Move to Jagran APP

छात्र संगठनों को लिंगदोह की नई सिफारिशें चुनौती, ईवीएम से चुनाव के मंसूबे अधूरे

उत्तराखंड के दो बड़े कॉलेजों में ईवीएम ने चुनाव कराने के मंसूबे पूरे नहीं हो रहे हैं। वहीं, अधिकांश छात्र संगठनों ने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 12:11 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 09:19 PM (IST)
छात्र संगठनों को लिंगदोह की नई सिफारिशें चुनौती, ईवीएम से चुनाव के मंसूबे अधूरे
छात्र संगठनों को लिंगदोह की नई सिफारिशें चुनौती, ईवीएम से चुनाव के मंसूबे अधूरे

​​​​​देहरादून: प्रदेश के दो सबसे बड़े महाविद्यालय डीएवी पीजी कॉलेज देहरादून और एमबी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी में पहली बार छात्रसंघ चुनाव ईवीएम के जरिये कराने के सरकारके मंसूबे परवान नहीं चढ़ पाए। ईवीएम मशीन की सही हालत में उपलब्धता एवं तकनीकी संचालक नहीं होने के कारण दोनों महाविद्यालयों में इस बार भी बैलेट पेपर से ही मतदान होगा। 

loksabha election banner

डीएवी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना और अन्य चुनाव अधिकारियों की जिलाधिकारी एस. मुरूगेशन के साथ बैठक हुई। बैठक में निर्वाचन आयुक्त उत्तराखंड के सचिव रोशनलाल ने बताया कि यहां मौजूद ईवीएम के पैक्स और बैटरी की जांच दिसंबर 2017 के बाद नहीं हुई है। 

इसकी तकनीकी जांच के लिए हैदराबाद संपर्क करना पड़ेगा। जिसमें कम से कम 12 से 15 दिन का समय लग सकता है। जबकि, छात्रसंघ चुनाव आठ सितंबर को निर्धारित हैं। इसे देखते हुए चुनाव बैलेट पेपर से ही संभव हो पाएंगे। 

प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने कहा कि जिलाधिकारी से बैठक के बाद फैसला लिया गया है कि डीएवी में छात्रसंघ चुनाव प्रक्रिया आठ एवं नौ सितंबर को संपन्न होगी। आठ को मतदान होगा, जबकि नौ सितंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। 10 सितंबर को एचएनबी गढ़वाल विवि छात्र महासंघ के चुनाव से पहले विवि प्रतिनिधि चुन लिया जाएगा। 

डीएम के साथ बैठक में डीएवी कॉलेज के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. डीके त्यागी, आलोक श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। उधर, मोतीराम बाबूराम राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी की प्राचार्य ने एसडीएम के साथ हुई। बैठक में ईवीएम का कुल खर्च छह लाख रुपये चुकाने में असमर्थता जताई और चुनाव बैलेट पेपर पर करने का फैसला लिया।

डीएवी का चुनाव कार्यक्रम 

डीएवी महाविद्यालय कार्यालय में प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना एवं मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. डीके त्यागी ने छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी की, जो इस प्रकार है। 

01 सितंबर: नामांकन पत्र की ब्रिकी (प्रात: 9:30 से एक बजे तक) 

04 सितंबर: नामांकन पत्र की बिक्री (प्रात: 8:00 से 10:00 बजे तक )  नामांकन : सुबह 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक - नामांकन सूची जारी (दोपहर बाद 4:30 से 5:30 बजे) 

05 सितंबर: प्रत्याशियों की सूची जारी (दोपहर दो बजे) 

- नाम वापसी (दोपहर 2:30 से 3:00 बजे) 

- अंतिम सूची जारी (3:30 बजे ) 

- प्रत्याशियों के नामों में त्रुटि सुधार (4:00 बजे से 4:30 बजे तक) ॉ

- अंतिम सूची जारी(शाम 5:30 बजे) 

06 सितंबर: प्रचार अभियान समाप्त (शाम 5:30 बजे) 

07 सितंबर: प्रत्याशियों की आमसभा, दीनदयाल सभागार में (सुबह 11 बजे से) 

08 सितंबर: मतदान(सुबह 9:00 से दोपहर दो बजे तक) 

09 सितंबर: मतगणना (सुबह 9:00 बजे से) परिणाम आने के बाद शपथ ग्रहण 

निवेदिता अध्यक्ष पद की दावेदार 

एमकेपी महाविद्यालय में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआइ) ने पूरा पैनल मैदान में उतारा है। पिछले वर्ष मिली जीत से उत्साहित एनएसयूआइ ने इस बार भी जीतने का दावा किया है। कांग्रेस भवन में एनएसयूआइ के जिलाध्यक्ष सौरभ ममगाई एवं प्रदेश महासचिव और एमकेपी प्रभारी डिंपल शैली ने उम्मीदवारों की घोषणा की। 

अध्यक्ष पद पर निवेदिता राज सिरोला मैदान में उतारी गई। उपाध्यक्ष पद पर शिवानी थापा, महासचिव पद पर जाह्नवी जुगरान, सह सचिव पद पर मुस्कान सेठी, कोषाध्यक्ष पद पर नाजिश अंसारी और विश्वविद्यालय प्रतिनिधि पद पर अंकिता नौटियाल को उतारा गया है। 

उधर, एनएसयूआइ से बागी स्वाति नेगी ने निर्दलीय प्रत्याशियों के जरिये चुनावी मैदान में ताल ठोकी है। चेतना नेगी को अध्यक्ष, मनीषा शेखावत को उपाध्यक्ष, पायल चौहान को महासचिव और सलोनी कौर को सह सचिव, तान्या गुसाई को कोषाध्यक्ष और कल्पना न्याल को विवि प्रतिनिधि पद पर उतारा गया है। 

एबीवीपी ने उतारे अध्यक्ष के दावेदार 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने दून के चारों कॉलेज डीएवी, डीबीएस, एमकेपी और श्री गुरुराम राय महाविद्यालय में अध्यक्ष पद के दावेदारों की घोषणा कर दी है। एबीवीपी के उत्तरांचल संगठन मंत्री प्रदीप शेखावत ने संगठन के करनपुर कार्यालय में प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि डीएवी कॉलेज से अध्यक्ष पद के दावेदार जितेंद्र सिंह बिष्ट होंगे, जबकि डीबीएस से मनवीर सिंह नेगी को अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया गया है। एमकेपी महाविद्यालय में चीनू चौहान को मैदान में उतारा गया है। जबकि, एसजीआरआर से गिरीश भट्ट अध्यक्ष पद के लिए मैदान में हैं। वहीं विवि प्रतिनिधि पद पर मृदुल भट्ट को उतारा गया है। इस मौके पर संगठन के पदाधिकारी अरुण चमोली, राहुल कुमार, शुभम सिमल्टी आदि मौजूद रहे।

लिंगदोह की नई सिफारिशें छात्र संगठनों के लिए चुनौती

प्रदेश के सभी शासकीय, अशासकीय एवं पांच विश्वविद्यालय परिसरों में चुनाव लिंगदोह कमेटी की पुनर्गठित सिफारिशों के अनुसार होंगे। उत्तराखंड देश का पहला राज्य है, जहां लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का पुनर्गठन किया गया है और बदले नियमों के अनुसार पूरे प्रदेश में एक ही तिथि को चुनाव होंगे। 

इसके अलावा पहली बार चुनाव में कई नियम लागू किए जा रहे हैं। मसलन कोई भी छात्र संगठन महाविद्यालय कैंपस से बाहर चुनाव रैली और शक्ति प्रदर्शन नहीं कर पाएगा। हालांकि अभी दून के चार बड़े महाविद्यालय डीएवी, डीबीएस, एमकेपी और श्री गुरुराम राय में प्रचार शुरुआती दौर में है। 

जिसके तहत कुछ छात्र संगठनों ने ही इक्का-दुक्का बैनर एवं पोस्टर लगाए हैं, लेकिन जैसे-जैसे प्रचार जोर पकड़ेगा वैसे-वैसे लिंगदोह नियमों की अवहेलना के मामले सामने आ सकते हैं। छात्रसंघ चुनाव के लिए नए नियमों के तहत महाविद्यालय में चुनाव के लिए बाहरी सरकारी अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। 

इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रभारी उच्च शिक्षा सचिव अशोक कुमार ने उच्च शिक्षा प्रभारी निदेशक डॉ. जेसी घिल्डियाल को दिए हैं। निदेशक की ओर से प्रदेश के सभी महाविद्यालय के प्राचार्य को इसकी प्रति भेजी गई है। 

चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर चुनाव के लिए तैनात प्रशासनिक अधिकारी तत्काल चुनाव को रद कर सकता है। छात्रसंघ चुनाव में खर्चे की अधिकतम सीमा पांच हजार से बढ़ाकर 25 हजार कर दी गई है। केवल 10 हजार से अधिक छात्र संख्या वाले डीएवी महाविद्यालय देहरादून और एमबी महाविद्यालय हल्द्वानी में खर्च की सीमा 50 हजार रुपये होगी। 

चुनाव लड़ने वाले स्नातक के छात्र की आयु सीमा 17 से 22 वर्ष, वहीं स्नातकोत्तर कक्षाओं के छात्र की उम्र एक जुलाई 2018 तक 25 वर्ष होनी चाहिए। 

प्रभारी उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. जेसी घिल्डियाल के अनुसार सभी महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव बाहरी सरकारी अधिकारी की निगरानी में होंगे। इस आशय का पत्र समस्त महाविद्यालय के प्राचार्यो को भेज दिए गए हैं। अधिकारी एसडीएम या किसी अन्य विभाग का भी हो सकता है। 

