देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड के विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों की घर वापसी का सिलसिला जारी है। अब इन्हें लाने के लिए अब बैंगलुरू-गोवा-नासिक-हरिद्वार स्पेशल ट्रेन सोमवार को आएगी। वहीं, देहरादून रेलवे स्टेशन से एक जून से स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया। सुबह पांच बजे देहरादून नई दिल्ली जन शताब्दी एक्सप्रेस स्टेशन से रवाना हुई।

इसमें इन तमाम क्षेत्रों में फंसे हुए प्रवासियों को लेकर उत्तराखंड लाया जाएगा। वहीं प्रदेश में अब तक 264056 लोगों ने वापसी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा लिया था। इसमें से 183876 वापस आ गए थे। प्रदेश में प्रवासी उत्तराखंड वासियों के आने का सिलसिला जारी है। हालांकि, इनकी संख्या में पिछले कुछ दिनों से कमी नजर आ रही है। इसका एक कारण उत्तराखंड के गावों की सीमाओं पर प्रवासियों को क्वारंटाइन किया जाना और यहां कोरोना के बढ़ते मामले आना भी है। 

इस कारण सरकार द्वारा सूचना भेजने के बावजूद वापसी के लिए बहुत कम लोगों ने जवाब दिया। ट्रेनों के लिए पूरे यात्री नहीं मिल रहे थे। यही कारण रहा कि अब सरकार ने कर्नाटक, गोवा व महाराष्ट्र के लोगों को एक ही ट्रेन में लाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन सोमवार को बैंगलुरू से रवाना होकर गोवा फिर नासिक होते हुए हरिद्वार आएगी। इसके अलावा प्रदेश के अन्य स्थानों में फंसे हुए लोगों से संपर्क कर उन्हें वापस लाने की कवायद चल रही है।

वहीं प्रदेश में अभी तक 57,931 लोगों ने दूसरों राज्यों में जाने के लिए पंजीकरण किया है। इसके सापेक्ष 66351 लोगों को उनके गृह राज्यों को भेजा गया है। पंजीकरण करने वालों से जाने वालों की संख्या अधिक होने का कारण एक पंजीकरण में एक से अधिक लोगों का शामिल होना है। इसके अलावा प्रदेश के भीतर 141919 लोग एक जनपद से दूसरे जनपद को गए हैं। इन राज्यों से वापस पहुंचे लोग दिल्ली- 68524, उत्तर प्रदेश- 28567, हरियाणा- 25182, महाराष्ट्र - 12899, पंजाब - 10378, चंडीगढ़ - 10058, राजस्थान- 9403, गुजरात- 8089, कर्नाटक- 5863 व अन्य राज्य 4606।

यह भी पढ़ें: Lockdown: उत्तराखंड में फंसे बिहार के लोगों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन मोतिहारी को रवाना

देहरादून रेलवे स्टेशन से स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू

देहरादून रेलवे स्टेशन से एक जून से स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया। सुबह पांच बजे देहरादून नई दिल्ली जन शताब्दी एक्सप्रेस स्टेशन से रवाना हुई। इसके लिए यात्री साढ़े तीन बजे से आना शुरू हो गए थे। स्टेशन पर सुरक्षा के हिसाब से थर्मल गन व थर्मल स्क्रीनिंग कैमरे से स्क्रीनिंग करने के बाद ही ट्रेन के लिए प्रवेश दिया गया।

यह भी पढ़ें: 1152 यात्रियों ने की श्रमिक स्पेशल ट्रेन से की मुफ्त यात्रा, पढ़िए पूरी खबर

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस