ऋषिकेश, जेएनएन। इन्फ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी लुई बर्जर को बहुप्रतीक्षित ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना में प्रबंधन और विस्तृत डिजाइन का जिम्मा मिला है। लुई बर्जर परियोजना के पैकेज-3 में जियोडेटा के साथ ज्वाइंट वेंचर के रूप में काम करेगी। इस पैकेज में व्यासी से देवप्रयाग के बीच करीब 14 किमी हिस्से में चार रेल पुल व चार सुरंगों सहित ब्रॉड-गेज रेल लिंक का निर्माण होना है।

भारतीय रेल की इस सबसे चुनौतीपूर्ण परियोजना का काम लॉकडाउन के बीच तेजी से शुरू हो गया है। परियोजना के दूसरे चरण में पैकेज-2 के तहत कार्यदायी संस्था ने शिवपुरी से व्यासी के बीच काम शुरू कर दिया है। अब पैकेज-3 में व्यासी से देवप्रयाग के बीच होने वाले कार्यों के लिए रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने सुरंग व पुलों के लिए परियोजना के प्रबंधन और डिजाइन का काम लुई बर्जर कंपनी को सौंपा है। यह कंपनी, जियोडेटा के नेतृत्व वाले ज्वाइंट वेंचर में काम करेगी। लुई बर्जर के रणनीति और परिचालन (दक्षिण एशिया) निदेशक सुरजीत भट्टाचार्य ने बताया कि कंपनी आरवीएनएल और अपने सहयोगियों के साथ मिलकर तत्परता से काम करेगी।

बीस वर्षों का है अनुभव

लुई बर्जर के पास भारत के आधारभूत ढांचे के विकास लक्ष्यों के सहयोग में पुल, सुरंग, राजमार्ग, सड़क, रेल, पारगमन, विमानपत्तन और स्मार्ट शहरों सहित देश के कई क्षेत्रों में काम करने का 20 वर्षों का अनुभव है। लुई बर्जर 50 से अधिक देशों में लंबे समय से कार्यरत है। कंपनी से करीब छह हजार इंजीनियर, अर्थशास्त्री, वैज्ञानिक, प्रबंधक और योजनाकार जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Lockdown में अच्छी खबर, स्मार्ट सिटी के तहत 860 करोड़ की 19 परियोजनाओं पर काम शुरू; जानिए 

16 माह के लिए हुआ है लुई बर्जर के साथ अनुबंध

लुई बर्जर के रणनीति और परिचालन (दक्षिण एशिया) निदेशक सुरजीत भट्टाचार्य ने बताया कि पैकेज-3 के लिए 16 महीने का अनुबंध हुआ है। इस पैकेज के तहत, एलबी-जियोडेटा टीम चार सुरंग, चार रेल पुल और 14.263 किमी नई सिंगल लाइन ब्रॉड गेज रेल लिंक के लिए संरचनाओं का निर्माण, विस्तृत डिजाइन और परियोजना प्रबंधन का कार्य करेगी। पैकेज-3 की कुल अनुमानित लागत करीब दो हजार करोड़ रुपये है। 

यह भी पढ़ें: Lockdown: दून को प्रतिबंध से बहाली की तरफ ले जाते ये 97 अहम आदेश, जानिए इनके बारे में

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस