Move to Jagran APP

PM Modi Rishikesh Rally: 'आतंकियों को घर में घुसकर मारती है मोदी की मजबूत सरकार....', ऋषिकेश में मंच पर PM मोदी ने बजाया डमरू

Lok Sabha Election 2024 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऋषिकेश के आइडीपीएल स्थित हाकी मैदान में गुरुवार को भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे। उधर भाजपा ने प्रधानमंत्री की जनसभा की सभी तैयारियां पूरी कर ली थी। इससे पहले दो अप्रैल को उन्होंने कुमाऊं मंडल के अंतर्गत रुद्रपुर में जनसभा को संबोधित किया था।

By kedar dutt Edited By: Nirmala Bohra Published: Thu, 11 Apr 2024 06:15 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 01:00 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच पर पहुंचे

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून: Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऋषिकेश के आइडीपीएल स्थित हाकी मैदान में गुरुवार को भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। इसके माध्यम से उन्‍होंने गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल व हरिद्वार संसदीय सीटों को साधा। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज देश में ऐसी सरकार है, जिसने पिछले 10 वर्ष में भारत को पहले के मुकाबले कई गुना मजबूत कर दिया है। देश में जब कमजोर सरकारें रहीं, दुश्मनों ने इसका फायदा उठाया। आतंकवाद ने पैर पसारे। आज भारत में मोदी की मजबूत सरकार है। इसीलिए आतंकियों को घर में घुसकर मारा जाता है।

यही नहीं, युद्ध क्षेत्र में भारत का तिरंगा सुरक्षा की गारंटी बन जाता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की कमजोर सरकारों ने सेना के आधुनिकीकरण और सीमा पर अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर ध्यान नहीं दिया।

आज यह सब मजबूत हुआ है। विपक्ष को निशाने पर लेते हुए कहा कि देश में लूट बंद करने से उनका गुस्सा सातवें आसमान पर है। मैं कहता हूं भ्रष्टाचार हटाओ, तो वे कह रहे भ्रष्टाचारी बचाओ। कांग्रेस नेताओं के लिए पहले दिल्ली का शाही परिवार और उनका परिवार है, यही कांग्रेस की परंपरा है। मोदी के लिए पूरा भारत ही मेरा परिवार है।

पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान

उत्तराखंड की पांचों सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री ने गुरुवार को ऋषिकेश के आइडीपीएल मैदान में गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल व हरिद्वार संसदीय सीटों से भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित विजय संकल्प रैली को संबोधित किया। लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद राज्य में उनकी दूसरी रैली थी। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत गढ़वाली बोली में सभी को प्रणाम कर की।

देवभूमि उत्तराखंड में देवताओं के आह्वान की परंपरा है। हुड़का नाद देवताओं का आह्वान करने में ऊर्जा देता है। उन्हें आज भी आज जनता जनार्दन का आहवान करने के लिए हुड़का नाद का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि बीते दिवस वह तमिलनाडु में थे। वहां भी लोग कह रहे हैं कि फिर एक बार मोदी सरकार। यह भाजपा की मजबूत सरकार ही है, जिसने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने का साहस किया, तीन तलाक के विरुद्ध कानून बनाया, महिलाओं को लोकसभा व राज्य विधानसभाओं में आरक्षण दिया।

यहां तक कि सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों के लिए भी 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रविधान किया। विकास और विरासत की विरोधी है कांग्रेस प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर विकास और विरासत, दोनों की विरोधी होने का आक्षेप भी लगाया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंडवासी यह नहीं भूल सकते कि कांग्रेस ने भगवान राम के अस्तित्व पर प्रश्न उठाए। पहले राम मंदिर निर्माण में अड़ंगे डाले।

राम मंदिर बनाने वालों ने कांग्रेस के अपराध को माफ कर घर जाकर निमंत्रण दिया, लेकिन श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भी कांग्रेस ने बहिष्कार कर दिया। अब कांग्रेस ने प्रण लिया है कि हिंदू धर्म में जो शक्ति है, उसका विनाश करेंगे। कांग्रेस यहां शक्तिस्वरूपा मां धारी देवी, चंद्रबदनी व मां ज्वाल्पा की शक्ति को ध्वस्त करना चाहती है। यह वही कांग्रेस है, जिसने हरिद्वार में हरकी पैड़ी को नहर बताकर मां गंगा के अस्तित्व पर प्रश्न उठाए।

सैन्य परिवारों के बैंक खातों में पहुंचाए एक लाख करोड़ से अधिक रुपये

प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि केंद्र में कांग्रेस की सरकार होती तो सेना में वन रैंक-वन पेंशन कभी लागू नहीं होती। मोदी ने इसकी गारंटी दी और पूरा करके भी दिखाया। कांग्रेस कहती थी कि वन रैंक-वन पेंशन लागू कर 500 करोड़ देगी, जबकि मोदी ने एक लाख करोड़ से अधिक रुपये सैन्य परिवारों के बैंक खातों में पहुंचाए। कांग्रेस के समय में तो जवानों के पास बुलेट प्रूफ जैकेट की भी कमी थी। भाजपा सरकार ने देश में बनी बुलेट प्रूफ जैकेट सैनिकों को उपलब्ध कराई। राइफल से लेकर लड़ाकू विमान और विमान वाहक पोत आज देश में ही बन रहे हैं।

जनसभा के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी

उधर, भाजपा ने प्रधानमंत्री की जनसभा के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी हैं। इस लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी की राज्य में यह दूसरी जनसभा है। इससे पहले दो अप्रैल को उन्होंने कुमाऊं मंडल के अंतर्गत रुद्रपुर में जनसभा को संबोधित किया था। अब गुरुवार को वह गढ़वाल मंडल की तीनों संसदीय सीटों हरिद्वार, गढ़वाल व टिहरी गढ़वाल के केंद्र में स्थित ऋषिकेश में जनसभा को संबोधित करेंगे।

इसके माध्यम से वह गढ़वाल व टिहरी गढ़वाल संसदीय सीटों के सुदूरवर्ती क्षेत्र के मतदाताओं को संदेश देंगे तो हरिद्वार सीट के जातीय समीकरण भी साधेंगे। यही कारण भी है कि भाजपा ने प्रधानमंत्री की सभा के लिए ऋषिकेश को चुना।

उधर, भाजपा ने प्रधानमंत्री की जनसभा की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट समेत अन्य पार्टी नेताओं ने बुधवार को सभा स्थल में तैयारियों का जायजा लिया

प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए दून से रवाना 500 बसें

ऋषिकेश में आज होने वाली प्रधानमंत्री मोदी की चुनावी जनसभा को लेकर देहरादून में भाजपा महानगर ने कमर कस ली है। दून महानगर से 500 बसों में कार्यकर्ता व आमजन ऋषिकेश के लिए रवाना हुए हैं। इसके अलावा विकासनगर, मसूरी समेत आसपास के क्षेत्रों से भी बसें रवाना की गई हैं। इसके अलावा कार्यकर्ताओं से निजी वाहनों में भी जनसभा में पहुंचने का आह्ववान किया गया है।

अभेद रहेगी प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ऋषिकेश के आइडीपीएल में होने वाली चुनावी जनसभा को लेकर सुरक्षा और व्यवस्था अभेद रहेगी। सभा स्थल तैयार होने के बाद पुलिस व एसपीजी ने इसे अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है। पुलिस ने प्रधानमंत्री के आवागमन रूट तथा कार्यक्रम स्थल पर त्रुटिरहित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पूर्वाभ्यास भी किया।

अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात फोर्स की ब्रीफिंग कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बुधवार को अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमन, आइजी इंटेलीजेंस कृष्ण कुमार वीके, आइजी गढवाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल तथा अन्य उच्चाधिकारियों ने आइडीपीएल स्थित सभा स्थल का गहनता से निरीक्षण कर सुरक्षा व व्यवस्था का जायजा लिया।

इसके बाद पं. ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि ऋषिकेश परिसर स्थित प्रेक्षागृह में ड्यूटी में तैनात अधिकारियों व पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग की गई। ब्रीफिंग के दौरान कार्यक्रम के लिए किए गए सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारी व कर्मचारियों को सजग एवं सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से चार घंटे पूर्व अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर, अपनी ड्यूटी के संबंध में अपने प्रभारी अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर लें तथा ड्यूटी स्थल व उसके आस-पास के स्थानों को भली-भांति चेक कर लें।

