देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus Update उत्‍तराखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण के 52 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 105 लोग अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज भी किए गए। वहीं, देहरादून में कोरोना संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत हो गई, जबकि हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में 79 वर्षीय एक वृद्ध ने दम तोड़ा। वृद्ध का दिल्ली में कोरोना सैंपल पॉजिटिव आया था और वो कैंसर से ग्रसित थे। अब तक सूबे में 14 मौत हो चुकी हैं। पूरे प्रदेश में कुल संक्रमित का आंकड़ा 1355 पहुंच गया है। बागेश्‍वर में छह, चंपावत में एक, देहरादून में 11, हरिद्वार में 27, नैनीताल में दो, टिहरी में तीन और उधमसिंह नगर में दो मामले सामने आए। 

देहरादून में कोरना संक्रमित एक और बुजुर्ग की मौत  

देहरादून में जिले में कोरना संक्रमित एक और बुजुर्ग की मौत हो गई है। जिसका नियमानुसार को कोविड की गाइडलाइन के अनुसार अंतिम संस्कार किया जाएगा। जानकारी के अनुसार 80 वर्षीय एक बुजुर्ग को सांस की दिक्कत होने के कारण जोगीवाला स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चिकित्सकों ने उपचार शुरू करने के साथ ही उनका सैंपल करना जांच के लिए भी भेजा था। इस बीच शनिवार देर रात बुजुर्ग की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। आनन-फानन में अस्पताल प्रबंधन एंबुलेंस दून अस्पताल पहुंचाया। कुछ ही देर में उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। कोरोना के स्टेट कोऑर्डिनेटर एवं दून मेडिकल अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री ने इसकी पुष्टि की है।

पुलिस चौकी क्वारंटाइन 

मंगलौर कोतवाली के कस्बा चौकी पर तैनात चेतक पुलिसकर्मी के कोरोना पॉजिटिव आने पर चौकी को ही क्वारंटाइन कर दिया गया है। यहां चौकी इंचार्ज समेत 14 लोगों की तैनाती है। चेतक पुलिसकर्मी को प्रवासियों के सत्यापन के लिए लगाया गया था। शनिवार को उन्होंने कलियर में भी एक आरोपित को पकड़ने के लिए दबिश दी थी। स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस इसके उनके में आने वाले लोगों के बारे में भी जानकारी जुटा रही है।

14 वर्षीय किशोर सहित दो कोरोना संक्रमित

ऊधमसिंह नगर में 14 वर्षीय किशोर सहित दो और लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें एक युवक पिथौरागढ़ का है, जबकि किशोर खटीमा का है। राजकीय चिकित्सालय में दोनों का इलाज शुरू कर दिया गया है। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 92 हो गई है।

शनिवार को मिले 91 पॉजिटिव 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को 1206 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली। जिनमें 1117 निगेटिव व 91 मामले पॉजिटिव हैं। देहरादून में जिन 12 मामलों में कोरोना की पुष्टि हुई है, उनमें चार पटेलनगर स्थित एक निजी अस्पताल की स्टाफ नर्स हैं। बीते दिनों दून अस्पताल में शामली निवासी कोरोना संक्रमित जिस महिला की मौत हुई थी, वह पहले इसी अस्पताल में भर्ती थी। चारों नर्स उसके संपर्क में आई थीं और तभी से आइसोलेट थीं। आठ अन्य मामलों में सात मुंबई व एक आगरा से लौटा व्यक्ति है। पिथौरागढ़ में संक्रमित 16 लोगों में से 15 गंगोलीहाट व एक पिथौरागढ़ से है।

इनमें दो मुंबई, नौ दिल्ली-एनसीआर, दो नोएडा और बाकी आगरा, अलवर व गुजरात से लौटे हैं। हरिद्वार में मुंबई से लौटे नौ, चेन्नई से लौटे सात और पांच अन्य लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। टिहरी में नौ लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जिनमें चार पुणो व पांच मुंबई से लौटे लोग हैं। चमोली में जिन छह लोगों में कोरोना पाया गया वह सभी दिल्ली से लौटे हैं। चंपावत में एक दिल्ली, तीन मुंबई से लौटे और 2 अन्य लोगों में कोरोना संक्रमण मिला है।

अल्मोड़ा में कोरोना संक्रमित चार महिलाएं मुंबई से लौटी हैं। बागेश्वर में कोरोना संक्रमित एक शख्स मुंबई से लौटा है। जबकि तीन अन्य पूर्व में संक्रमित पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए लोग हैं। जनपद नैनीताल में एक फरीदाबाद, एक गाजियाबाद, दो महाराष्ट्र व दिल्ली से लौटे दो लोगों सहित कुल सात लोग संक्रमित पाए गए हैं। ऊधमसिंहनगर में संक्रमित तीन लोगों में गुरुग्राम से लौटे दो सगे भाई और रामपुर उप्र से लौटा एक व्यक्ति है। इसके अलावा देर रात दो और लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उत्तरकाशी में कोरोना संक्रमित एक शख्स महाराष्ट्र से आया संक्रमित है।

यह भी पढ़ें: जूस और चाट की ठेलियों पर कोरोना संक्रमण को दावत, पढ़िए पूरी खबर

दून अस्पताल में भर्ती आढ़ती की देर रात मौत

दून मेडिकल कालेज अस्पताल के आइसीयू में भर्ती कोरोना संक्रमित आढ़ती की मौत हो गई है। वह 26 मई से अस्पताल और पिछले चार दिन से आइसीयू में भर्ती थे। उन्हें निमोनिया समेत शुगर, बीपी आदि की भी समस्या थी। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित व्यक्ति की यह 12वीं मौत है। जबकि देहरादून में अब तक आठ लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो गई है। सीएमओ डॉ. बीसी रमोला के अनुसार जीएमएस रोड निवासी 48 वर्षीय आढ़ती को 26 मई को भर्ती किया गया था। जबकि परिवार के अन्य छह सदस्य भी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। ये सभी पेड क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती हैं। कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत रविवार को आढ़ती का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण दर अब तक के उच्च स्तर पर, पढ़िए

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस