया जाए।

विकास कार्यों में सभी का सहयोग जरूरी है। मुख्य सचिव द्वारा चिकित्सालय कंट्रोल सेंटर, संगमघाट, मंदिर समिति का प्रशासनिक भवन, यात्रियों की सुविधा हेतु रैन शैटर, आस्थापथ आदि निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को उन कार्यों को शीघ्रता से शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा धाम में बनाये जा रहे वाटर एटीएम के कार्यों में तीव्र गति से करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए। निरीक्षण के बाद मुख्य सचिव डाॅ. एस.एस. संधु द्वारा बाबा केदारनाथ के दर्शन कर पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की प्रगति एवं खुशहाली के लिए प्रार्थना की।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी केदारनाथ योगेंद्र सिंह, उप जिलाधिकारी के.एन. गोस्वामी, अधिशासी अभियंता डीडीएमए प्रवीण कर्णवाल, जल संस्थान संजय सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- लेखक और साहित्यकार पद्मश्री रस्किन बांड ने सादगी से मनाया अपना 88 वां जन्मदिन, पौती के साथ काटा केक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.