ड्यूटी में नियुक्त सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने साथ पहचान पत्र तथा ड्यूटी कार्ड अवश्य रखें। मुख्य कार्यक्रम स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्तियों व उनके वाहनों को चेकिंग के बाद ही जाने की अनुमति दी जाए। साथ ही वीवीआइपी से मिलने वाले व्यक्तियों पर भी सुरक्षा के पहलू से सतर्क दृष्टि रखी जाए तथा पूर्व में नामित व्यक्तियों को ही एंटी सबोटाज चेकिंग के बाद कार्यक्रम स्थल में जाने की अनुमति दी जाए।

कार्यक्रम स्थल में आमजन के प्रवेश तथा निकासी के लिए बनाए गये प्वांइट्स पर चेक करने के बाद ही पूर्व निर्धारित स्थानों पर बैठने की अनुमति दी जाए, किसी भी व्यक्ति को कार्यक्रम स्थल में कोई भी वस्तु ले जाने की अनुमति नहीं है। ड्यूटी में नियुक्त पुलिस बल को ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग न करने की सलाह दी गई। साथ ही बिना बताए अपने ड्यूटी प्वाइंट को न छोडने के निर्देश दिए गए हैं।

कहा कि लापरवाही बरतने पर संबंधित पुलिसकर्मी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। ब्रीफिंग के पुलिस बल की फुल ड्रेस रिहर्सल भी करवाई गई। फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान उच्चाधिकारियों ने ड्यूटी प्वाइंट्स पर जाकर उपस्थित पुलिस कर्मियों को ड्यूटी के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके बाद भी पुलिस बल की डी- ब्रीफिंग की गई तथा रिहर्सल के दौरान पाई गई कर्मियों को दूर करने के निर्देश दिए गए।

कार्यक्रम स्थल व आसपास नहीं उड़ा सकेंगे ड्रोन

ब्रीफिंग में सभी प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि प्रधानमंत्री के भ्रमण के दौरान कार्यक्रम स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्र में ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा, इस दौरान किसी को भी उक्त क्षेत्र में ड्रोन उडाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा वीवीआइपी रूट प्रभारी को निर्देशित किया कि वीवीआइपी कार्यक्रम से पूर्व ही संपूर्ण रुट व्यवस्था का भली प्रकार निरीक्षण कर इस बात को सुनिश्चित कर लें कि वीवीआइपी रूट पर किसी प्रकार की निर्माण सामग्री न पड़ी हो।

वाहनों के लिए बनाई चार पार्किंग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा में विभिन्न जगहों से आने वाले लोग के लिए आइडीपीएल क्षेत्र में ही चार पार्किंग तैयार की गई है। ऋषिकेश की ओर से सीटी गेट होते हुए आइडीपीएल पहुंचने वाले वाहनों को हाकी मैदान में तथा राम मंदिर मैदान में पार्क किया जाएगा।

वहीं कैनाल गेट तथा वीरभद्र की ओर से आने वाले वालों को गोल चक्कर के समीप स्थित कांवड़ मेला पार्किंग तथा आमबाग स्थित कांवड़ मेला पार्किंग में पार्क किया जाएगा। पार्किंग के लिए मार्ग पर जगह-जगह साइन बोर्ड लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त सभा स्थल के समीप ही वीवीआइपी पार्किंग बनाई गई है।

मुख्य मार्ग पर कोई भी वाहन खड़ा नहीं होगा। कार्यक्रम स्थल के आस-पास स्थिति ऊंचे भवनों, पानी की टंकियों आदि में बीडीएस तथा डॉग स्क्वायड टीम से सघन चैकिंग कराते हुए उक्त स्थानों पर आवश्यक पुलिस बल की तैनाती की गई।

सुरक्षा व्यवस्था में यह पुलिस अधिकारी व कर्मचारी तैनात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जन सभा को अभेद बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। क्षेत्र में कुल आठ पुलिस अधीक्षक, 13 अपर पुलिस अधीक्षक, 16 क्षेत्राधिकारी, 16 निरीक्षक व थानाध्यक्ष, 83 उप निरीक्षक, 17 महिला उप निरीक्षक, 348 मुख्य आरक्षी, 70 महिला मुख्य आरक्षी, 223 आरक्षी, दो कंपनी, दो प्लाटून व एक सेक्शन पीएसी तथा एक टीम एटीएस की तैनात रहेगी। इसके अलावा यातायात पुलिस में पांच निरीक्षक, 21 उप निरीक्षक, 104 हेड कांस्टेबल, 45 कांस्टेबल यातायात व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.