Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 52 नए मामले, पौड़ी में कोरोना संदिग्ध शख्स की मौत

Uttarakhand Coronavirus Update कोरोना संक्रमण के लिहाज से उत्तराखंड में दिन-ब-दिन स्थिति बिगड़ रही है। सोमवार को सूबे में कोरोना के 52 नए मामले आए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 08:05 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 10:10 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 52 नए मामले, पौड़ी में कोरोना संदिग्ध शख्स की मौत
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 52 नए मामले, पौड़ी में कोरोना संदिग्ध शख्स की मौत

देहरादून, राज्य ब्यूरो।Uttarakhand Coronavirus Update कोरोना संक्रमण के लिहाज से उत्तराखंड में दिन-ब-दिन स्थिति बिगड़ रही है। पखवाड़े भर से हर दिन मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार को सूबे में कोरोना के 52 नए मामले आए। प्रदेश में अब तक कोरोना के 961 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें 222 स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमित छह मरीजों की मौत भी हो चुकी है, जबकि तीन मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। वहीं, पौड़ी जिला चिकित्सालय में आइसोलेट कोरोना संदिग्ध की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि मरीज दिल्ली से लौटा था और 27 मई से आइसोलेशन में था। 

loksabha election banner

चंपावत में पिता-पुत्र समेत छह कोरोना संक्रमित

चंपावत जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। सोमवार को आई 31 सैंपलों की रिपोर्ट में पिता-पुत्र समेत छह लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं और 25 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। छह और लोगों के संक्रमित होने के बाद जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या 33 हो गई है। वहीं, एक्टिव केस 26 हैं।

पिथौरागढ़ में चार नए मामले 

पिथौरागढ़ से भेजे गए 97 सैंपलों की सोमवार को हुई जांच में चार प्रवासी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिसमें 93 नेगेटिव मिले। अभी 253 सैंपलों की जांच होनी है। वहीं, पॉजिटिव पाए गए चारों लोग जयपुर, पुणे, मुम्बई और दिल्ली से विगत नौ दिनों के बीच पिथौरागढ़ पहुंचे थे, जिसमें तीन संस्थागत क्वारंटाइन में और एक नगर के एक होटल में पेड क्वारंटाइन में है। स्वास्थ्य विभाग इनके संपर्क में आए लोगो का पता लगा रहा है।

कैबिनेट मंत्री समेत 22 कोरोना पॉजिटिव

पत्‍नी के बाद उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, उनके परिवार व स्टाफ के 22 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें महाराज, उनका एक बेटा, दोनों बहुएं व चार साल के पोते के अलावा स्टाफ के 17 लोग शामिल हैं। बड़े बेटे की दोबारा से कोरोना जांच कराई जाएगी। महाराज व उनके परिवार के सदस्यों को एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है। महाराज के स्टाफ के 18 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

कैबिनेट मंत्री महाराज की पत्नी एवं पूर्व मंत्री अमृता रावत की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट एक रोज पहले पॉजिटिव आई थी। उन्हें एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है। इसके बाद महाराज के परिवार की ओर से संपर्क में आए स्वजनों समेत स्टाफ के 41 लोगों की सूची स्वास्थ्य विभाग को सौंपी गई। इन सभी की रविवार को देहरादून की निजी लैब में कोरोना जांच कराई गई, जिसकी रिपोर्ट शाम को मिली। वहीं,  प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्‍या 924हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कैबिनेट मंत्री महाराज, उनके छोटे पुत्र, दोनों बहुओं व पोते को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा जिन अन्य 17 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, उन्हें दून अस्पताल में भर्ती किया गया है। महाराज के बड़े पुत्र की रिपोर्ट में कुछ संशय है, लिहाजा, उनकी सोमवार को दोबारा जांच कराई जाएगी। जिन 18 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, उन्हें भी क्वारंटाइन किया गया है।

कैबिनेट मंत्री महाराज में कोरोना संक्रमण की पुष्टि से सत्ता के गलियारों में भी खासी हलचल है। असल में सभी नजरें उनकी रिपोर्ट पर टिकी थीं। रिपोर्ट आने के बाद सरकार, शासन से लेकर जिला प्रशासन तक बेचैनी साफ देखी गई। यही नही, इस मामले की आंच न केवल राजधानी बल्कि महाराज के विधानसभा क्षेत्र चौबट्टाखाल तक भी जा रही है। दरअसल, महाराज हाल में अपने विस क्षेत्र चौबट्टाखाल गए थे और वहां समर्थकों व कार्यकर्ताओं से भी मिले। साथ ही महाराज भी कई कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे थे। उधर, जिला प्रशासन महाराज और उनके परिवार के संपर्क में आए लोगों की खंगालने में जुट गया है।

मदन कौशिक (सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री) का कहना है कि अब स्वास्थ्य विभाग की जो भी गाइडलाइन होगी, मंत्री और अधिकारी उसका अनुपालन करेंगे।

 सीएम और तीन मंत्री सेल्फ क्वारंटाइन

आखिर एक चूक सरकार पर भारी पड़ गई। कोरोना पॉजिटिव पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के बीते शुक्रवार कैबिनेट में शामिल होने की वजह से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और तीन मंत्री मदन कौशिक, हरक सिंह रावत व सुबोध उनियाल सेल्फ क्वारंटाइन रहेंगे। अलबत्ता कैबिनेट बैठक में शामिल रहे अधिकारी काबीना मंत्री सतपाल महाराज के क्लोज कॉन्टेक्ट में नहीं होने की वजह से कम रिस्क में हैं। वे सामान्य रूप से कामकाज कर सकेंगे।