यूकेडी ने छात्रसंघ चुनाव में उतारे प्रत्याशी

यूकेडी की छात्र इकाई उत्तराखंड छात्र संगठन (यूएसएफ) गढ़वाल मंडल भी इस बार छात्रसंघ चुनावों में भाग लेगी। यूएसएफ उत्तराखंड के पांच कॉलेजों में अपने प्रत्याशी उतारेगी। कचहरी रोड स्थित यूकेडी के केंद्रीय कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान यूकेडी के पदाधिकारियों ने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की। 

इस मौके पर गढ़वाल मंडल प्रभारी गणेश भट्ट ने बताया कि यूएसएफ श्रीनगर गढ़वाल केंद्रीय विवि, चौबट्टाखाल महाविद्यालय, सतपुली महाविद्यालय, नरेंद्र्रनगर महाविद्यालय और अगस्त्यमुनि महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनावों में भागीदारी की जाएगी। 

श्रीनगर, चौबट्टाखाल, नरेंद्रनगर में प्रत्याशियों की घोषणा की जा चुकी है। सतपुली और अगस्त्यमुनि महाविद्यालय में अध्यक्ष पद पर यूएसएफ समर्थित प्रत्याशियों को उतारा गया है। प्रेस वार्ता में महानगर अध्यक्ष संजय क्षेत्री मौजूद रहे।

डीएवी के 17 छात्रों के खिलाफ जमानती वारंट जारी

पाबंद होने के बाद सिटी मजिस्ट्रेट की कोर्ट में हाजिर न होने पर डीएवी के 17 छात्रों के खिलाफ जमानती वारंट जारी कर दिए गए हैं। इसके बाद भी वह कोर्ट में पेश नहीं हुए थे उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए जाएंगे।

विदित है कि डीएवी चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए डालनवाला कोतवाली पुलिस ने गुरुवार को विभिन्न संगठनों से जुड़े 58 छात्रों को पाबंद किया था। उन्हें अलग-अलग तारीखों में सिटी मजिस्ट्रेट कोर्ट में हाजिर होने के निर्देश दिए गए थे। 17 छात्रों को सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया था। लेकिन यह छात्र पेश नहीं हुए। जिसके कारण उनके खिलाफ जमानती वारंट जारी कर दिए गए हैं।

इंस्पेक्टर डालनवाला कोतवाली राजीव रौथाण ने बताया कि इसके बाद भी अगर छात्र पेश नहीं हुए तो उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

एमपीजी कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी

म्यूनिसिपल पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में प्राचार्य डॉ. एसपी जोशी और चुनाव अधिकारी डॉ. सुनील पंवार ने चुनाव अधिसूचना जारी की। अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद नामांकन पत्रों की बिक्री भी शुरू कर दी गई। एक सितंबर दोपहर एक बजे तक नामांकन पत्रों की बिक्री की जाएगी।

चुनाव अधिकारी डॉ. सुनील पंवार ने बताया कि एक सितंबर दोपहर दो से चार बजे तक नामांकन पत्र जमा किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच चार सितंबर को होगी और दोपहर एक बजे के बाद नामांकन सूची जारी की जाएगी। 

चार सितंबर को ही शाम चार बजे तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे और शाम पांच बजे प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी होगी। बताया कि आठ सितंबर को सुबह नौ बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक कॉलेज सभागार में मतदान होगा। 

मतदान पूरा होते ही मतगणना शुरू कर दी जाएगी और परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद निर्वाचित छात्रसंघ पदाधिकारी शपथ ग्रहण करेंगे। चुनाव छात्रसंघ के छह पदों, जिनमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, सहसचिव, कोषाध्यक्ष और विवि प्रतिनिधि पदों के लिए होंगे। कार्यकारिणी के लिए छह  छात्र-छात्राओं को नामित किया जाएगा।

चारों कॉलेज के प्राचार्य ने मांगे चुनाव अधिकारी

दून के चारों महाविद्यालयों के प्राचार्य ने जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन को पत्र भेजकर छात्रसंघ चुनाव के लिए सरकारी अधिकारी नियुक्त करने का आग्रह किया है। डीएवी के प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना, डीबीएस के प्राचार्य प्रो.एके बियानी, एसजीआरआर के प्राचार्य प्रो. वीएन बौड़ाई और एमकेपी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. सुनीता कुमार ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव के लिए अधिकारी नियुक्त किया जाए।

दो कॉलेज में 65 नामांकन पत्र बिके

एमकेपी एवं श्री गुरुराम राय महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के कुल 65 नामांकन पत्र बिके। इसमें से एमकेपी में 33 और एसजीआरआर में 32 छात्रों ने नामांकन पत्र खरीदे। एमकेपी की चुनाव प्रभारी तृष्टि मैठाणी व एसजीआरआर के चुनाव प्रभारी मेजर प्रदीप सिंह ने इसकी पुष्टि की।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: देश में पहली बार कर्इ मायनों में एतिहासिक होगा छात्रसंघ चुनाव

यह भी पढ़ें: चुनाव को छात्रों के साथ पुलिस ने कसी कमर, 58 छात्र पाबंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.