इस मामले में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री व मंत्रियों के होम क्वारंटाइन करने की बात कही, लेकिन करीब डेढ़ घंटे बाद सरकार ने अपना स्टैंड बदल दिया। पूरे देश में संभवत: यह पहला मामला होगा, जब मुख्यमंत्री और तीन मंत्रियों को इसतरह सेल्फ क्वारंटाइन और एक मंत्री को पूरे परिवार समेत कोरोना पॉजीटिव होकर अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है।

काबीना मंत्री सतपाल महाराज का कोरोना पॉजिटिव निकलना पूरी सरकार के लिए मुसीबत का सबब बन गया। महाराज की पत्‍नी और पूर्व मंत्री अमृता रावत की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट बीते रोज पॉजिटिव आने के बाद से ही मंत्रियों और शासन के आला अधिकारियों में खलबली रही। सचिवालय में दहशत का अंदाजा इससे लग सकता है कि सचिवालय संघ ने समस्त सचिवालय कार्मिकों को तीन दिन क्वारंटाइन करने की मांग कर डाली। हालांकि मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने इससे इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि सचिवालय में कामकाज बंद नहीं होगा।

रात्रि करीब साढ़े नौ बजे स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन का हवाला देते हुए कहा कि उक्त मामले में अधिक रिस्क वाले कॉन्टेक्ट और कम रिस्क वाले कॉन्टेक्ट के आधार पर फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि कैबिनेट में मुख्य सचिव, दो अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश व राधा रतूड़ी समेत दर्जनभर विभागीय सचिव मौजूद थे।

देर रात दैनिक जागरण से बातचीत में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने स्वयं को क्वारंटाइन करने का निर्णय लिया है। साथ ही कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक व कैबिनेट में मौजूद अन्य दो मंत्रियों को भी एहतियातन सेल्फ क्वारंटाइन होने को कहा है।

चूक पड़ी भारी

-कोरोना पॉजिटिव मंत्री सतपाल महाराज के कैबिनेट में शामिल होने से मुसीबत में सरकार

’ मुख्यमंत्री ने किया सेल्फ क्वारंटाइन का फैसला, तीन अन्य मंत्रियों को भी दी यही सलाह

-कम रिस्क कॉन्टेक्ट की वजह से क्वारंटाइन नहीं होंगे अधिकारी, सरकार ने माना कम रिस्क

-मंत्रियों-अधिकारियों में हड़कंप, सचिवालय तीन दिन बंद करने की मांग सीएस ने नकारी

प्रदेश में दो डॉक्टरों समेत 158 नए मरीज

देहरादून जनपद में में रविवार को कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, उनके परिवार के चार अन्य लोग, 17 कर्मचारी और दून अस्पताल की महिला चिकित्सक, आइआरडीई के एक वैज्ञानिक की पत्नी, निरंजनपुर मंडी के आढ़ती समेत 49 रिपोर्ट पॉजिटिव हैं। नैनीताल में जिन 31 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है उनमें 18 रामनगर के निवासी हैं, जो दिल्ली व गुरुग्राम से लौटे हैं। इसके अलावा 13 अन्य लोग मुंबई से ट्रेन से लालकुआं पहुंचे थे। ऊधमसिंहनगर में सेंट्रल जेल के पांच कैदियों सहित महाराष्ट्र, प्रयागराज, चेन्नई, होशंगाबाद, बिहार, बेंगलुरु व हिमाचल से लौटे 20 प्रवासी संक्रमित मिले हैं।

संक्रमित कैदियों में सभी उम्र कैद की सजा काट रहे हैं। इन्हें जेल में ही बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। अल्मोड़ा में कोरोना संक्रमित 18 लोगों में 15 महाराष्ट्र, 2 दिल्ली व एक हापुड़ उत्तर प्रदेश से लौटा है। हरिद्वार में पॉजिटिव पाए गए सभी 17 लोग महाराष्ट्र से लौटने के बाद से क्वारंटाइन हैं। उत्तरकाशी में एक गुरुग्राम और मुंबई से लौटे सात लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। पौड़ी में दिल्ली से लौटे चार व मुंबई से लौटे दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। चंपावत में कोरोना पॉजिटिव चार लोगों में एक डॉक्टर, एक पैरामेडिकल स्टाफ और दो पुलिस कर्मी शामिल हैं। ये सभी बनबसा सीमा पर स्क्रीनिंग ड्यूटी पर थे। टिहरी में तीनों व्यक्ति महाराष्ट्र से लौटे हैं। जबकि चमोली में दिल्ली से लौटे दो और रुद्रप्रयाग में एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना के अभी तक के मामलों में 57 फीसद महाराष्ट्रसे लौटे लोग

एम्स ऋषिकेश में भर्ती कोरोना संक्रमित की मौत        

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में भर्ती कोरोना संक्रमित युवक की शनिवार देर रात मौत हो गई। कोरोना संक्रमित मरीज की प्रदेश यह छठी मौत है। एम्स के अस्पताल प्रशासन के डीन प्रो. यूबी मिश्रा ने बताया कि श्यामपुर निवासी 24 वर्षीय करंट से झुलसे युवक उपचार चल रहा था। कुछ दिन पहले उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। 27 मई को ओपीडी में चेकअप के लिए आया था। तब उसे सांस लेने में भी तकलीफ थी, इस पर उसकी कोरोना जांच कराई गई, जो पॉजिटिव आई थी। वह अस्पताल में आइसोलेट था, शनिवार रात उसने दम तोड़ दिया। 

 यह भी पढ़ें: Coronavirus: प्रवासियों की वापसी के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या कई गुणा बढ़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.